Saturday, June 19, 2021

DU UG admission 2021: डीयू में मेरिट बेस्ड एडमिशन के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कर रहा है सीईटी पर विचार

- Advertisement -


DU UG admission 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी योग्यता से समझौता किए बिना यूजी पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया को इस बार भी जारी रखेगाा। मेरिट बेस्ड एडमिशन के लिए सीयूसीईटी का प्रस्ताव सरकार के पास विचाराधीन है।

By: Dhirendra

Updated: 02 Jun 2021, 06:47 PM IST

DU UG admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय में यूजी में योग्यता आधारित ( merit based ) दाखिले की व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सीयूसीईटी फॉर एडमिशन 2021 पर विचार कर रहा है। डीयू कार्यवाहक कुलपति पीसी जोशी ने इस बात की जानकारी दी है। सीबीएसई 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद उन्होंने कहा है कि डीयू योग्यता से समझौता नहीं करेगा। कोरोना महामारी के दौर में हम मेरिट सिस्टम को बरकरार रखना चाहते हैं। इसके लिए सीयूसीईटी एक अच्छा तरीका हो सकता है।

Read More: IIT Kanpur: डेटा साइंस और सांख्यिकी में शुरू किए नए पाठ्यक्रम, जेईई एडवांस के जरिए होगा दाखिला

डीयू को सीबीएसई के फैसले का इंतजार है

सीबीएसई और सीआईएससीई द्वारा कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा के बाद कुलपति पीसी जोशी ने कहा कि स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के लिए प्रवेश समिति विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद के साथ चर्चा करेगी। डीयू में दाखिला लेने वाले कुल छात्रों में से लगभग 98 प्रतिशत आवेदक सीबीएसई बोर्ड से जुड़े होते हैं। हम इंतजार करेंगे और देखेंगे कि सीबीएसई इस बार 12वीं के छात्रों की योग्यता का मूल्यांकन करने के लिए किस मानदंड को अपनाता है। कब तक रिजल्ट आता है।

डीयू एडमिशन कमेटी के अध्यक्ष प्रोफेसर राजीव गुप्ता ने कहा है कि दिल्ली विश्वविद्यालय ( Delhi University ) देश में COVID-19 महामारी के मद्देनजर आगामी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के लिए भारत सरकार द्वारा लिए गए निर्णय का पूरा समर्थन करता है। दिल्ली विश्वविद्यालय को भी लगता है कि हमारे छात्रों का स्वास्थ्य और सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है। वहीं डीयू कंप्यूटर सेंटर ( DUCC ) के संयुक्त निदेशक प्रोफेसर संजीव सिंह ने कहा कि शिक्षा मंत्रालय द्वारा दिशा-निर्देश जारी करने के बाद विश्वविद्यालय CUCET के आधार पर छात्रों को प्रवेश दे सकता है।

सीयूसीईटी बेहतर विकल्प

दरअसल, डीयू हर साल नौ स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। यह परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ( एनटीए ) द्वारा आयोजित किए जाते हैं। लेकिन मौजूदा परिस्थितियों के कारण यह वर्ष अपवाद हो सकता है। सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट एक अच्छा तरीका हो सकता है क्योंकि यह अखिल भारतीय योग्यता ( pan-India merit ) पर आधारित होगा।

Read More: AKTU Results 2021 declared: बीटेक और बीफार्मा का रिजल्ट जारी, aktu.ac.in से करें चेक

Web Title: DU Considering CUCET 2021 For Merit Based Admissions In UG Course













Source link

इसे भी पढ़ें

कार्तिक आर्यन ने दिखाई नए प्रॉजेक्ट की झलक, फैंस बोले- अब इंतजार नहीं कर सकते

बॉलिवुड ऐक्टर कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) बीते दिनों बैक-टू-बैक दो फिल्मों से बाहर होने को लेकर चर्चा में बने हुए थे। हालांकि, उनकी...
- Advertisement -

Latest Articles

कार्तिक आर्यन ने दिखाई नए प्रॉजेक्ट की झलक, फैंस बोले- अब इंतजार नहीं कर सकते

बॉलिवुड ऐक्टर कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) बीते दिनों बैक-टू-बैक दो फिल्मों से बाहर होने को लेकर चर्चा में बने हुए थे। हालांकि, उनकी...

जेनिफर विंगेट के हॉट और बोल्ड अवतार का तहलका, फैन्स बोले- खूबसूरती से ही मार डालोगी

टीवी शो 'बेहद' (Beyhadh) में माया का किरदार निभाने वालीं जेनिफर विंगेट (Jennifer Winget latest photoshoot) अपने एक लेटेस्ट फोटोशूट को लेकर चर्चा...