Friday, May 7, 2021

तब नरगिस का फूट पड़ा था रेखा पर गुस्सा, बोलीं- मर्दों को रिझाने के इशारे करती हैं

- Advertisement -


बॉलिवुड की बेहतरीन अदाकारा नरगिस दत्त के निधन को 40 साल पूरे हो गए हैं। नरगिस ने अपने बॉलिवुड करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी थीं। राज कपूर से अफेयर के बाद सुनील दत्त से शादी और परिवार के साथ जीते हुए कैंसर से उनका जाना तो सभी को पता हैं। आइए, पुण्यतिथि पर जानते हैं नरगिस के बारे में कुछ ऐसी बातें जो कम ही लोग जानते हैं।

नरगिस नहीं था असली नाम

भले ही पूरी दुनिया इन्हें नरगिस के नाम से जानती है मगर इनका इसली नाम फातिमा राशिद था। नरगिस का जन्म 1 जून 1929 को कलकत्ता में हुआ था। बाद में नरगिस की फैमिली बंगाल से इलाहाबाद और फिर मुंबई शिफ्ट हो गई।

मां ने की थी 3 शादियां, हिंदू से मुसलिम बने थे पिता

-3-

नरगिस की मां जद्दनबाई अपने समय की काफी मशहूर गायिका थीं। जद्दनबाई इतनी मशहूर थीं कि कई रजवाड़े अपनी महफिलों में उनके म्यूजिक का कार्यक्रम रखा करते थे। जद्दनबाई ने अपनी जिंदगी में 3 शादियां की थीं। नरगिस उनकी आखिरी शादी की संतान थीं। नरगिस के पिता मोहनचंद उत्तमचंद त्यागी थे। उन्होंने जद्दनबाई से शादी के लिए इस्लाम धर्म अपना लिया था और अपना नाम अब्दुल राशिद रख लिया।

केवल 6 साल की उम्र में किया ऐक्टिंग डेब्यू

-6-

नरगिस ने केवल 6 साल की उम्र में 1935 में रिलीज हुई फिल्म ‘तलाश-ए-इश्क’ से ऐक्टिंग डेब्यू किया था। बाल कलाकार के तौर पर काम करने बाद नरगिस ने 14 साल की उम्र में 1943 में रिलीज हुई फिल्म ‘तकदीर’ से डेब्यू किया। नरगिस की पहली ही फिल्म सुपरहिट थी और इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

राज कपूर के साथ रहा था लंबा अफेयर

एक समय पर नरगिस और राज कपूर की जोड़ी को विदेशों तक पसंद किया जाता था। नरगिस और राज कपूर का अफेयर लगभग 9-10 सालों तक चला था। यह बात राज कपूर के बेटे ऋषि कपूर ने अपनी ऑटोबायॉग्रफी में भी स्वीकार की है। नरगिस और राज कपूर की जोड़ी ने ‘आवारा’, ‘श्री 420’, ‘बरसात’, ‘बेवफा’, ‘अनहोनी’, ‘जागते रहो’, ‘चोरी चोरी’ जैसी बहुत सी फिल्मों में काम किया था। हालांकि बाद में राज कपूर के शादीशुदा होने के कारण नरगिस ने उनसे दूरी बना ली।

नरगिस के सामने नर्वस हो जाते थे सुनील दत्त

सुनील दत्त उम्र में नरगिस से काफी छोटे थे। नरगिस उस समय बॉलिवुड सुपरस्टार थीं जबकि सुनील दत्त फिल्मों में स्ट्रगल कर रहे थे। सुनील दत्त पहले रेडियो में काम कर करते थे। एक बार उन्हें नरगिस का इंटरव्यू लेना था तो वह उन्हें देख इतना नर्वस हो गए कि उनके मुंह से एक शब्द तक नहीं निकल सका।

‘मदर इंडिया’ के सेट पर सुनील दत्त से हुआ प्यार

नरगिस के करियर की सबसे मशहूर फिल्म ‘मदर इंडिया’ थी। फिल्म में सुनील दत्त ने उनके बेटे बिरजू का किरदार निभाया था। इस फिल्म के सेट पर एक बार आग लग गई जिसमें नरगिस फंस गई। तब सुनील दत्त ने अपनी जान पर खेलकर नरगिस को आग से बचाया था। बस तभी से नरगिस सुनील दत्त को अपना दिल दे बैठीं। 1958 में उन्होंने सुनील दत्त से शादी कर ली।

रेखा पर फूट पड़ा था नरगिस का गुस्सा, कह दिया था- डायन

एक समय ऐसा था जब संजय दत्त और रेखा के बीच अफेयर के काफी चर्चे मीडिया की सुर्खियों में थे। तब नरगिस ने एक इंटरव्यू में रेखा के बारे में काफी बुरा-भला कहा था। नरगिस ने कहा कि रेखा मर्दों को रिझाने के लिए ऐसे इशारे करती हैं जैसे वह आसानी से अवेलेबल हैं। नरगिस यहीं नहीं रुकीं बल्कि उन्होंने कहा कि बहुत से लोगों की नजर में रेखा एक डायन से ज्यादा कुछ नहीं हैं।



Source link

इसे भी पढ़ें

जिंदगी की जंग: 1980 ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता हॉकी टीम के दो खिलाड़ियों की हालत गंभीर

नई दिल्ली1980 मॉस्को ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली हॉकी टीम के दो खिलाड़ी महाराज कृष्ण कौशिक और रवींद्र पाल सिंह कोरोना वायरस...
- Advertisement -

Latest Articles

जिंदगी की जंग: 1980 ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता हॉकी टीम के दो खिलाड़ियों की हालत गंभीर

नई दिल्ली1980 मॉस्को ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली हॉकी टीम के दो खिलाड़ी महाराज कृष्ण कौशिक और रवींद्र पाल सिंह कोरोना वायरस...

कायरन पोलार्ड के लिए खुशखबरी, CPL 2021 में शाहरुख खान की टीम की करते दिखेंगे कप्तानी

नई दिल्लीइंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 2021 सत्र में अपने छक्कों से गेंदबाजों को दहलाने वाले कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard) के लिए खुशखबरी...

Second Covid Wave in India: इजरायल से जीवन रक्षक उपकरणों की पहली खेप पहुंची भारत

नई दिल्लीकोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के खिलाफ जारी लड़ाई को मजबूती देने के लिए इजरायल ने भारत को बड़ी मदद भेजी...