Monday, June 14, 2021

आईफोन बढ़िया या एंड्रॉइड स्मार्टफोन? iOS 15 और Android 12 के दमदार फीचर्स से पता चलेगा

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • कंपनी का बेहतर ऑपरेटिंग सिस्टम पर फोकस
  • एक से बढ़कर एक अपडेटेड फीचर्स आ रहे हैं
  • आने वाला है एंड्रॉइड 12, यूजर्स को मिलेगा बेहतर विकल्प

नई दिल्ली।
Apple ने हाल ही में iOS 15 को अपडेट कर दिया है, जो कि आईफोन में नए फीचर्स और फायदों को लेकर आया है। वहीं हम पिछले कुछ समय से Android 12 के लॉन्च होने के बारे में भी सुन रहे हैं और उम्मीद है कि अगस्त तक इसका बीटा वर्जन आ जाएगा। पिछले कुछ सालों से हम इन दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में सुन रहे हैं कि ये एक साथ डिवलप हो रहे हैं, लेकिन इन दोनों में कुछ अंतर हैं जो इन्हें अलग-अलग बनाते हैं। दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम अपने-अपने मामलों में बेहतर हैं।

ये भी पढ़ें-Samsung Galaxy M32… कम दाम में एक और धांसू फोन ला रही सैमसंग, फीचर्स देख दिल खुश हो जाएगा

ऑपरेटिंग सिस्टम की जंग
एंड्रॉयड यूजर्स को लगता है कि एंड्रॉयड बेहतर है तो आईओएस यूजर्स को लगता है कि आईओएस बेहतर है। मगर जब से Google ने Android 12 की जानकारी दी है, तब से iOS 14 उतना ज्यादा पसंद नहीं किया जा रहा था। गूगल द्वारा पेश किया गया Android 12 बीटा पर आया है जो कि कुछ ऐसे फीचर्स से लैस है, जिन्हें iOS 15 में होना चाहिए। अगर एप्पल भी गूगल द्वारा दिए गए कुछ फीचर्स को नए ऑपरेटिंग सिस्टम में लाता है तो iPhone 13 एक बेहतरीन सॉफ्टवेयर वाला फोन साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें-OnePlus TV U1S Series भारत में लॉन्च, फीचर्स कमाल के, बाहरी शोर को आपसे रखेगा दूर, कीमत देखें

एंड्रॉइज और आईओएस यूजर्स के बीच कड़ी जंग

नोटिफिकेशन
नोटिफिकेशन की बात की जाए तो iOS इन्हें अलग प्रकार से लागू करता है तो वहीं एंड्रॉयड पर यह अलग प्रकार से होती है। iOS नोटिफिकेशन Android के मुकाबले ज्यादा ठीक नहीं हैं। हर स्क्रीन में बाईं ओर किनारे पर जाना कई बार ठीक नहीं लगता है तो ऐसे में डर रहता है कि कहीं अन्य कंट्रोल और सर्च एक्टिवेट न हो जाएं।

ये भी पढ़ें-कभी 3 लाख का लैपटॉप देखा है आपने? Asus ने लॉन्च किया है, जरा देखिए कि कौन खरीद सकता है और खास क्या है

एंड्रॉयड ओएस की खास बातें
Android पर नोटिफिकेशन को मैनेज करना आसान है। चाहे जंक मेल साफ करना हो, सिग्नल मैसेज का रिप्लाई करना हो या न्यूज या मौसम की जानकारी लेनी हो तो यह सभी चीजें सिर्फ एक नोटिफिकेशन शेड में मुमकिन हो पाती हैं। वहीं IOS पर नोटिफिकेशन को मैनेज करना थोड़ा अलग है, क्योंकि Android 12 ने इसे काफी आसान कर दिया है। Android 12 बीटा पर चलने वाले Pixel 5 पर नोटिफिकेशन प्राप्त करना Android 11 के मुकाबले ज्यादा आसान हो गया है। गूगल ने नोटिफिकेशन शेड को पहले से बेहतर किया है और एप्पल को इसके बारे में सोचना चाहिए।

ये भी पढ़ें- हो जाइए तैयार! अब Realme Laptop और Realme Pad भी आ रहा है, जरा इनकी खूबियां देख लें

Google Android Vs Apple IOS Features Comparison 2

फीचर्स को बेहतर करने की कोशिश में कंपनियां लगी रहती हैं

क्विक सेटिंग्स
नए ऑपरेटिंग सिस्टम में iOS की तुलना में क्विक सेटिंग्स कंट्रोल बेहतर है। इसमें आप सूचना देखते हुए या उनमें कुछ करते हुए सभी क्विक सेटिंग्स टॉगल और मीडिया कंट्रोल तक पहुंच सकते हैं। Android 12 में गूगल ने टॉगल की सुविधा के लिए क्विक सेटिंग्स मीनू को बदला है। इसमें ऐसे बदलाव हुए हैं जो कि iOS में आसानी से कंट्रोल नहीं हो पाते हैं, जिनमें आपको बदलाव करने के लिए सेटिंग्स मीनू में अंदर जाना ही होता है। इसके अलावा Android 12 में क्विक सेटिंग्स होम कंट्रोल और गूगल तक का एक्सेस देती हैं।

ये भी पढ़ें-दमदार प्रोसेसर, बढ़िया कैमरा समेत पावरफुल फीचर्स से पैक्ड होगा OnePlus Nord 2, लॉन्च से पहले देखें खूबियां



Source link

इसे भी पढ़ें

French Open: जोकोविच ने जीत के बाद युवा फैन को गिफ्ट किया रैकेट, रिऐक्शन हुआ वायरल

हाइलाइट्स:जोकोविच ने सितसिपास को फ्रेंच ओपन के फाइनल में हराकर जीता 19वां ग्रैंड स्लैम52 साल के इतिहास में जोकोविच सभी ग्रैंड स्लैम दो...
- Advertisement -

Latest Articles

French Open: जोकोविच ने जीत के बाद युवा फैन को गिफ्ट किया रैकेट, रिऐक्शन हुआ वायरल

हाइलाइट्स:जोकोविच ने सितसिपास को फ्रेंच ओपन के फाइनल में हराकर जीता 19वां ग्रैंड स्लैम52 साल के इतिहास में जोकोविच सभी ग्रैंड स्लैम दो...