Thursday, August 5, 2021

वाह इंडियन्स! पिछले साल महामारी में इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया ये सब, बड़ी रोचक है लिस्ट

- Advertisement -


पिछले साल महामारी के दौरान लोगों ने घर पर बैठे-बैठे इंटरनेट पर क्या सर्च किया, इस बारे में सोमवार को आई एक रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले और रोचक तथ्य सामने आए। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले एक साल में शारीरिक फिटनेस, वित्तीय निवेश, मनोरंजन, ई-लर्निंग से संबंधित सर्च में भारी वृद्धि हुई है क्योंकि लोगों ने लगातार घरों में रहना पड़ा और कोरोना महामारी के कारण घर से ही काम करना जारी रखना पड़ा।

सर्च इन इंडिया-2021 ट्रेंड्स रिपोर्ट टाइटल वाली इनमोबी रिपोर्ट ने अप्रैल 2020 और जून 2021 के बीच एनालिसिस किए गए डेटा से लोगों के ऑनलाइन व्यवहार और उनकी सर्च प्राथमिकताओं में बदलाव पर प्रकाश डाला।

भारतीयों ने इन चीजों को किया सबसे ज्यादा सर्च
इस अवधि के दौरान, इम्युनिटी रिलेटेड सर्च में 125 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि ऑनलाइन डांस और होम जिम जैसी घरेलू-फिटनेस रिलेटेड सर्च में क्रमशः 28 गुना और 14 गुना वृद्धि देखी गई। पिछले एक साल में निवेश की प्राथमिकता भौतिक संपत्ति से वित्तीय साधनों में स्थानांतरित हो गई और डिजिटल चैनलों का उपयोग करने के लिए एक बढ़ी हुई प्राथमिकता देखी गई। संपत्ति प्रबंधन से संबंधित सर्च में 13 गुना वृद्धि हुई जबकि डिजिटल भुगतान से संबंधित सर्च में 12 प्रतिशत की वृद्धि जारी रही।

केक डिलीवरी से संबंधित सर्च में 15 गुना वृद्धि हुई
इसके अलावा, घर पर रहने से हाइपरलोकल डिलीवरी सेवाओं की मांग में तेजी आई। केक डिलीवरी से संबंधित सर्च में 15 गुना वृद्धि हुई क्योंकि लोगों ने घर पर अधिक जश्न मनाया। थिएटर बंद होने, संगीत कार्यक्रम बंद होने और अपने घरों से दूर काम करने वाले लोगों के साथ, मनोरंजन और संगीत कंटेंट के लिए सर्च वोल्यूम में भी भारी वृद्धि हुई है।

इन 6 किफायती फोन मिलता है 108MP का ताकतवर कैमरा, लिस्ट में देखें आपके लिए कौन सा बेस्ट

क्रिकेट लाइव स्कोर में 381 गुना बढ़ोतरी देखी गई
‘मोस्ट पॉपुलर नेटफ्लिक्स सीरीज’ कीवर्ड को 28 गुना ज्यादा सर्च किया गया, जबकि ‘क्रिकेट लाइव स्कोर’ में 381 गुना बढ़ोतरी देखी गई। ऑनलाइन गेम रिलेटेड सर्च में 52 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। इसके अलावा, शिक्षा और ई-लर्निंग से संबंधित कंटेंट की सर्च में भी भारी वृद्धि देखी गई। ‘ऑनलाइन लर्निंग’ से संबंधित सर्च में 367 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि ‘ट्रेनिंग’ से संबंधित सर्च में 103 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

सर्च रिजल्ट ब्रांड्स का दर्शकों तक पहुंचने का प्रभावी माध्यम
इनमोबी में माइक्रोसॉफ्ट एडवरटाइजिंग के निदेशक रोहित दोसी ने एक बयान में कहा कि- “पिछले कुछ वर्षों में, डिजिटल कंटेंट की खपत कई गुना बढ़ गई है। महामारी ने अपने पीसी, फोन और टैबलेट स्क्रीन पर महत्वपूर्ण समय बिताने वाले लोगों के साथ डिजिटल अपनाने में तेजी लाई है। इन व्यवहार परिवर्तनों ने सर्च एडवरटाइजिंग के लिए नए रास्ते खोल दिए हैं और शायद यह ब्रांड्स के लिए दर्शकों तक पहुंचने के लिए सबसे प्रभावी माध्यमों में से एक हो।

सर्च एडवरटाइजिंग के लिए खुले नए रास्ते
डोसी ने कहा- “किसी व्यक्ति के ऑनलाइन ब्राउज़िंग और सर्च पैटर्न में भारी बदलाव ने उन ब्रांडों के लिए मार्ग प्रशस्त किया है जो सर्च एडवरटाइजिंग में निवेश करना चाहते हैं। भारत में लगभग 25 प्रतिशत डिजिटल के साथ पीसी और मोबाइल में डिजिटल माध्यम के रूप में सर्च में लगातार वृद्धि हुई है। मीडिया सर्च एडवरटाइजिंग के लिए अकाउंटिंग खर्च करता है। जबकि कुछ ब्रांडों ने अपने बड़े व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पहले से ही इस माध्यम का लाभ उठाना शुरू कर दिया है, अन्य सही मैसेज के साथ सही दर्शकों तक पहुंचने के लिए एक बेहतर कस्टमर जर्नी बनाने के लिए सर्च एडवरटाइजिंग का लाभ उठा सकते हैं, “।



Source link

इसे भी पढ़ें

Today Olympic Schedule: एक गोल्ड समेत दांव पर चार मेडल, ऐसा है पांच अगस्त को भारत का कार्यक्रम

तोक्योओलिंपिक में चार अगस्त यानी बुधवार का दिन भारतीय दल के लिए थोड़ी खुशी थोड़ा गम जैसा रहा। मगर गुरुवार को एक नहीं...

पाकिस्तान में कट्टरपंथियों ने एक और मंदिर को तोड़ा, फेसबुक लाइव कर शेयर किया वीडियो

इस्लामाबादपाकिस्तान के पंजाब सूबे में कट्टरपंथियों ने हिंदुओं के एक और मंदिर को तोड़ दिया है। दिन के उजाले में मंदिर के ऊपर...
- Advertisement -

Latest Articles

Today Olympic Schedule: एक गोल्ड समेत दांव पर चार मेडल, ऐसा है पांच अगस्त को भारत का कार्यक्रम

तोक्योओलिंपिक में चार अगस्त यानी बुधवार का दिन भारतीय दल के लिए थोड़ी खुशी थोड़ा गम जैसा रहा। मगर गुरुवार को एक नहीं...

पाकिस्तान में कट्टरपंथियों ने एक और मंदिर को तोड़ा, फेसबुक लाइव कर शेयर किया वीडियो

इस्लामाबादपाकिस्तान के पंजाब सूबे में कट्टरपंथियों ने हिंदुओं के एक और मंदिर को तोड़ दिया है। दिन के उजाले में मंदिर के ऊपर...

क्या होता है ‘Win By Fall’? जिसके दम पर रवि दहिया ने विपक्षी पहलवान को चटाई धूल

तोक्योभारत के पहलवान रवि कुमार दहिया तोक्यो ओलिंपिक में कुश्ती के पुरुष फ्रीस्टाइल 57 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल मुकाबले में कजाखस्तान के...

IND vs ENG Day-1 Highlights: इंग्लैंड की पहली पारी 183 पर ढेर, पहले दिन बुमराह-शमी छाए रहे

नॉटिंघमजसप्रीत बुमराह ने अपनी खोयी लय हासिल की जबकि मोहम्मद शमी ने अपनी गेंदबाजी में पैनापन दिखाया जिससे भारत ने पहले टेस्ट क्रिकेट...