Friday, May 14, 2021

Bihar Board 10th Compartmental Exam: बिहार बोर्ड 10 वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का रजिस्ट्रेशन 12 अप्रैल से शुरू

- Advertisement -


Bihar Board 10th Compartmental Exam: बिहार बोर्ड दसवीं में शामिल विद्यार्थी जो किसी एक या दो विषय में फेल हैं वे कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Bihar Board 10th Compartmental Exam: बिहार बोर्ड दसवीं का परिणाम सामने आ चुके हैं। अब बोर्ड ने दसवीं में कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीख तय कर दी है। कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन 12 अप्रैल से भरने होंगे। बिहार बोर्ड दसवीं में शामिल विद्यार्थी जो किसी एक या दो विषय में फेल हैं वे कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Read More: MPPEB Jail Prahari Result 2020: जेल प्रहरी परीक्षा का परिणाम घोषित, इस तरह करें डाउनलोड

16 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन

विद्यार्थी 12 से 16 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को परीक्षा शुल्क भी देना होगा। बिहार बोर्ड दसवीं रेगुलर, प्राइवेट और पूर्व छात्रों को विषयों में उत्तीर्ण होने के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा के कुल तीन मौके दिए जाएंगे।

आवेदन बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं

ऑनलाइन आवेदन बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। बिहार बोर्ड ने इस परीक्षा को लेकर एक प्रेस विज्ञप्ति भी जारी की है। इसमें सभी विषयों और वर्ग के हिसाब से शुल्क की जानकारी दी गई है। उम्मीदवार सभी नियमों को अच्छी तरह से समझ लें।

Read More: NEET PG 2021: नीट परीक्षा की गाइलाइन जारी, एडमिट कार्ड 12 अप्रैल को जारी होंगे

अधिसूचना के अनुसार, सभी विषयों की परीक्षा में शामिल जनरल वर्ग के छात्रों का 830 रुपये शुल्क देना होगा। वहीं आरक्षित वर्ग को आवेदन शुल्क 730 रुपये देने होंगे।

सभी तरह के शुल्क के रूप में जनरल कैटेगरी को आनलाइन परीक्षा आवेदन शुल्क 60 रुपये, आनलाइन एंट्री शुल्क 20 रुपये, परीक्षा शुल्क 100 रुपये, विविध शुल्क 350 रुपये और अंक पत्र शुल्क 150 रुपये देने होंगे। वहीं आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को आनलाइन परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 60 रुपये, आनलाइन एंट्री शुल्क 20 रुपये, परीक्षा शुल्क, विविध शुल्क 350 रुपये और अंक पत्र शुल्क 150 रुपये देने होंगे।

Read More: Government jobs 2021: जूनियर टाइपिस्ट और जूनियर असिस्टेंट के 127 पदों की भर्ती की आवेदन तिथि बढ़ी

बोर्ड सभी विषयों के लिए विशेष परीक्षा का आयोजन करेगा

कंपार्टमेंट परीक्षा से अलग बोर्ड सभी विषयों के लिए विशेष परीक्षा का आयोजन करेगा। यह परीक्षा उन उम्मीदवार के लिए होगी। जिन्हें स्कूल प्रबंधन की लापरवाही के कारण फॉर्म भरने या जमा करने से हुई गलतियों की वजह से बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा 2021 में बैठने का अवसर प्राप्त नहीं हो सका है। ये फॉर्म छात्र अपने स्कूलों से ले सकते हैं।

Web Title: bihar board 10th compartmental exam registration start from 12 april





Source link

इसे भी पढ़ें

VIDEO: श्रेयस अय्यर ने भरी हुंकार, कंधे की सर्जरी के बाद मैदान पर वापसी को बेकरार

नई दिल्लीमार्च में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में फिल्डिंग के दौरान श्रेयस अय्यर चोटिल हो गए थे। पहले वनडे के दौरान हुई...
- Advertisement -

Latest Articles

VIDEO: श्रेयस अय्यर ने भरी हुंकार, कंधे की सर्जरी के बाद मैदान पर वापसी को बेकरार

नई दिल्लीमार्च में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में फिल्डिंग के दौरान श्रेयस अय्यर चोटिल हो गए थे। पहले वनडे के दौरान हुई...