Friday, May 14, 2021

ऑनलाइन फ्रिज खरीदने से पहले ध्यान दें ये बातें, कभी नहीं होगा आपको नुकसान

- Advertisement -


नई दिल्ली। अगर आप कोई नया फ्रिज खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको उन बातों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें नया फ्रिज खरीदने से पहले ध्यान रखना जरूरी है। नया फ्रिज खरीदते समय कई फैक्टर जैसे कि साइज, कैपेसिटी, कूलिंग टेक्नोलॉजी, एनर्जी एफिशिएंसी आदि पर ध्यान देना चाहिए। सबसे पहले नया फ्रिज खरीदते समय उसके मॉडल पर अपनी जरूरतों के हिसाब से ध्यान देना चाहिए।

फ्रिज एक ऐसी डिवाइस है जो कि लंबे समय तक इस्तेमाल की जाती है, ऐसा नहीं कि आपने आज फ्रिज खरीदा और अगले साल नया खरीदेंगे। आज के समय में ऑनलाइन खरीदारी का चलन काफी बढ़ गया है, क्योंकि ई-कॉमर्स साइट द्वारा दिए जाने वाले ऑफर्स के चलते यह मुमकिन हुआ है।

Samsung का सबसे सस्ता Galaxy M42 5G स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, जानें खूबियां और कीमत

अगर आप भी ऑनलाइन खरीदारी के शौकीन हैं तो आपको खरीदारी से पहले प्रोडक्ट की जानकारी पर अधिक ध्यान देना चाहिए। ई-कॉमर्स साइट Flipkart और Amazon समेत अन्य ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर फ्रिज की खरीदारी करते वक्त इन बातों पर ध्यान देना चाहिए।

फ्रिज रखने के लिए जगह का चयन
फ्रिज खरीदने से पहले आपको सबसे पहले यह ध्यान देना चाहिए कि फ्रिज रखना किस क्षेत्र में है। इसके लिए पहले घर में मौजूद स्थान, उसकी लंबाई और चौड़ाई और थ्री-पिन पावर सॉकेट की उपलब्धता की जानकारी होनी चाहिए। घर में मौजूद स्थान के हिसाब से तय करें कि आप किस तरह का फ्रिज चाहते हैं। देखना चाहिए कि फ्रिज का डोर खोलने की लिए जगह पूरी है या नहीं। इसके बाद ही फ्रिज की ऑनलाइन खरीदारी कीजिए।

बजट और फ्रिज के प्रकार का चयन करें
जब बात फ्रिज खरीदने की होती है तो इसमें कई ऑप्शन जैसे कि सिंगल डोर, डबल डोर, साइड बाय साइड और मिनी फ्रिज मौजूद है। यहां हम आपको फ्रिज की उनके डिजाइन के हिसाब से अनुमानित कीमत के बारे में बता रहे हैं।

आ गया Redmi का पहला गेमिंग स्मार्टफोन, धांसू फीचर्स से लैस इस फोन में है पावरफुल प्रोसेसर

अगर आप कोई मिनी फ्रिज खरीदना चाहते हैं तो यह 8 हजार रुपये करीब में आ जाएगा। सिंगल डोर की कीमत 10 हजार से 20 हजार के करीब हो सकती है। डबल डोर फ्रिज 20 हजार से 37 हजार के बीच मिल सकता है। साइड बाय साइड फ्रिज 40 हजार से 2 लाख तक का हो सकता है।

परिवार के हिसाब से फ्रिज का आकार का चयन करें
सबसे पहले आपको अपने परिवार के सदस्यों और उनकी जरूरत का अंदाजा लगाना है फिर उसके बाद कोई नया फ्रिज खरीदना है। अगर आप परिवार छोटा है तो आपको सिंगल डोर में जाना चाहिए, अगर आप मध्यम परिवार में रहते हैं तो आप डबल डोर या साइड बाय साइड का भी चयन कर सकते हैं।

वहीं फ्रिज की क्षमता को देखते हुए आपको यह भी देखना है कि फ्रिजर और फ्रेश फूड में कितना बंटवारा किया गया है। फ्रेश फूड स्पेस में आप सारा सामान रख सकते हैं और फ्रिजर में तेज ठंडा कर सकते हैं। इसलिए फ्रिज खरीदते समय उसके स्पेशिफिकेशन को ठीक से पढ़ना जरूरी है।

स्टूडेंट्स के लिए Dell और Lenovo के शानदार लैपटॉप मॉडल्स, मिलती है 10 घंटे तक की बैटरी लाइफ

दो लोगों के परिवार के लिए 150 लीटर का फ्रिज पर्याप्त है। 3 लोगों के परिवार के लिए 180 लीटर का फ्रिज पर्याप्त है। 4 या उससे अधिक लोगों के परिवार के लिए 300 लीटर का फ्रिज पर्याप्त है। 6 या उससे अधिक लोगों के परिवार के लिए 400 लीटर का फ्रिज पर्याप्त है।

BEE स्टार रेटिंग पर ध्यान दें
अगर आप हाई कैपेसिटी वाला फ्रिज खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो ऐसे में पावर सेविंग के लिए आपको कम सम कम 3 स्टार रेटिंग वाला फ्रिज तो खरीदना ही चाहिए। वहीं अगर आप लो-कैपेसिटी वाला फ्रिज खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो ऐसे में स्टार रेटिंग ज्यादा मायने नहीं रखती है, क्योंकि यह पावर की ज्यादा खपत नहीं करते हैं।

मिनी फ्रिज कब खरीदना चाहिए
कम इस्तेमाल या बार की जरूरतों को देखते हुए ही मिनी फ्रिज खरीदना चाहिए। अगर आप सिंगल व्यक्ति की जरूरत को देखते हुए भी फ्रिज खरीद रहे हैं तो मिनी फ्रिज खरीदने के बजाय 160 लीटर वाला सिंगल डोर फ्रिज खरीदना ज्यादा बेहतर है, क्योंकि इसमें आपको ज्यादा फीचर्स मिलते हैं। आमतौर पर मिनी फ्रिज बार की जरूरतों को देखते हुए ही खरीदा जाता है, घर में इसका इस्तेमाल बहुत ही कम होता है।

हाई कैपेसिटी वाले फ्रिज में खास ध्यान
अगर आप कोई हाई कैपेसिटी वाला महंगा फ्रिज खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपके ऐसे में स्टेबलाइजर फ्री मॉडल पर ज्यादा ध्यान देने चाहिए। हाई कैपेसिटी वाले 200 लीटर से अधिक क्षमता वाले फ्रिज में आपको लगातार पावर कट के चलते वॉल्टेज संबंधित दिक्कतें नहीं आएंगी।



Source link

इसे भी पढ़ें

भारत में कोरोना वैक्‍सीन के दूसरे डोज की समयावधि बढ़ाना सही फैसला: डॉक्‍टर एंथनी फाउची

वॉशिंगटनअमेरिका के चर्चित संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्‍टर एंथनी फाउची ने भारत में कोविशील्‍ड कोरोना वैक्‍सीन के दूसरे डोज की समयसीमा को बढ़ाने का...

Eid Mubarak 2021: ईद की मुबारकबाद देकर बोले पीएम मोदी, कोरोना से मुक्ति मिल जाए यही है दुआ

हाइलाइट्स:कोरोना वायरस महामारी के चलते फीकी हुई ईद की रौनकराष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा, 'ईद मुबारक'पीएम मोदी ने भी किया ट्वीट,...
- Advertisement -

Latest Articles

भारत में कोरोना वैक्‍सीन के दूसरे डोज की समयावधि बढ़ाना सही फैसला: डॉक्‍टर एंथनी फाउची

वॉशिंगटनअमेरिका के चर्चित संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्‍टर एंथनी फाउची ने भारत में कोविशील्‍ड कोरोना वैक्‍सीन के दूसरे डोज की समयसीमा को बढ़ाने का...

Eid Mubarak 2021: ईद की मुबारकबाद देकर बोले पीएम मोदी, कोरोना से मुक्ति मिल जाए यही है दुआ

हाइलाइट्स:कोरोना वायरस महामारी के चलते फीकी हुई ईद की रौनकराष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा, 'ईद मुबारक'पीएम मोदी ने भी किया ट्वीट,...

इजरायल का चौतरफा हमला, गाजा सीमा पर डटे हजारों सैनिक, लड़ाकू विमानों ने बरपाया कहर

हाइलाइट्स: हमास के खिलाफ इजरायली सेना ने चौतरफा हमले की तैयारी शुरू कर दी हैइजरायल के टैंक और हजारों सैनिक शुक्रवार को गाजा...