Monday, June 14, 2021

एक गलती और ब्लास्ट हो जाएगा आपका महंगा फोन! भूलकर भी न करें मोबाइल बैटरी के साथ यह भूल

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • फोन की बैटरी के साथ न करें ये गलतियां
  • फोन हो सकता है ब्लास्ट
  • डुप्लीकेट बैटरी या चार्जर इस्तेमाल करने से बचें

नई दिल्ली। Mobile Battery Mistakes: हम सभी के लिए स्मार्टफोन या मोबाइल कितना जरूरी है यह याद दिलाने की जरूरत नहीं है। एक अहम डिवाइस होने के चलते फोन की बैटरी भी यूजर्स के लिए अहम रोल अदा करती है। फोन को हर समय चार्ज रखना बेहद जरूरी हो गया है। लेकिन कई बार हम स्मार्टफोन की बैटरी से संबंधित कई तरह की गलतियां कर बैठते हैं जिसका भारी नुकसान हमें झेलना पड़ता है। इन गलतियों के चलते फोन की बैटरी ब्लास्ट या ओवरहीट भी हो सकती है। तो आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में और खुद को सुरक्षित रखते हैं।

New IT Rules: Google, Facebook और WhatsApp ने सरकार के आगे टेके घुटने, Twitter की मनमानी जारी

मोबाइल बैटरी के साथ न करें ये गलतियां:

  1. कई बार हम सभी अपने तकिए के नीचे मोबाइल रखकर सो जाते हैं। इससे फोन का तापमान अधिक बढ़ जाता है। इससे फोन ओवरहीट हो जाता है। यह बैटरी पर ज्यादा प्रेशर पड़ने के चलते होता है। ऐसे में फोन के ब्लास्ट होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।
  2. कई बार जब हमारा चार्जर खराब हो जाता है तो हम पैसे बचाने के चलते डुप्लीकेट चार्जर या एडप्टर का इस्तेमाल करने लगते हैं। इससे फोन की बैटरी लाइफ पर असर पड़ता है। ऐसा करने से फोन का चार्जिंग प्वाइंट भी खराब हो सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि फोन का ओरिजिनल चार्जर ही इस्तेमाल करें।
  3. हम में से कई लोग कार चार्जर का इस्तेमाल करते हैं। मोबाइल को कार चार्जर से चार्ज न करें। इससे फोन की बैटरी लाइफ कम हो जाती है। कार चार्जर से ज्यादा बेहतर ही पावर बैंक इस्तेमाल किया जाए।

BSNL का कमाल! बिना उचित 4G सर्विस ही दे रही है 4G VoLTE सर्विस का लाभ, जानें क्या है मामला

  1. फोन कई बार गर्म हो जाता है ऐसे में उसे तुंरत ही स्विच ऑफ कर देना चाहिए। इससे फोन नॉर्मल तापमान पर आ जाता है। इसके बाद ही फोन का इस्तेमाल करें।
  2. अगर फोन की बैटरी खराब हो गई हो तो कभी-भी उसे डुप्लीकेट बैटरी के साथ एक्सचेंज न करें। इससे फोन पर खराब असर पड़ता है। ओरिजनल बैटरीज ही फोन के लिए बेहतर होती है।
  3. अगर आप भी फोन को पूरी रात चार्जिंग पर न लगाकर सोते हैं तो आपको यह बंद करना होगा। इससे फोन ओवरहीट हो जाता है। इससे फोन के ब्लास्ट का खतरा बना रहता है।
  4. सूरज की रोशनी में डायरेक्ट रखकर कभी-भी फोन को चार्ज न करें। इससे भी फोन ओवरहीट हो जाता है। इससे फोन के ब्लास्ट का खतरा बना रहता है।



Source link

इसे भी पढ़ें

French Open: जोकोविच ने जीत के बाद युवा फैन को गिफ्ट किया रैकेट, रिऐक्शन हुआ वायरल

हाइलाइट्स:जोकोविच ने सितसिपास को फ्रेंच ओपन के फाइनल में हराकर जीता 19वां ग्रैंड स्लैम52 साल के इतिहास में जोकोविच सभी ग्रैंड स्लैम दो...
- Advertisement -

Latest Articles

French Open: जोकोविच ने जीत के बाद युवा फैन को गिफ्ट किया रैकेट, रिऐक्शन हुआ वायरल

हाइलाइट्स:जोकोविच ने सितसिपास को फ्रेंच ओपन के फाइनल में हराकर जीता 19वां ग्रैंड स्लैम52 साल के इतिहास में जोकोविच सभी ग्रैंड स्लैम दो...