Sunday, April 11, 2021

Who is Diksha Singh: कौन है ऐक्‍ट्रेस दीक्षा सिंह, जो ‘मजबूरी’ में लड़ रही हैं यूपी पंयाचत चुनाव

- Advertisement -


सिनेमा के सितारों को संसद की सीढ़‍िया चढ़ते हुए आपने खूब देखा होगा। कभी राज्‍यसभा के रास्‍ते तो कभी लोकसभा चुनाव जीतकर। लेकिन क्‍या कभी ऐक्‍टर या ऐक्‍ट्रेस को पंचायत चुनाव लड़ते देखा है? ऐक्‍ट्रेस, मॉडल, राइटर और मिस इंडिया-2015 में हिस्‍सा ले चुकीं दीक्षा सिंह (Diksha Singh) एकलौता ऐसा नाम है, जो अब उत्तर प्रदेश से मुख‍िया बनने की तैयारी (Uttar Pradesh Panchayat Elections) कर रही हैं। दीक्षा यूपी के जौनपुर (Jaunpur) जिले में बक्‍शा ब्‍लॉक के वार्ड नंबर-26 से चुनाव में नामांकन करने वाली हैं। ऐसे में जाहिर तौर पर दीक्षा में हर किसी की दिलचस्‍पी बढ़ गई है, तो आइए जानते हैं कि यह दीक्षा सिंह कौन है और क्‍या वह ‘मजबूरी’ में पंचायत चुनाव लड़ रही हैं? (Who is Diksha Singh)

नेहा-कक्‍कड़ और दर्शन रावल संग सॉन्‍ग ने बनाया पॉप्‍युलर

ग्‍लैमर वर्ल्‍ड में दीक्षा सिंह की सबसे बड़ी पहचान ये है कि वह हाल ही रिलीज दर्शन रावल के सॉन्‍ग ‘रब्‍बा मेहर करी’ (Rabba Mehar Kari) में नजर आ रही हैं। इसके अलावा वह बीते दिनों दर्शन रावल और नेहा कक्‍कड़ के सॉन्‍ग ‘तेरी आंखों में’ (Teri Aakhon Mein) में भी नजर आई थीं।

पिता लड़ने वाले थे पंचायत चुनाव, लेकिन…

दीक्षा पहले मॉडलिंग करती थीं। वह मिस इंडिया-2015 (Miss India 2015) कॉन्‍टेस्‍ट में हिस्‍सा ले चुकी हैं। कई विज्ञापनों में भी नजर आ चुकी हैं। लेकिन लगता है कि उन्‍होंने अचानक पंचायत चुनाव लड़ने का फैसला ‘मजबूरी’ में लिया है। ऐसा इसलिए कि वह जिस सीट से मुख‍िया बनने के लिए उम्‍मीदवारी कर रही हैं, उससे पहले उनके पिता जितेंद्र सिंह चुनाव लड़ने वाले थे।

मजबूरी में पिता ने बढ़ाया दीक्षा को आगे

दरअसल, चुनाव से ठीक पहले सरकार ने जौनपुर के बक्‍शी में वॉर्ड नंबर-26 की सीट को ‘महिला सुरक्ष‍ित सीट’ घोष‍ित कर दिया। ऐसे में अब दीक्षा के पिता जितेंद्र सिंह चुनाव नहीं लड़ सकते। लिहाजा, उन्‍होंने अपनी बेटी दीक्षा सिंह को चुनाव में उतारने का फैसला किया है। ऐक्‍ट्रेस और मॉडल बेटी ने भी पिता की बात मानते हुए इसमें सहमति दी है।

…और बदल की दीक्षा की दिशा

जाहिर तौर पर दीक्षा ने पिता के कहने पर ही यह चुनाव नामांकन भरा है, क्‍योंकि अभी उनके सिनेमाई सफर की शुरुआत भी ठीक से नहीं हुई है। अभी-अभी उनका नया गाना आया है और दीक्षा अभी ठीक से उसकी सफलता का जश्‍न भी नहीं मना पाईं। दीक्षा 4 या 5 अप्रैल को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी।

मुंबई और गोवा से की है पढ़ाई

दीक्षा सिंह, जौनपुर के बक्शा क्षेत्र के चितौड़ी गांव की रहने वाली हैं। शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए दीक्षा कहती हैं, ‘मैंने गांव से ही तीसरे क्‍लास तक स्‍कूलिंग की। इसके बाद मैं मुंबई और फिर गोवा चली गई।’

24 की हैं दीक्षा, मॉडलिंग से शुरू हुआ था करियर

24-

दीक्षा सिंह अभी सिर्फ 24 साल की हैं। उन्‍होंने गोवा के एमईएस कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया है। कॉलेज के दिनों में ही उन्‍हें मॉडलिंग के ऑफर मिलने लगे और वह ग्‍लैमर वर्ल्‍ड का हिस्‍सा बन गईं।

इंस्‍टा पर हैं 2.64 लाख से अध‍िक फॉलोअर्स

-2-64-

इंस्‍टाग्राम पर दीक्षा अच्‍छी खासी पॉप्‍युलर हैं। खबर लिखे जाने तक उनके 2 लाख 64 हजार से अध‍िक फॉलोअर्स हैं। परिवार में हमेशा से राजनीतिक माहौल रहा है, इसलिए दीक्षा का मानना है कि वह इसकी समझ भी रखती हैं।

दीक्षा बोलीं- गांव से रहा है मेरा जुड़ाव

दीक्षा कहती हैं, ‘मैं कालेज के समय से ही कंपीटिशंस और पॉलिटिकल डिबेट में हिस्‍सा लेती रही हूं। गांव भी समय-समय पर आती रही हूं, ऐसे में न सिर्फ मेरा गांव से जुड़ाव है, बल्‍क‍ि मैं यहां की जरूरतों को अच्‍छे से समझती हूं।’

चुनाव जीतकर बदलना चाहती हैं गांव की तस्‍वीर

अपनी पॉलिटिकल पारी की शुरुआत होते ही दीक्षा ने कहा कि उन्‍होंने गांव आने पर देखा कि आज भी जौनपुर जिला विकास से कोसों दूर है। इसलिए पंचायत चुनाव में हिस्‍सा लेकर और जीतकर वह कुछ बदलाव की बयार लाना चाहती हैं।

राजस्‍थान और गोवा में है पिता का बिजनस

दीक्षा सिंह के पिता जितेंद्र सिंह का गोवा और राजस्थान में कारोबार है। दीक्षा ने बताया कि उन्‍होंने बॉलिवुड फिल्‍म ‘इश्क तेरा’ (Ishq Tera) की कहानी भी लिखी है। यही नहीं, ओटीटी पर जल्‍द ही उनकी एक वेब सीरीज भी आने वाली है।

‘तेरी आंखों में’ वीडियो सॉन्‍ग

देखें, वीडियो सॉन्‍ग ‘रब्‍बा मेहर करी’



Source link

इसे भी पढ़ें

मां की बात सुन किडनैपर बेहोश

किडनैपर: हमने तुम्‍हारे बेटे को किडनैप कर लिया है। मां: मेरी बात कराओ। किडनैपर: लो। मां: और चला मोबाइल। विशाल, मुंबई window.fbAsyncInit = function() { ...

CSK v DC : 15 रन से शतक चूकने के बावजूद शिखर ने बनाए कई रेकॉर्ड, विराट कोहली भी छूटे पीछे

मुंबईदिल्ली कैपिटल्स के बाएं हाथ के अनुभवी ओपनर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) चेन्नै सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) के खिलाफआईपीएल 2021 (IPL 2021) के...
- Advertisement -

Latest Articles

मां की बात सुन किडनैपर बेहोश

किडनैपर: हमने तुम्‍हारे बेटे को किडनैप कर लिया है। मां: मेरी बात कराओ। किडनैपर: लो। मां: और चला मोबाइल। विशाल, मुंबई window.fbAsyncInit = function() { ...

CSK v DC : 15 रन से शतक चूकने के बावजूद शिखर ने बनाए कई रेकॉर्ड, विराट कोहली भी छूटे पीछे

मुंबईदिल्ली कैपिटल्स के बाएं हाथ के अनुभवी ओपनर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) चेन्नै सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) के खिलाफआईपीएल 2021 (IPL 2021) के...