Thursday, June 17, 2021

BSNL का कमाल! बिना उचित 4G सर्विस के ही दे रही है 4G VoLTE सर्विस का लाभ, जानें क्या है मामला

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • BSNL 4G सर्विस को लॉन्च करने में आ सकती है परेशानी
  • विदेशी कंपनियों को टेंडर देना चाहती है BSNL
  • BSNL Hybrid 4G प्लान पर कर रही काम

नई दिल्ली। सरकारी कंपनी BSNL अगले वर्ष यानी 2022 के अंत तक देश में 4G सर्विस शुरू कर सकती है। बता दें कि BSNL को शुरुआती 4G टेंडर को खत्म कर दिया है जिसके बाद कंपनी को 4G सर्विसेज को लॉन्च करने के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। टेलीकॉम ऑपरेटर विदेशी कंपनियों को भी टेंडर देना चाहता है। इस मामले को लेकर कई संस्थाओं और निकायों ने कई सवाल उठाएं हैं। हालांकि, सबसे हैरानी की बात यह है कि BSNL ने देश के कुछ सेलेक्ट सर्कल्स में पहले ही 4G सर्विस लॉन्च कर दी है। देखा जाए तो कंपनी के पास अभी भी एक उचित 4G सर्विस नहीं है लेकिन फिर वो कुछ क्षेत्रों में 4G VoLTE सर्विस उपलब्ध करा रही है।

खत्म हुआ इंतजार! 50W SuperDart चार्जिंग सपोर्ट और 5G से लैस Realme X7 Max 5G आज देगा भारत में दस्तक

इसके बाद टेलीकॉम ऑपरेटर ने चेन्नई, तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में अपनी 4G VoLTE सर्विस को अपग्रेड किया। इस लिस्ट में नए क्षेत्रों को जोड़ा जा रहा है। बता दें कि VoLTE सर्विस के जरिए लोगों को हाई-क्वालिटी वॉयस कॉलिंग की सुविधा प्राप्त होती है। इसके अलावा, VoLTE सर्विस यूजर्स को सभी वीडियो और वॉयस कॉल्स को डाटा पर करने की अनुमति देती है।

BSNL 4G VoLTE कैसे करता है काम?

कंपनी की 4G VoLTE सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए BSNL 4G सिम यूजर्स को उनकी डिवाइस के जरिए अपने ऑपरेटर को रिक्वेस्ट भेजनी होगी। यह ध्यान रखने वाली बात है कि यूजर्स का फोन 4G VoLTE होना चाहिए। यूजर्स को इसके लिए 53733 पर मैसेज भेजना होगा। इसके बाद BSNL आपके फोन पर इस सर्विस को एक्टिवेट कर देगा। कंपनी ने घोषणा कर बताया है कि मौजूदा 2G और 3G यूजर इस सर्विस को नहीं ले पाएगा। वहीं, अगर कोई इस सर्विस को लेना चाहता है तो उसे BSNL की रिटेल शॉप पर जाना होगा और 20 रुपये का शुल्क देकर नई सिम लेनी होगी।

गजब! अब आधे घंटे में होगा फोन चार्ज, Xiaomi की नई HyperCharge फास्ट चार्जिंग सपोर्ट से आज उठेगा पर्दा

BSNL Hybrid 4G प्लान:

कंपनी अपनी साइट्स को अपग्रेड करने के लिए हाइब्रिड रूट अपना रही है। इसका मतलब कंपनी डोमेस्टिक और विदेशी दोनों कंपनियों के साथ मिलकर अपने लिए नेटवर्क डेवलप करना चाहती है। कंपनी चाहती है कि भारतीय वेंडर्स 50,000 साइट्स को अपग्रेड करे। वहीं, 57,000 साइट्स को विदेशी कंपनी अपग्रेड करे। कंपनी के इस कदम से भारतीय और विदेशी दोनों तरह के वेंडर साइट्स को अपग्रेड करने में हिस्सा ले सकेंगे। BSNL को देश में 4जी सर्विस शुरू करने की सख्त जरूरत है। हैरानी की बात यह है कि BSNL और MTNL ही ऐसे ऑपरेटर्स हैं जो 4G सर्विस नहीं दे रहे हैं।



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles