Saturday, May 15, 2021

DU Admissions 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने विदेशी छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने का लिया फैसला, चेक करें पूरी डिटेल

- Advertisement -


DU Admissions 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) ने विभिन्न कार्यक्रमों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए विदेशी छात्रों के लिए आवेदन शुरू करने का फैसला लिया है।

DU Admissions 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) ने विभिन्न कार्यक्रमों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए विदेशी छात्रों के लिए आवेदन शुरू करने का फैसला लिया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने 8 अप्रैल को अपनी ऑफिशियल वेबासाइट पर नोटिफिकेशन जारी करते हुए विदेशी छात्रों के प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अब दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और वह जून तक प्रवेश प्रक्रिया को समाप्त करने की योजना बना रहा है।

Read More:- कोविड मरीजों के लिए MBBS व PG के 1200 से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी नौकरी: अनिल विज

दिल्ली यूनिवर्सिटी भारतीय छात्रों के साथ साथ विदेशी छात्रों के प्रवेश के लिए भी अपनी 5 प्रतिशत सीटें आरक्षित रखता है। जिससे भारतीय छात्रों की नामाकंन प्रक्रिया किसी भी तरह से प्रभावित नही हो पाती है। इसके अलावा जो छात्र अपने देश में एग्जाम क्वालीफाई कर लेता है तो उस दौरान डीयू अप्रैल के अंत तक 80-90% विदेशी छात्रों का प्रवेश पूरा कर लेता है। बताया जाता है कि ज्यादातर विदेशी छात्रों के प्रवेश की आवेदन प्रक्रिया फरवरी में ही शुरू हो जाती है और अप्रैल तक 80-90% दाखिले हो जाते हैं।”

Read More:- Sarkari Naukri 2021: इस संस्थान में निकली प्रोजेक्ट असिस्टेंट, असिस्टेंट और हेल्पर के कुल 14 पदों पर भर्ती, 3 मई तक करें आवेदन

2020 में नए आवेदक

“दिल्ली यूनिवर्सिटी में पहले अफगानिस्तान, नेपाल, भूटान, तिब्बत, बांग्लादेश आदि देशों के छात्र पढ़ने के लिए आते थे। लेकिन अब इस विश्वविद्यालय को अर्जेंटीना, मैक्सिको, नीदरलैंड, मलेशिया जैसे देशों से नए आवेदक मिले हैं।” विकासशील देशों के अधिकांश छात्र कंप्यूटर साइंस और बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज के पाठ्यक्रम पसंद करते हैं। पीजी छात्रों में, राजनीति विज्ञान सबसे अधिक मांग वाले विषयों में से एक है,जिसे हर छात्र लेना पसंद करते हैं। डीयू ने साल 2019 में 556 की तुलना में इस साल 562 छात्रों को दाखिला दिया।

शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए योग्यता सूची के अनुसार, स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर राजनीति विज्ञान और मनोविज्ञान सबसे पसंदीदा विषयों में से एक रहा है। इसमें कुल 44 उम्मीदवारों ने बीए (एच) मनोविज्ञान के लिए मेरिट सूची में और बीए (एच) राजनीति विज्ञान के लिए 43 उम्मीदवारों ने शीर्ष सूची में अपना स्थान बनाया। एमए राजनीति विज्ञान के लिए, 29 छात्रों ने साल 2020-21 में मेरिट सूची में स्थान बनाया। बैचलर ऑफ लॉ प्रोग्राम के लिए, 51 छात्रों को डीयू प्रवेश सूची में शामिल किया गया।





Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

बॉयफ्रेंड ने गर्लफ्रेंड से पूछा मजेदार सवाल

बॉयफ्रेंड - तुम्हारी बहन का क्या नाम है?नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:May 15, 2021, 06:00AM ISTबॉयफ्रेंड - तुम्हारी बहन का क्या नाम है? गर्लफ्रेंड - तमन्ना... बॉयफ्रेंड...