Wednesday, April 14, 2021

Bihar Board 10th Result 2021: 10वीं की परीक्षा में हो गए है फेल, तो इन तरीकों से हो सकते है पास जान लें ये नियम

- Advertisement -


Bihar Board 10th Result 2021: बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा 2021 के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। साल 2021 की बिहार बोर्ड की 10वीं में कुल 16 लाख 84 हजार 466 परीक्षार्थी शामिल हुए थे जिनमें से आठ लाख 37 हजार 803 छात्राएं और आठ लाख 46 हजार 663 छात्र थे।

नई दिल्ली। कोरोना काल के बीच बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। जिसका इंतजार विद्यार्थी काफी लंबे समय से कर रहे थे। इस साल का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में काफी कम रहा है। इस बार कुल 78 प्रतिशत अभ्यर्थी पास हुए हैं। जबकि पिछली बार 80.59 प्रतिशत बच्चे पास हुए थे। कोरोनाकाल की स्थिति को देखते हुए इस साल के परीक्षा के नियमों में भी काफी बदलाव किए गए हैं। इस साल की परीक्षा में जो छात्र पासिंग मार्क्स प्राप्त करते हैं वे ही पास माने जाएंगे, और जो छात्र पासिंग मार्क्स से भी कम नम्बर प्राप्त करते हैं वो छात्र फेल घोषित कर दिए जाएंगे। आइए जानते हैं कुछ नियमों के बारे में…

यह भी पढ़ें:-Bihar Board 10th Result 2021: बिहार दसवीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जारी, मार्कशीट यहां से करें डाउनलोड

 

पास होने के लिए पाना होगा 30 फीसदी अंक

जिन विद्यार्थियों ने बिहार बोर्ड से10वीं बोर्ड की परीक्षा दी है उन्हें पास होने के लिए हर विषय में काम से कम 30 फीसदी नंबर लाना अनिवार्य होगा। लेकिन विद्यार्थियों के लिए राहत की बात यह है कि जिनके एक या दो विषय में कम नंबर आएंगे उन्हें फेल होने से बचाने के लिए बोर्ड की ओर से ग्रेस अंक देकर पास कर दिया जाएगा। अगर पिछले वर्ष के आकंड़ों को देखे तो पिछली बार 10वीं बोर्ड की परीक्षा में लगभग 1,41,677 विद्यार्थियों को बिहार बोर्ड की ओर से ग्रेस अंक देकर पास किया गया था।

कंपल्सरी विषय में फेल होने वाले विद्यार्थी ऐसे होंगे पास

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो यदि कोई विद्यार्थी बिहार बोर्ड 10वीं (10th result 2021 bihar board,)की परीक्षा में रेगुलर विषय में फेल होता है, तो उसे चुने गए ऐक्षिक विषय के नंबरों के माध्यम से पास किया जाएगा। पर एग्जाम देने वाले विद्यार्थी को अंग्रेजी विषय में पास होना अनिवार्य होगा। खास बात यह है कि परीक्षार्थियों को सामाजिक विज्ञान और विज्ञान के प्रैक्टिल, लिखित और इंटरनल असेसमेंट में पास होना अनिवार्य होगा।

ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

बिहार बोर्ड के कक्षा 10 (bseb 10th result 2021)के परीक्षा परिणाम बीएसईबी की अधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किया जाएगा। विद्यार्थी बोर्ड की अधिकार वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।





Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

CBSE Board Exams : टलेगीं या रद्द होंगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं? आज पीएम मोदी की मीटिंग के बाद आ सकता है फैसला

हाइलाइट्स:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर मीटिंग कर रहे हैंशिक्षा मंत्री और बड़े अधिकारियों के साथ मीटिंग में आखिरी फैसला...