Monday, June 14, 2021

नाक से गाने वाले बेसुरे नहीं, ‘आश‍िक’ बना देते हैं…2021 में भी इसलिए हिट है हिमेश का Surroor

- Advertisement -


‘हिमेश रेशमिया का कहर सिर्फ 90 के दशक के बच्‍चे जानते हैं’, ’90s का बचपन हिमेश के गानों के बिना अधूरा है’, ‘किस-किस को हिमेश के गाने सुनकर अपना स्कूल टाइम याद आता है’, ‘लोगों के दिन होते हैं, हिमेश भाई का जमाना था’, ‘कितने आए और गए मगर हिमेश सर हमेशा मेरे फेवरिट रहेंगे’... अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये सब क्‍या है? असल में ये यूट्यूब यूजर्स के हिमेश रेशमिया (Himesh Reshammiya) के गानों पर कॉमेंट्स हैं। इनसे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कभी नाक से गाने के लिए आलोचना झेलने वाले हिमेश की पॉप्‍युलैरिटी लोगों के बीच कैसी है। अब लंबे वक्‍त बाद हिमेश अपना नया ट्रैक ‘सुरूर 2021’ लेकर आए हैं। गाना रिलीज होते ही सोशल मीडिया पर छा गया है और लोग कह रहे हैं कि ‘बिग बॉस’ एक बार फिर लौट आया है। आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे हिमेश के करियर की शुरुआत हुई, कैसे उनके गाने कल्‍ट बन गए और लोगों को थिरकने पर मजबूर कर दिया और क्‍यों उनके गाने आज भी छोटे शहरों में हर किसी की प्‍लेलिस्‍ट में मिल जाते हैं…

हिमेश का जन्‍म 23 जुलाई 1973 को हुआ था। उनके पिता विपिन रेशमिया मशहूर गुजराती म्‍यूजिक कंपोजर रहे हैं। उनकी मां का नाम मधु रेशमिया है। करियर की बात करें तो उन्‍होंने शुरुआत में जी टीवी की कई टीवी सीरीज जैसे ‘अंदाज’, ‘अमन’, ‘आशिकी’, ‘अमर प्रेम’ और ‘जान’ को प्रड्यूस किया। इनमें से कुछ शोज के टाइटल ट्रैक्‍स को उन्‍होंने कंपोज भी किया।


हिमेश के पिता बनाना चाहते थे सलमान संग फिल्‍म

हिमेश के पिता विपिन रेशमिया 90 के दशक में सलमान खान के साथ एक फिल्‍म बनाना चाहते थे लेकिन किन्‍हीं कारणों से ऐसा नहीं हो सका। हालांकि, जब सलमान ने हिमेश की एक कंपोजिशन को सुना तो वह काफी इम्‍प्रेस हुए और वादा किया कि वह अपनी फिल्‍म में उन्‍हें मौका देंगे।

सलमान की फिल्‍मों से चली गाड़ी
इसके बाद 1998 में हिमेश ने सलमान की फिल्‍म ‘प्‍यार किया तो डरना क्‍या’ के दो गानों ‘तुम पर हम हैं अटके’ और टाइटल ट्रैक को कंपोज किया। दोनों ही गाने हिट साबित हुए। फिर दूसरे कंपोजर्स के साथ मिलकर हिमेश ने सलमान की फिल्‍मों ‘बंधन’ और ‘हेलो ब्रदर’ के म्‍यूजिक को कंपोज किया।

‘हमराज’ के लिए फिल्‍मफेयर का नॉमिनेशन
सोलो कंपोजर के तौर पर हिमेश की पहली सलमान स्‍टारर ‘दुल्‍हन हम ले जाएंगे’ थी। इसके बाद उन्‍होंने ‘हमराज’ के गाने तैयार किए जिसके लिए उन्‍होंने बेस्‍ट म्‍यूजिक डायरेक्‍शन के फिल्‍मफेयर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेशन मिला।

2003 में पलटी किस्‍मत
2003 से हिमेश की किस्‍मत ही पलट गई जब उन्‍होंने सलमान की फिल्‍म ‘तेरे नाम’ के गाने कंपोज किया। इसका म्‍यूजिक ब्‍लॉकबस्‍टर साबित हुआ और फिल्‍म के गाने आज भी लोगों की जुबां पर हैं। इसके बाद उन्‍होंने ‘ऐतराज’, ‘आशिक बनाया आपने’, ‘मैंने प्‍यार क्‍यूं किया’ में अपने गानों से हर किसी का दिल जीता। उन्‍होंने ‘तेरा सुरूर’, ‘जरा झूम झूम’, ‘झलक दिखला जा’, ‘अफ्साना’, ‘शाकालाका बूम बूम’, ‘हुक्‍का बार’, ‘तंदूरी नाइट्स’ जैसे हिट गानों की झड़ी लगा दी और ये गाने कल्‍ट बन गए। एक वक्‍त ऐसा भी था जब वह इमरान हाशमी की आवाज बन गए थे। तमाम लोगों को तो यही लगता था कि गाना इमरान ही गा रहे हैं।

माइकल जैक्‍सन को दी टक्‍कर!
हिमेश के खाते में बड़ा रेकॉर्ड यह भी है कि उनका उनके पहले स्‍टूडियो ऐल्‍बम ‘आप का सुरूर’ की 55 मिलियन कॉपियां बिकी हैं। यह भारत के सबसे ज्‍यादा बिकने वाले ऐल्‍बम्‍स में से एक है जबकि माइकल जैक्‍सन के ‘थ्रिलर’ की दुनियाभर में 65 मिलियन कॉपियां बिकी थीं।

वेस्‍टर्न और इंडियन क्‍लासिकल का फ्यूजन
बात करें हिमेश के म्‍यूजिक की तो उनके कंपोजिशन में वेस्‍टर्न और इंडियन क्‍लासिकल म्‍यूजिक का फ्यूजन देखने को मिलता है। इसमें वेस्‍टर्न और इंडियन रॉक म्‍यूजिक भी शामिल होता है। बहुत से लोगों को यह बात नहीं मालूम होगी कि वह पहले ऐसे भारतीय सिंगर हैं जिन्‍होंने लंदन के Wembley Arena और एम्‍सटर्डम के Heineken music hall में परफॉर्म किया है।


झूमकर बजते हैं गाने, टूटकर डांस करते हैं लोग

हिमेश की पॉप्‍युलैरिटी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनके गाने आज भी शादियों की शान बढ़ाते हैं। डीजे पर उनके गाने झूमकर बजते हैं जिनपर लोग टूटकर डांस करते हैं। इसके अलावा पान की दुकान हो या फिर बस का सफर, हिमेश की ‘झलक’ आज भी छोटे शहरों में खूब देखने को मिलती है। तमाम लोगों की प्‍लेलिस्‍ट हिमेश के गानों से फुल है।

हिमेश के गानों से भूत निकले की अफवाह, आशा भोसले ने कही थप्‍पड़ लगाने की बात
हिमेश हिट हुए तो विवाद भी उनके साथ-साथ चलते रहे। उन्‍होंने उस मिथक को भी तोड़ा था जो कहते हैं कि नाक से गाने वाले बेसुरे होते हैं। हालांकि, करियर के शुरुआती दिनों में नाक से गाने के लिए ही उनकी एक वर्ग ने जमकर आलोचना की। यही नहीं, ऐसी अफवाहें उड़ने लगीं कि राजस्‍थान के कई जगहों पर हिमेश के गानों से भूत तक निकल आते हैं। इसी सब विवाद के बीच रेशमिया ने यह कह दिया कि आरडी बर्मन भी नाक से गाते थे। इस कॉमेंट से आशा भोसले काफी नाराज हुईं और कहा कि अगर कोई यह कहता है कि बर्मन साहब नाक से गाते थे तो उसे थप्‍पड़ लगा देना चाहिए। इस पर हिमेश ने कहा था कि वह आरडी बर्मन का अपमान नहीं करना चाहते थे और इसके लिए वह माफी मांगते हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=b4b1cMVZOUU

ऐक्‍टिंग में फ्लॉप, ट्रोलिंग के भी हुए शिकार
अपने म्‍यूजिक करियर के बीच हिमेश ने कुछ फिल्‍में भी कीं। इनमें ‘कर्ज’, ‘रेडियो’, ‘कजरारे’, ‘द एक्‍सपोज’, ‘तेरा सुरूर’, ‘हैपी हार्डी ऐंड हीर’ जैसी फिल्‍में शामिल हैं। हमेशा की तरह इन मूवी के गाने भी हिट रहे लेकिन ऐक्‍टर के तौर पर हिमेश फ्लॉप साबित हुए। स्‍टारडम मिलने के कुछ समय बाद अचानक हिमेश काफी मोटे गए। इसे लेकर भी उन्‍हें काफी ट्रोल किया गया और फिर हिमेश बीच में कुछ समय के लिए गायब हो गए। हालांकि, कुछ साल बाद उन्‍होंने जबरदस्‍त बॉडी ट्रांसफर्मेशन किया और इंडस्‍ट्री में वापसी की।



Source link

इसे भी पढ़ें

French Open: जोकोविच ने जीत के बाद युवा फैन को गिफ्ट किया रैकेट, रिऐक्शन हुआ वायरल

हाइलाइट्स:जोकोविच ने सितसिपास को फ्रेंच ओपन के फाइनल में हराकर जीता 19वां ग्रैंड स्लैम52 साल के इतिहास में जोकोविच सभी ग्रैंड स्लैम दो...
- Advertisement -

Latest Articles

French Open: जोकोविच ने जीत के बाद युवा फैन को गिफ्ट किया रैकेट, रिऐक्शन हुआ वायरल

हाइलाइट्स:जोकोविच ने सितसिपास को फ्रेंच ओपन के फाइनल में हराकर जीता 19वां ग्रैंड स्लैम52 साल के इतिहास में जोकोविच सभी ग्रैंड स्लैम दो...