Wednesday, March 3, 2021

पिछले साल भारत में Xiaomi स्मार्टफोन्स की बिक्री सबसे ज्यादा, देखें टॉप ब्रैंड्स के हाल

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • शाओमी के स्मार्टफोन्स भारत में सबसे ज्यादा बिकते हैं
  • सैमसंग दूसरे और वीवो तीसरे नंबर पर
  • भारत में ऐपल और वनप्लस के मोबाइल्स की भी बंपर बिक्री

नई दिल्ली।
साल 2020 में भारत में Xiaomi कंपनी के Mi और Redmi ब्रैंड के स्मार्टफोन्स की इतनी ज्यादा बिक्री हुई कि एक बार फिर शाओमी स्मार्टफोन शिपमेंट के मामले में भारत की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है और इसने बीते साल कोरोना संकट के बावजूद भारत में सबसे ज्यादा मोबाइल बेचे। Counterpoint की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, Redmi Note 9 और Redmi 9 series के स्मार्टफोन्स की बंपर बिक्री की बदौलत शाओमी ने बीते साल स्मार्टफोन मार्केट में 13 फीसदी की सालाना ग्रोथ दर्ज कराई।

ये भी पढ़ें-Realme ला रही Narzo Series का धांसू फोन Realme Narzo 30A, देखें खूबियां

Realme भारत में सबसे तेज गति से ग्रोथ करने वाली कंपनी बन गई है और इसने साल 2020 में 22 फीसदी ग्रोथ दर्ज कराई। रियलमी अब तक भारत में 20 मिलियन यानी 2 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन्स बेच चुकी है। Realme Narzo और Realme C सीरीज के स्मार्टफोन्स की बदौलत कंपनी ने भारतीय बाजार में तहलका मचा दिया है।

ये भी पढ़ें-OnePlus 9 की लाइव इमेज आई सामने, कुछ ऐसा होगा कैमरा, देखें खूबियां जबरदस्त

रेडमी नोट 9 सीरीज के स्मार्टफोन्स की भारत में बंपर बिक्री

देखें टॉप-3 कंपनियों के मार्केट शेयर
Counterpoint की रिपोर्ट के मुताबिक, Xiaomi का भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में सबसे ज्यादा 26 पर्सेंट शेयर है। यानी शाओमी बीते कुछ वर्षों से लगातार भारत की टॉप स्मार्टफोन कंपनी है, जिसके रेडमी और एमआई ब्रैंड के स्मार्टफोन्स की बाकी कंपनियों के मुकाबले सबसे ज्यादा बिक्री होती है। आपको जानकर ताज्जुब होगा कि कोरोना संकट के बावजूद पिछले साल 2020 में भारत में 150 मिलियन यानी 15 करोड़ स्मार्टफोन्स बिके।

ये भी पढ़ें-ऐपल के Beats ब्रैंड ने लॉन्च किए स्पेशल एडीशन Powerbeats Pro Earbuds, देखें कीमत

Xiaomi Smartphone Shipments in 2020 Realme Samsung Vivo 2

रियलमी की भारत में ग्रोथ सबसे ज्यादा

शाओमी के बाद सैमसंग दूसरे नंबर पर है, जिसका इंडियन स्मार्टफोन मार्केट में 21 पर्सेंट शेयर है। शाओमी के बाद वीवो दूसरी चाइनीज कंपनी है, जो टॉप 3 स्मार्टफोन ब्रैंड में से है। वीवो का मार्केट शेयर 16 पर्सेंट हो गया है। आपको बता दूं कि पिछले साल वीवो के स्मार्टफोन्स की ऑफलाइन बिक्री सबसे ज्यादा हुई थी।

ये भी पढ़ें-Game लवर्स के लिए खुशखबरी! फरवरी में लॉन्च होंगे 5 नए धांसू गेम, देखें डीटेल्स

Xiaomi Smartphone Shipments in 2020 Realme Samsung Vivo 3

वनप्लस के प्रीमियम स्मार्टफोन्स की भारत में खूब डिमांड

Realme का जलवा
बीते साल रियलमी का इंडियन स्मार्टफोन मार्केट में जबरदस्त प्रभाव दिखा। रियलमी ने साल 2020 में 22 फीसदी ग्रोथ दर्ज कराई और उसका मार्केट शेयर एक ही साल में 10 से 13 फीसदी हो गया। Counterpoint की रिपोर्ट के मुताबिक, Apple ने साल 2020 की चौथी तिमाही में 171 पर्सेंट की ग्रोथ दर्ज कराई और यह साल 2020 में 93 सालाना ग्रोथ है। फेस्टिवल सीजन में iPhone 12 Series और iPhone 11 Series के स्मार्टफोन्स के साथ ही iPhone SE (2020) की बंपर बिक्री हुई थी। ऐपल ने अक्टूबर से दिसंबर महीने में भारत में 15 लाख से ज्यादा फोन बेच दिए।

ये भी पढ़ें-जल्द आ रहा है Google का नया Smart TV, नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ खूबियां जबरदस्त

Xiaomi Smartphone Shipments in 2020 Realme Samsung Vivo 4

ऐपल ने पिछले साल की चौथी तिमाही में खूब बेचे फोन

देखें OnePlus और Apple का हाल
बीते साल OnePlus ने साल 2020 की चौथी तिमाही में 2020 फीसदी सालाना ग्रोथ दर्ज कराई और इसके पीछे OnePlus Nord series और OnePlus 8T series के स्मार्टफोन्स का हाथ है। बीते साल की चौछी तिमाही में शाओमी ने 13 फीसदी की सालाना ग्रोथ दर्ज कराई। वहीं सैमसंग ने 30 फीसदी की ग्रोथ दर्ज कराई। बजट सेगमेंट और मिड रेंज सेगमेंट में सैमसंग के स्मार्टफोन्स का जलवा देखने को मिलता है।

ये भी पढ़ें-TikTok लवर्स की आखिरी उम्मीद भी खत्म, अब PUBG के दीवानों का क्या होगा?



Source link

इसे भी पढ़ें

404 – Page not found – Dainik Bhaskar

लगातार दो तिमाही में गिरावट के बाद तीसरी तिमाही में पॉजिटिव ग्रोथ रही,फरवरी महीने में घरेलू बाजार में करीब तीन लाख कारों की...

पागलपन की हद देखिए

सोनू: आओ मिलकर हम दोनों दर्द बांटते हैं। मोनू: लेकिन कैसे? सोनू: तुम दरवाजे में अपनी उंगली दो, मैं दबाता हूं। फिर हम दोनों...
- Advertisement -

Latest Articles

404 – Page not found – Dainik Bhaskar

लगातार दो तिमाही में गिरावट के बाद तीसरी तिमाही में पॉजिटिव ग्रोथ रही,फरवरी महीने में घरेलू बाजार में करीब तीन लाख कारों की...

पागलपन की हद देखिए

सोनू: आओ मिलकर हम दोनों दर्द बांटते हैं। मोनू: लेकिन कैसे? सोनू: तुम दरवाजे में अपनी उंगली दो, मैं दबाता हूं। फिर हम दोनों...

बाबा और बंटी की बातचीत

बाबा: 10 रुपये दे बच्चा। बंटी: ये लो बाबा 10 रुपये। खुश होकर बाबा: अब मांग, जो मांगना है? बंटी: वही 10 रुपये वापस कर...

शादी के निमंत्रण पर लड़के का जवाब

लड़की: मेरी शादी में तो आओगे ना? लड़का: पगली हमने तो 50 किलोमीटर दूर तक के भंडारे नहीं छोड़े, तू तो फिर भी कभी...