Thursday, June 17, 2021

पहली पत्‍नी को तलाक दिए बिना ही इन सेलेब्‍स ने की दूसरी शादी, किसी ने धर्म बदला, कहीं हुई खटपट

- Advertisement -


बॉलिवुड के गलियारे तरह-तरह की लव स्टोरी से भरे पड़े हैं। किसी ने एक-दूसरे का साथ पाने के लिए लंबी दूरियां सहीं तो किसी को शादीशुदा होते हुए भी दोबारा प्यार हो गया। बॉलिवुड की ये लव स्टोरी (Bollywood stars love stories) भले ही अजीब रही हों, लेकिन इनमें से कई आज भी मिसाल हैं। इन सेलेब्स ने वही किया जो उस वक्त इनके दिलों ने सही बताया और जायज ठहराया।

धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर

बॉलिवुड के गलियारे तरह-तरह की लव स्टोरी से भरे पड़े हैं। किसी ने एक-दूसरे का साथ पाने के लिए लंबी दूरियां सहीं तो किसी को शादीशुदा होते हुए भी दोबारा प्यार हो गया। वहीं किसी ने दूसरे प्यार की खातिर पहले प्यार को ही अपनी जिंदगी से निकाल फेंका। पर कुछ ऐसे बॉलिवुड कपल्स भी हैं, जिन्हें दो बार प्यार हुआ तो दोनों बार शादी भी कि और वह भी बिना तलाक लिए।

सबसे पहले बात करते हैं बॉलिवुड के ‘ही-मैन’ यानी धर्मेंद्र की। धर्मेंद्र ने पहली शादी प्रकाश कौर से की थी। 1954 में दोनों की शादी हो गई थी। उस वक्त धर्मेंद्र की उम्र लगभग 19 साल थी। फिल्मों में एंट्री करने से पहले ही धर्मेंद्र की शादी हो गई थी। प्रकाश कौर से उन्हें दो बेटे- सनी और बॉबी देओल व दो बेटियां-अजिता विजिता हुईं। धर्मेंद्र की शादीशुदा जिंदगी बहुत अच्छी चल रही थी। प्रकाश कौर भी खुश थीं कि उन्हें धर्मेंद्र जैसा पति मिला, जिसने बच्चों का खुद से भी बढ़कर ख्याल रखा। लेकिन जब धर्मेंद्र ने फिल्मों में एंट्री की तो सब बदल गया।

धर्मेंद्र को हेमा मालिनी से प्यार हो गया। धर्मेंद्र यह बात बेहद अच्छी तरह से जानते थे कि वह शादीशुदा हैं और चार बच्चों के बाप भी। पर दिल पर किसका ज़ोर चला है? धर्मेंद्र के दिल ने हेमा मालिनी के लिए धड़कना शुरू कर दिया। वह सपने देखने लगे कि किसी तरह हेमा मालिनी को प्रपोज कर दें और शादी कर लें। हेमा मालिनी भी धर्मेंद्र से प्यार करने लगी थीं, लेकिन उनके मन में बार-बार धर्म्रेंद की पहली पत्नी प्रकाश कौर का ख्याल आ जाता था। धर्मेंद्र और हेमा मालिनी दोनों ही शादी करना चाहते थे, लेकिन इसके लिए तलाक की जरूरत थी। प्रकाश कौर को जब इस बारे में पता चला तो उन्होंने धर्मेंद्र को तलाक देने से इनकार कर दिया। धर्मेंद्र भी कहां मानने वाले थे। उन्होंने प्रकाश कौर को तलाक दिए बिना ही मुस्लिम धर्म कबूल करके हेमा मालिनी से शादी कर ली। हेमा मालिनी से धर्मेंद्र को दो बेटियां- एशा और आहना हुईं। आज धर्मेंद्र खुश हैं और उनकी दोनों बीवियां भीं।

सलीम खान ने हेलेन से की दूसरी शादी

सलमान खान के पिता और मशहूर स्क्रिप्टराइटर सलीम खान ने भी पहली पत्नी को तलाक दिए बिना दूसरी शादी की थी। सलीम खान की पहली शादी सुशीला चरक से हुई। दोनों 18 नवंबर 1964 को शादी के बंधन में बंध थे। शादी के बाद सुशीला ने धर्म परिवर्तन कर अपना नाम सलमा खान रख लिया था। सलमा से सलीम खान की पहली मुलाकात साल 1959 में हुई थी। ‘टेलिग्राफ’ को दिए एक इंटरव्यू में सलीम खान ने बताया था कि उन्होंने सलमा से शादी करने से पहले उन्हें पांच साल तक डेट किया था। हालांकि उस वक्त सलीम खान, हेलेन को भी जानते थे। लेकिन बाद में कुछ ऐसा हुआ कि सलीम खान को हेलेन से भी प्यार हो गया और उन्होंने पहली वाइफ सलमा को तलाक दिए बिना ही हेलेन से शादी कर ली।

आज सलीम खान अपनी दोनों बीवियों के साथ बेहद खुश हैं और उनके सारे बच्चे भी। बताया जाता है कि शादी के बाद सुशीला यानी सलमा बच्चों- सलमान, अरबाज, सोहेल और अलवीरा की परवरिश में बिजी हो गईं और सलीम खान ने अपने स्क्रिप्टराइटिंग के करियर पर ध्यान देना शुरू कर दिया। इस कदर मशरूफ रहने के कारण दोनों के बीच कहीं न कहीं दूरी आ गई थी। उसी दूरी के बीच सलीम खान की जिंदगी में हेलेन की एंट्री हुई। बाकी लोग सोचते कि सलीम खान और हेलेन का बस एक अफेयर मात्र है, लेकिन सलीम खान ने 1980 में हेलेन से शादी करके सबको चौंका दिया।

राज बब्बर ने स्मिता से की थी दूसरी शादी

राज बब्बर भी अपनी दो-दो शादियों को लेकर चर्चा में रहे। उन्होंने पहली शादी ऐक्ट्रेस नादिरा जहीर से की थी, जिससे उनके दो बच्चे-आर्य और जूही हुए। नादिरा ने राज बब्बर की मुलाकात नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में हुई थी। साथ में काम करते-करते राज बब्बर और नादिरा एक-दूसरे से प्यार करने लगे और फिर शादी कर ली। राज बब्बर और नादिरा हैपी फैमिली लाइफ जी रहे थे, लेकिन तभी राज बब्बर की जिंदगी में ऐक्ट्रेस स्मिता पाटिल की एंट्री हो गई। बताया जाता है कि राज बब्बर ने स्मिता पाटिल के लिए अपनी पहली पत्नी नादिरा और बच्चों को छोड़ दिया था। उन्होंने नादिरा को तलाक दिए बिना ही स्मिता पाटिल से शादी कर ली थी। ऐसा भी कहा जाता है कि क्लेश को दूर रखने और पति को खोने के डर से नादिरा ने स्मिता और राज बब्बर का रिश्ता स्वीकार कर लिया था। बाद में स्मिता पाटिल ने बेटे प्रतीक को जन्म दिया। जन्म देते ही स्मिता पाटिल का निधन हो गया और फिर राज बब्बर वापस अपनी पहली पत्नी के पास लौट आए। (फोटो: filmfare.com)

महेश भट्ट की बिना तलाक लिए दूसरी शादी

आलिया भट्ट के फिल्ममेकर पिता महेश भट्ट ने भी पहली पत्नी से तलाक लिए बिना दूसरी शादी की थी। महेश भट्ट जब 20 साल के थे तब उनकी पहली शादी लोरेन ब्राइट से हुई थी। दोनों का अफेयर फिल्म ‘आशिकी’ के दौरान शुरू हुआ था। शादी के बाद लोरेन ने अपना नाम बदलकर किरण भट्ट कर लिया। बताया जाता है कि बाद में महेश भट्टी की जिंदगी में ऐक्ट्रेस परवीन बाबी की एंट्री हुई तो उनकी शादी टूटने की कगार पर पहुंच गई थी। बताया जाता है कि परवीन की वजब से महेश भट्ट और किरण कुछ वक्त के लिए अलग भी हो गए थे। लेकिन जब महेश भट्ट और परवीन बाबी का रिश्ता टूटा तो किरण की एंट्री वापस हो गई।

हालांकि यह शादी ठीक से चल नहीं पाई। महेश भट्ट ने किरण भट्ट से तलाक लेने का फैसला कर लिया था। उससे पहले ही महेश भट्ट की जिंदगी में सोनी राजदान की एंट्री हो चुकी थी। बताया जाता है कि जब महेश भट्ट ने देखा कि तलाक में देरी हो रही है तो उन्होंने इस्लाम धर्म कबूल करके सोनी राजदान से शादी कर ली और किरण भट्ट से तलाक भी नहीं लिया। आज किरण भट्ट, महेश भट्ट के साथ भले ही न रहती हों, पर उनका तलाक नहीं हुआ है।

उदित नारायण की दो शादियों पर बवाल

‘इंडियन आइडल 12’ को होस्ट कर रहे आदित्य नारायण के पापा और मशहूर सिंगर उदित नारायण भी अपनी दो शादियों के कारण खूब चर्चा में रहे। इस पर खूब विवाद भी हुआ था। दरअसल बिहार की रहने वाली रंजना नारायण नाम की एक महिला ने अचानक ही पब्लिक में आकर दावा कर दिया कि वह उदित नारायण की पहली पत्नी है और उनसे उसकी शादी 1984 में हुई थी। उस महिला ने यह भी दावा किया था कि उदित नारायण की दूसरी बीवी दीपा उनकी लीगल वाइफ नहीं है क्योंकि उदित उसे तलाक दिए बिना दूसरी शादी नहीं कर सकते। इस बात पर खूब हंगामा हुआ था।

बताया जाता है कि जिस वक्त उदित नारायण की पहली शादी हुई, उस वक्त ज्यादा फेमस नहीं थे, लेकिन मुंबई आने और स्टारडम मिलने के बाद उदित नारायण पहली बीवी को भूल गए। यहां उनका नाम दीपा नाम की एक नेपाली महिला से जुड़ गया। दीपा कई सालों से मुंबई में रह रही थीं और बॉलिवुड में कदम जमाने के लिए संघर्ष कर रही थीं। तभी उनकी मुलाकात उदित नारायण से हुई थी। जल्द ही उदित नारायण और दीपा की दोस्ती हो गई और फिर यह दोस्ती कब प्यार और प्यार से शादी में बदली पता ही नहीं चला। आदित्य नारायण, उदित नारायण और दीपा के ही बेटे हैं।

संजय खान

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐक्टर संजय खान ने भी दो शादियां की थीं। उन्होंने भी पहली पत्नी को तलाक दिए बिना जीनत अमान से शादी कर ली थी। संजय खान की पहली शादी जरीन खान के साथ हुई थी। लेकिन कुछ साल बाद ही ऐसी खबरें आने लगीं कि संजय खान ने जरीन को तलाक दिए बिना ही जीनत अमान से शादी कर ली है। ऐसा भी कहा गया कि जरीन खान को संजय खान और जीनत के रिश्ते से ठेस पहुंची।

फिल्मफेयर को दिए इंटरव्यू में जरीन ने बताया था कि वह उस वक्त प्रेगनेंट थीं और जीनत के साथ संजय खान के लिंकअप की खबरों ने उन्हें तोड़ दिया था। उन्होंने पति संजय खान को चेतावनी दी थी कि अगर जीनत को नहीं छोड़ा तो वह उन्हें छोड़कर चली जाएंगी। बताया जाता है कि इसके बाद जीनत और संजय खान अलग हो गए। बाद में जीनत अमान ने मजहर खान से शादी कर ली। (फोटो: filmfare.com)

(DISCLAIMER: यह आर्टिकल इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के आधार पर बनाया गया है। इसका मकसद किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं है।)



Source link

इसे भी पढ़ें

इस बार 6 महीने चलेगा Bigg Boss 15, टीवी से पहले OTT पर आएगा सलमान खान का शो?

भारतीय टीवी की दुनिया के सबसे बड़े रियलिटी शो 'बिग बॉस' के नए सीजन को लेकर नई और चौंकाने वाली जानकारी सामने आई...
- Advertisement -

Latest Articles

इस बार 6 महीने चलेगा Bigg Boss 15, टीवी से पहले OTT पर आएगा सलमान खान का शो?

भारतीय टीवी की दुनिया के सबसे बड़े रियलिटी शो 'बिग बॉस' के नए सीजन को लेकर नई और चौंकाने वाली जानकारी सामने आई...

वाहन से जुड़े कागजातों की वैधता फिर बढ़ी: अब 30 सितंबर तक मान्य रहेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी और गाड़ी का परमिट

नई दिल्ली5 मिनट पहलेकॉपी लिंकसड़क परिवहन मंत्रालय ने एनफोर्समेंट अथॉरिटीज को आदेश का पूर्ण पालन करने की सलाह दी है। -सिम्बॉलिक तस्वीरकेंद्र सरकार...