Wednesday, August 4, 2021

जरा ठहरिए! पुलिस का यह अलर्ट पढ़ा… सेकेंड हैंड फोन खरीदने से पहले नहीं किया ये काम तो अभी करें, नहीं पड़ेगा पछताना

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • सेकेंड हैंड फोन खरीदते समय बरते सावधानी
  • दिल्ली पुलिस की चेतावनी
  • Zipnet की मदद लेना है जरूरी

नई दिल्ली। क्या आप सेकेंड-हैंड फोन खरीदने का प्लान प्लान कर रहे हैं? अगर हां, तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। देखा जाए तो सेकेंड हैंड फोन खरीदने में कुछ बुरा नहीं है। यह एक किफायती और अच्छा विकल्प माना जाता है। हालांकि, सेकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीदते समय हमेशा सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। इस दौरान यूजर्स को यह जांच लेना चाहिए कि जो डिवाइस वो खरीद रहे हैं वो चोरी की तो नहीं है या फिर उसके साथ कोई और दिक्कत तो नहीं है जिससे आपको आगे जाकर किसी भी तरह की परेशानी न आए।

चााहिए बिना रिजर्वेशन वाला टिकट और वो भी बिना झंझट… ये है आसान तरीका, फटाफट हो जाएगा टिकट बुक
इसी को लेकर दिल्ली पुलिस ने माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter पर एक ट्वीट कर यह कहा है कि जो भी सेकेंड-हैंड स्मार्टफोन्स खरीद रहे हैं उन्हें Zipnet वेबसाइट से उसका IMEI नंबर चेक करना चाहिए कि वो सही है या नहीं। ट्वीट में कहा गया है, “सेकेंड हैंड मोबाइल फोन खरीदने से सावधान रहें। हो सकता है कि इसे चोरी/अपराध में इस्तेमाल किया गया हो। इस तरह के रिपोर्ट किए गए फोन्स के IMEI को #DelhiPolice #Zipnet सिस्टम पर लिस्ट किया जाता है और फोन के IMEI को ब्लॉक करने के लिए @DoT_India के साथ शेयर किया जाता है जिससे उसे आगे इस्तेमाल न किया जा सके। दिल्लीपुलिस Zipnet को चेक करें।” यहां देखें दिल्ली पुलिस का ट्वीट:

क्या होता है IMEI नंबर: जिन्हें नहीं पता है उन्हें बता दें कि IMEI या इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी नंबर 15 अंक का होता है। हर डिवाइस में यह अलग-अलग होता है। स्मार्टफोन चोरी होने पर नेटवर्क पर डिवाइस की पहचान करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

कभी हैक नहीं होगा Gmail अकाउंट, अच्छे से अच्छा हैकर खा जाएगा चक्कर, बेहद दमदार है गूगल की यह सर्विस
इस तरह चेक करें Zipnet पर IMEI नंबर:

  • सबसे पहले आपको https://zipnet.delhipolice.gov.in/ पर जाना होगा। फिर Missing mobiles पर क्लिक करना होगा।
  • फिर जो फोन आप ले रहे हैं या लिया है उसका IMEI नंबर इसमें एंटर करना होगा।
  • अगर आप चोरी किया हुआ, खोया हुआ या किसी क्राइम में इस्तेमाल किया हुआ फोन खरीद रहे होंगे तो उसका IMEI Zipnet के डाटाबेस में दिखा देगा।
  • बता दें कि यह सर्विस कई शहरों जैसे दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, रजस्थान, पंजाब और चंडीगढड, उत्तराखडं, हिमाचल प्रदेश के लिए उपलब्ध है।



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

भव्य स्वागत देख बोले पीवी सिंधु के कोच कोच पार्क ताइ सांग- मुझे ‘गुरु’ बनाने के लिए शुक्रिया

नई दिल्लीतोक्यो ओलिंपिक में इतिहास रचने वाली भारत की बेटी पीवी सिंधु के विदेशी कोच पार्क ताइ सांग भव्य स्वागत से अभिभूत दिखे।...

India vs Germany Head to Head in Hockey: भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल नहीं होगा आसान, जानें जर्मनी के खिलाफ कैसा है रेकॉर्ड

तोक्योतोक्यो ओलिंपिक में 130 करोड़ भारतीयों की गोल्डन उम्मीद ने उस वक्त दम तोड़ दिया, जब पुरुष हॉकी टीम को बेल्जियम से सेमीफाइनल...