Wednesday, April 14, 2021

क्या आप भी खरीदने जा रहे हैं 5G स्मार्टफोन तो जानें वो 5 कारण जो बदल देंगे आपका मन

- Advertisement -


5G Smartphones: आजकल 5G को लेकर कई बातें चल रही हैं। 5G को कमर्शियली कब तक लॉन्च किया जाएगा या फिर मार्केट में जो 5G स्मार्टफोन्स लॉन्च किए जा रहे हैं, ऐसे कई टॉपिक्स हैं जिनके चलते बाजार में 5G की खबरें लगातार आ ही रही हैं। ऐसे में कई लोग 5G स्मार्टफोन की तरफ आकर्षित भी हो रहे हैं और अपने लिए नया 5G स्मार्टफोन खरीदने का प्लान बना रहे हैं।

अगर आप भी अपने लिए नया 5G फोन खरीदने पर विचार कर रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे कारण दे सकते हैं जिसके चलते आप यह प्लान ड्रॉप कर देंगे। क्योंकि अगर आप अभी अपने लिए 5G स्मार्टफोन खरीदते हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

आपको बता दें कि स्मार्टफोन निर्मता कंपनियां वर्ष 2021 में स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां शानदार 5G स्मार्टफोन्स लॉन्च कर रही हैं। यह स्मार्टफोन्स लो-कॉस्ट सेगमेंट में लॉन्च किए जा रहे हैं। इन्हें भारतीय यूजर्स की जरुरतों को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया है। हालांकि, यूजर्स को किफायती 5G स्मार्टफोन को खरीदने से पहले कई चीजों के बारे में सोच-विचार करना चाहिए। तो आइए जानते हैं वो 5 कारण जिसके चलते भारतीय यूजर्स को 5G स्मार्टफोन नहीं खरीदना चाहिए।

5G स्पेक्ट्रम:
अभी तक 5G स्पेक्ट्रम का आवंटन नहीं हुआ है। वैसे तो Reliance Jio और Airtel की तरफ से 5G सर्विस की घोषणा कर दी है लेकिन आवंटन न होने के चलते इस सर्विस के रोलआउट में देरी हो सकती है। संभावना जताई जा रही है कि भारतीय मार्केट में 5G सर्विस को 2021 के मिड में लॉन्च किया जा सकता है।

32 इंच वाले एचडी रेडी Smart Tv मॉडल्स पर 11,000 रुपये तक का ऑफर, पढ़ें डिटेल्स

भारत में इसके लिए नेटवर्क भी मौजूद नहीं है। 5G नेटवर्क दो फ्रिक्वेंसी बैंड को सपोर्ट करता है जिसमें एक सब-6 GHz और दूसरा एक हाई फ्रिक्वेंसी मिलीमीटर वेव है। इनके लिए 100Ghz या फिर इससे ज्यादा की आवश्यकता होती है। इसकी नीलामी अभी तक हुई नहीं है। ऐसे में अगर आप 5G स्मार्टफोन खरीदते भी हैं तो भी आपको 4G नेटवर्क ही चलाना होगा।

5G रोलआउट में है अभी समय:
पिछले 2 वर्षों में 5G नेटवर्क के इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने में काफी काम किया गया है। लेकिन फिर भी अभी इस सर्विस के रोलआउट में कुछ समय लग सकता है। जिस तरह से 4G लॉन्च को पहले कुछ क्षेत्रों में लॉन्च किया गया था। उसी तरह से 5G को भी कुछ चुनिंदा शहरों के लिए ही लॉन्च किए जाने की संभावना है। कस्बों और गांवों में इसे लॉन्च होने में काफी समय लग सकता है।

5G प्लान यूजर्स के लिए पड़ेगा महंगा:
ज्यादातर यूजर्स का बजट कम ही होता है। लेकिन 5G नेटवर्क के प्लान्स मौजूदा प्लान्स से महंगे होने की उम्मीद है। ऐसे में अगर आप बजट यूजर हैं तो आपके लिए 5G स्मार्टफोन खरीदना महंगा साबित हो सकता है।

बिना कार्ड इस्तेमाल किए आसानी से ATM से निकाल पाएंगे पैसे, जानें कैसे

सस्ते 5G स्मार्टफोन में फीचर्स से होगा समझौता:
स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां 5G फोन्स को तो सस्ते दामों में उपलब्ध करा रही हैं लेकिन इसके चलते कई फीचर्स से समझौता करना पड़ सकता है। इनमें दमदार प्रोसेसर के साथ कम क्वालिटी वाला कैमरा और कम बैटरी दी जा सकती हैं। ऐसे में 5G स्मार्टफोन खरीदना आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है। यह फीचर्स अगले 2 साल यानी जब तक 5G रोलआउट होगा तब तक आउटडेटेड हो जाएंगे।

आउटडेटेड हो जाएगी 5G टेक्नोलॉजी:
जैसा कि हम सभी जानते हैं 5G नेटवर्क के रोलआउट होने में अभी काफी समय लग सकता है। ऐसे में अभी से 5G स्मार्टफोन खरीदना बेकार है।



Source link

इसे भी पढ़ें

प्रियंका चोपड़ा फ्लाइट में हो गई थीं ‘टल्ली’, अटेंडेंट ने शेयर किया मजेदार किस्सा

प्रियंका चोपड़ा हमेशा किसी न किसी कारण चर्चा में बनी रहती हैं। अब एक फ्लाइट अटेंडेंट ने एक पुराना किस्सा शेयर किया है...
- Advertisement -

Latest Articles

Hero Destini को अब स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकेंगे ग्राहक, शामिल हुआ Hero Connect फीचर

नई दिल्ली।हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) ने अपने Hero Destini में Hero Connect फीचर शामिल कर दिया है। ऐसे में जो ग्राहक इस सर्विस...

प्रियंका चोपड़ा फ्लाइट में हो गई थीं ‘टल्ली’, अटेंडेंट ने शेयर किया मजेदार किस्सा

प्रियंका चोपड़ा हमेशा किसी न किसी कारण चर्चा में बनी रहती हैं। अब एक फ्लाइट अटेंडेंट ने एक पुराना किस्सा शेयर किया है...

S-400 Missile System India: भारत को नवंबर से शुरू होगी S-400 मिसाइल सिस्टम की डिलिवरी, अमेरिकी प्रतिबंधों का असर नहीं

हाइलाइट्स:भारत को इस साल नवंबर से मिलने लगेगा रूसी एस-400 मिसाइल सिस्टमरूस के साथ हथियारों की डील पर अमेरिकी प्रतिबंधों की चेतावनी का...