Monday, June 14, 2021

सावधान! छोटी सी चूक पड़ सकती है भारी, एक SMS कर देगा आपका बैंक अकाउंट खाली

- Advertisement -


नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी में इजाफा हुआ तो लोगों के भुगतान (पेमेंट) करने का तरीका भी बदल गया, खासतौर पर देश में नोटबंदी के बाद से ही डिजिटल पेमेंट बढ़ती जा रही है और अब जैसे-जैसे समय बीत रहा है तो इसको इस्तेमाल करने वाले यूजर्स में भी इजाफा हो रहा है। मगर डिजिटल पेमेंट में बढ़ोतरी होने के साथ-साथ ऑनलाइन स्कैम की भी एक नई परेशानी सामने आ रही है।

बीते वर्ष आई COVID 19 महामारी के बाद बहुत से लोग जालसाजी में फंसे हैं। हाल ही में Airtel सीईओ गोपाल विट्टल ने टेलीकॉम ऑपरेटरों से साइबर जालसाजी से बचने के लिए सावधान किया था। आज के समय में ऑनलाइन हैकिंग में काफी इजाफा हो गया है, जिसको देखते हुए OTP स्कैम से बचे रहना चाहिए। वहीं बहुत से सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने भी चेतावनी दी है कि कई फर्जी ऐप्स से यूजर्स का डाटा लीक हो रहा है।

Nokia ने लॉन्च किया बेस्ट-इन क्लास फीचर्स के साथ सस्ता स्मार्टफोन, जानें खासियतें व कीमत

यूजर्स को KYC वेरिफिकेशन से संबंधित कई मैसेज आ रहे हैं, जिनमें उन्हें चेतावनी दी जा रही है कि अगर केवाईसी पूरा नहीं किया तो उनका नंबर 24 घंटे के बाद बंद कर दिया जाएगा। देश में Vodafone Idea (Vi), Airtel और Reliance Jio ग्राहकों को अधिकतर ऐसे SMS आ रहे हैं। यूजर्स को ऐसे भी कई मैसेज आ रहे हैं, जिनमें यह कहा जा रहा है कि यूजर्स को कस्टमर केयर को कॉल करनी है। बहुत से यूजर्स ने इस जालसाजी को ट्विटर पर उजागर भी किया है।

कैसे पहचाने धोखाधड़ी
अगर आपको धोखाधड़ी की पहचान करनी है तो उसके लिए आपको उन मैसेज में मौजूद स्पेलिंग को चेक करना है, अधिकतर फर्जी मैसेज ऐसी खामियों से भरपूर होते हैं और इसके अलावा भी उनमें कई गलतियां होती हैं। मगर इस प्रकार की गलतियों को पहचानना समझदार इंसान के लिए तो आसान है, लेकिन भोले भाले लोग इसमें फंस जाते हैं।

Air Cooler खरीदने से पहले दें इन बातों पर ध्यान, कभी नहीं होगा नुकसान

सबसे पहले तो आपको यह ध्यान देना चाहिए कि अगर कोई भी टेलीकॉम कंपनी आपके KYC की जानकारी मांगती है तो वह अपने ऑफिशियल साधन के जरिए यह करेगी और न कि किसी भी रेंडम नंबर से आपको कॉल आएगा। अगर आपको किसी भी मैसेज या कॉल के जरिए कुछ जानकारी मांगी जाती है या फिर मैसेज में लिंक भेजा जाता है तो उस पर क्लिक नहीं करना है।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने लोगों को सावधान किया है कि इस प्रकार के मैसेज से सावधान हो जाएं। किसी भी यूजर के पास इस प्रकार का कोई मैसेज आता है, जिस पर आपको शक हो तो उस पर क्लिक नहीं करें।

जुग जुग Jio! अब WhatsApp पर COVID Vaccine ढूंढने में भी मदद करेगी कंपनी, जानिए कैसे

इस प्रकार के लिंक आपका निजी डेटा चोरी करने और आपकी मेहनत की कमाई पर सेंध लगाने के लिए तैयार किए जाते हैं। ऐसे में आपको सतर्क रहना चाहिए और किसी प्रकार की परेशानी होने पर साइबर पुलिस या उस नेटवर्क प्रोवाइडर की कंपनी से संपर्क करना चाहिए।



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

जोकोविच जैसा कोई नहीं: हर ग्रैंडस्लैम दो बार जीतने वाले ओपन ऐरा के पहले खिलाड़ी

हाइलाइट्स:नोवाक जोकोविच फ्रेंच ओपन के नए चैंपियन4 घंटे चले फाइनल में सितसिपास को हराया52 साल में चारों ग्रैंड स्लैम दो बार जीतने वाले...