Sunday, June 13, 2021

UGC Guidelines for University Exams 2021: देश के सभी विश्वविद्यालयों की मई महीने में आयोजित होने वाली ऑफलाइन परीक्षाएं स्थगित

- Advertisement -


UGC Guidelines for University Exams 2021: कोरोना महामारी के चलते विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने एक नोटिस जारी कर सभी विश्वविद्यालयों को मई महीने में आयोजित होने वाली ऑफलाइन परीक्षाओं को रद्द करने का निर्देश दिया है।

UGC Guidelines for University Exams 2021: कोरोना महामारी के चलते विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने एक नोटिस जारी कर सभी विश्वविद्यालयों को मई महीने में आयोजित होने वाली ऑफलाइन परीक्षाओं को रद्द करने का निर्देश दिया है। स्थानीय परिस्थितियों का आंकलन करने के बाद ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लेने के लिए कहा गया है। यूजीसी द्वारा जारी किया गया नोटिस आधिकारिक वेबसाइट ugc.ac.in पर उपलब्ध है। आयोग ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को लिखे अपने पत्र में जोर देकर कहा कि चल रही COVID-19 महामारी के दौरान, सभी की स्वास्थ्य और सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है जैसा कि निर्देशित किया गया है।

Click Here For Download Official Notification

ऑनलाइन परीक्षा के संचालन की अनुमति केवल तभी दी जाती है, जब विश्वविद्यालय यह सुनिश्चित करते हैं कि वे सभी तरह से तैयार हों और केंद्र सरकार, राज्य सरकारों, शिक्षा मंत्रालय और यूजीसी द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें।

 

University Grants Commission Guidelines

शिक्षा मंत्रालय ने सभी केंद्र पोषित संस्थानों (आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी, केंद्रीय विश्वविद्यालयों आदि) को मई में ऑफलाइन परीक्षा आयोजित नहीं करने का निर्देश दिया था।
जून 2021 के पहले सप्ताह में परीक्षाओं के निर्णयों की समीक्षा की जाएगी।
हर समय कैंपस में फिजिकल गैदरिंग से बचा जाना चाहिए।
यूजीसी नोटिस में कहा गया है, “COVID-19 के वर्तमान परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए, यह अनुरोध किया जाता है कि उच्च शिक्षा संस्थान मई के दौरान ऑफ़लाइन परीक्षाओं और परिसर में सभा से बचने के लिए और छात्रों को निर्देश देवें।

Read More: होटल मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षा स्थगित, आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई तक बढ़ी

परीक्षा पर शिक्षा मंत्रालय के निर्देश केवल केंद्रीय वित्त पोषित संस्थानों के लिए थे। हालांकि, यूजीसी की एडवाइजरी उन सभी विश्वविद्यालयों के लिए है जो राज्य-संचालित और निजी विश्वविद्यालयों सहित सभी श्रेणी में आते हैं। कई राज्यों और केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने पहले ही कोरोना के चलते स्नातक और स्नातकोत्तर विद्यार्थियों के लिए ऑफ़लाइन परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं।

Read More: कोरोना के चलते डीयू ओपन बुक परीक्षा अब एक जून से होगी, पढ़ें डिटेल





Source link

इसे भी पढ़ें

खत्म हुआ इंतजार ! अगले महीने लॉन्च हो रही 7 सीटर ‘देसी’ SUV

नई दिल्लीस्वदेशी कार निर्माता कंपनी महिंद्रा ऐंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) की 7 सीटर एसयूवी Mahindra XUV700 अब टेस्टिंग के आखिरी पेज में...
- Advertisement -

Latest Articles

खत्म हुआ इंतजार ! अगले महीने लॉन्च हो रही 7 सीटर ‘देसी’ SUV

नई दिल्लीस्वदेशी कार निर्माता कंपनी महिंद्रा ऐंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) की 7 सीटर एसयूवी Mahindra XUV700 अब टेस्टिंग के आखिरी पेज में...

जल्द भारत आ सकता है एक और ताकतवर स्मार्टफोन Vivo V21e 5G, सामने आए फीचर्स

Vivo V21e 5G Specifications: हैंडसेट निर्माता कंपनी Vivo ने पिछले सप्ताह भारत में अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन Vivo Y73 2021 को उतारा था और...