Wednesday, June 16, 2021

Maharashtra Class 10th Result: 10वीं कक्षा के लिए मूल्यांकन क्राइटेरिया जारी, इस आधार पर तैयार होगा रिजल्ट

- Advertisement -


Maharashtra Class 10th Result: एमएसबीएसएचएसई ने 10वीं के छात्रों की योग्यता का आकलन करने के लिए मूल्यांकन क्राइटेरिया जारी कर दिया है। 30 जून तक सभी स्कूल बोर्ड को छात्रों का परिणाम भेजेंगे। तीन जुलाई से बोर्ड अपने स्तर पर मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू करेगा।

By: Dhirendra

Updated: 10 Jun 2021, 12:53 PM IST

Maharashtra Class 10th Result: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन ( MSBSHSE ) ने कक्षा 10 की परीक्षा का रद्द करने के बाद छात्रों की योग्यता तय करने के लिए मूल्यांकन क्राइटेरिया जारी कर दिया है। महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ द्वारा इस क्राइटेरिया का जारी करते हुए कहा है कि राज्य के संबद्ध सरकारी और निजी स्कूलों को 30 जून, 2021 तक बोर्ड को निर्धारित मानदंडों के अनुसार आंतरिक मूल्यांकन का काम पूरा करेंगे। एसएससी मापदंड के अनुसार परिणाम मूल्यांकन 3 जुलाई से शुरू होगा। महाराष्ट्र एसएससी का परिणाम जुलाई के मध्य तक घोषित होने की संभावना है।

Read More: Madhya Pradesh School: एमपी में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल, सरकार ने सभी से मांगे सुझाव

30 जून तक सभी स्कूल MSBSHSE को जमा करेंगे परिणाम

महाराष्ट्र के स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने महाराष्ट्र एसएससी परीक्षा के मूल्यांकन क्राइटेरिया ( Assessment Criteria ) की जानकारी ट्विट कर दी है। उन्होंने कहा कि दसवीं के छात्रों की योग्यता का मूल्यांकन कक्षा 9 और 10 में उनके अंकों के आधार पर किया जाएगा। दोनों कक्षाओं के अंकों का 50 प्रतिशत वेटेज होगा।

कुल अंकों में से 50 अंकों की गणना कक्षा 9 में प्रदर्शन के आधार पर की जाएगी। शेष 50 अंकों को दो में विभाजित किया जाएगा। 30 अंक कक्षा 10 के आंतरिक मूल्यांकन के लिए होंगे और 20 अंक व्यावहारिक या गृहकार्य या असाइनमेंट के लिए होंगे। स्कूलों को 30 जून तक परिणाम बोर्ड को जमा करना है और परिणाम का मूल्यांकन 3 जुलाई से शुरू होगा।

सीईटी के आधार पर होगा कक्षा 11 प्रवेश

इससे पहले 28 मई 2021 को महाराष्ट्र सरकार ने घोषणा की थी कि शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए कक्षा 10 के छात्रों का मूल्यांकन आंतरिक मूल्यांकन फॉर्मूले के माध्यम से किया जाएगा। साथ ही यह भी कहा गया है कि कक्षा 11 में प्रवेश कक्षा 10 के पाठ्यक्रम के आधार पर एक वैकल्पिक सामान्य प्रवेश परीक्षा ( CET ) के परीक्षा के आधार पर होगा। जो सीईटी में उपस्थित नहीं होंगे उन्हें कक्षा 10 के अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।

Read More: WB Class 11 Result 2021: डब्लूबीसीएचएसई ने स्कूलों को जारी किया आदेश, 11वीं के छात्रों को 15 जुलाई तक करें प्रमोट

Web Title: Maharashtra Class 10th Result MSBSHSE Evaluation Criteria Released













Source link

इसे भी पढ़ें

Supreme Court News: राज्यों में बोर्ड एग्जाम कैंसल करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्लीसुप्रीम कोर्ट उस याचिका पर 17 जून को सुनवाई करेगा जिसमें याचिकाकर्ता ने कहा है कि राज्यों के बोर्ड एग्जाम कैंसल किया...
- Advertisement -

Latest Articles

Supreme Court News: राज्यों में बोर्ड एग्जाम कैंसल करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्लीसुप्रीम कोर्ट उस याचिका पर 17 जून को सुनवाई करेगा जिसमें याचिकाकर्ता ने कहा है कि राज्यों के बोर्ड एग्जाम कैंसल किया...