Thursday, February 25, 2021

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा स्थगित, जानिए फिर कब होगी आयोजित

- Advertisement -


Kamdhenu Gau-Vigyan Exam 2021: केन्द्रीय पशुपालन मंत्रालय के अधीन आने वाले राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने गोविज्ञान परीक्षा स्थगित कर दी है। इस ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी को होना था। आयोग ने इस संबंध में एक आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी किया है। आयोग ने कहा बताया कि कामधेनु गौ विज्ञान प्रचार प्रसार ऑनलाइन परीक्षा और इससे पहले 21 फरवरी को होने वाले मॉक टेस्ट को भी स्थगित कर दिया गया है। जल्द ही नई तिथियों की घोषणा की जाएगी। परीक्षा के लिए देशभर में पांच लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीयन कराया था।

Click Here For More Information

परीक्षा के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया गया है। हिंदी और अंग्रेज़ी के अलावा परीक्षा 12 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की होगी। प्रश्न पत्र 100 अंकों का होगा और सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ ( चार विकल्पों वाला ) होंगे। परीक्षा कार्यक्रम पुनः जारी होने के बाद, सिलेबस और पाठ्य सामग्री भी जल्द ही आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

परीक्षा आयोजन को लेकर अभी विस्तृत जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर नहीं दी गई है। लेकिन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अभी बंद कर दी गई है। परीक्षा आयोजन के लिए नई तिथि जारी होने से पहले रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी।

परीक्षा का मकसद लोगों में गायों के वैज्ञानिक फ़ायदे के बारे में जागरूक करना है। भविष्य में ये परीक्षा हर साल ली जाएगी। जो लोग भी परीक्षा में शामिल होंगे उन्हें एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा जबकि पहले तीन स्थानों पर आने वाले लोगों को अवॉर्ड भी दिया जाएगा।

आपको बता दें कि हाल ही में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने देशभर में विद्यार्थियों को गौ विज्ञान परीक्षा में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के संबंध में 900 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र लिखा था। इसमें कहा गया था कि यह एक राष्ट्रीय स्तर की ज्ञानपरक परीक्षा है। जिसके लिए कोई पंजीकरण शुल्क नहीं है।

परीक्षा चार श्रेणियों में होनी थी
प्राथमिक स्तर से 8वीं कक्षा तक
माध्यमिक स्तर (कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं तक)
कॉलेज स्तर (12वीं के बाद)
आम जनता के लिए













Source link

इसे भी पढ़ें

भारत-पाकिस्तान में सीजफायर वाले समझौते में डोभाल का हाथ नहीं? पाकिस्तानी NSA का दावा

हाइलाइट्स:पाकिस्तानी एनएसए ने भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ हुई बैठक से किया इनकारभारत और पाकिस्तान के बीच हुए सीजफायर समझौते...
- Advertisement -

Latest Articles

भारत-पाकिस्तान में सीजफायर वाले समझौते में डोभाल का हाथ नहीं? पाकिस्तानी NSA का दावा

हाइलाइट्स:पाकिस्तानी एनएसए ने भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ हुई बैठक से किया इनकारभारत और पाकिस्तान के बीच हुए सीजफायर समझौते...

Xiaomi ने लॉन्च किए Redmi K40 Series में 3 पावरफुल स्मार्टफोन, देखें कीमत और खास बातें

हाइलाइट्स:Redmi K40 सीरीज में 3 फ्लैगशिप मोबाइल्स हुए लॉन्चपावरफुल Qualcomm Snapdragon 888 प्रोसेसर से लैसरेडमी के40 सीरीज के इन फोन्स में जबरदस्त कैमरा...

जीत के बाद भी विराट कोहली इस बात पर खफा, ‘दोनों टीमों ने की बेहद खराब बल्लेबाजी’

अहमदाबादअहमदाबाद में भारत और इंग्लैंड का मैच दूसरे दिन ही समाप्त हो गया। भारत के सामने जीत के लिए चौथी पारी में 49...