Thursday, April 15, 2021

BSNL 3G SIM को Jio 4G में इस तरह करें पोर्ट, फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • BSNL भारत में 4G सर्विसेज उपलब्ध नहीं करा रही
  • BSNL SIM को पोर्ट होने में कितना समय लगेगा?
  • MNP के जरिए BSNL 3G SIM को Jio 4G में इस तरह करें पोर्ट

भारत में कई ऐसे लोग हैं जो अपने टेलिकॉम नेटवर्क से नाखुश हैं। इस तरह के लोग आपको आपके आस-पास ही मिल जाएंगे। कोई यूजर अपने नेटवर्क से परेशान है तो कोई कॉल ड्रॉप से। किसी का इंटरनेट स्लो है तो किसी को कॉल के दौरान आवाज नहीं आती है। अगर यूजर इस तरह की किसी भी परेशानी से जूझ रहा है तो उसे अपना सिम पोर्ट करा लेना चाहिए और दूसरे नेटवर्क को आजमा कर देखना चाहिए।

अगर सर्विसेज की बात करें तो सरकार की टेलिकॉम कंपनी BSNL भारत में 4G सर्विसेज उपलब्ध नहीं करा रही है। वहीं, Reliance Jio भारत में जल्द ही 5G सर्विसेज लॉन्च करने पर काम कर रही हैं। ऐसे में BSNL यूजर्स को बेहतर सर्विस मिल पाना बेहद मुश्किल नजर आता है। ऐसे में यूजर्स के मन में MNP यानी मोबाइल नंबर पोर्टिबिलिटी का ख्याल जरुर आता है।

5 हजार से कम में मिल रहे ये शानदार 4G स्मार्टफोन, 5000mAh की बैटरी और दमदार कैमरा

Reliance Jio की बात करें कंपनी 4G सर्विस 22 सर्कल्स में उपलब्ध करा रही है। साथ ही किफायती प्रीपेड प्लान्स और OTT ऐप्स का बेनिफिट भी यूजर्स को दे रही है। ऐसे में अगर आप एक BSNL यूजर हैं और आप Reliance Jio में अपना नंबर पोर्ट कराना चाहते हैं तो हम इस लेख में आपको इसका तरीका बता रहे हैं। आइए जानते हैं कि BSNL 3G SIM को Jio 4G में कैसे करें पोर्ट।

MNP के जरिए BSNL 3G SIM को Jio 4G में इस तरह करें पोर्ट:
स्टेप 1- सबसे पहले आपको एक मैसेज भेजना होगा। इसमें आपको PORT लिखकर फिर स्पेस देना होगा और अपना मोबाइल नंबर (जिसे पोर्ट करना है) लिखना होगा। इसे 1900 पर भेजना होगा। इसके बाद यूजर को एक यूनिक पोर्टिंग कोड रिसीव होगा।

इसके बाद आपको Jio Store या किसी रिटेलर स्टोर पर जाना होगा। आपके पास वह पोर्टिंग कोड होना जरूरी है। आपको अपने सभी डॉक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी जैसे एड्रेस प्रूफ, आधार कार्ड लेकर जाना होगा। इसके बाद आपका नंबर पोर्ट कर दिया जाएगा।

Mi Notebook Pro 15 और Mi Notebook Pro 14 हुए लॉन्च, जानें कीमत से फीचर्स तक

BSNL SIM को पोर्ट होने में कितना समय लगेगा?
आपको बता दें कि एक ही सर्कल में MNP प्रक्रिया को पूरा करने में तीन बिजनेस डे का समय लगता है। अगर MNP दो नेटवर्क सर्कल्स के बीच हो रही है तो इसमें 5 बिजनेस डे लग सकते हैं। हालांकि, अगर आप पोस्टपेड नंबर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके लिए प्रक्रिया पूरी तरह से अलग है।

इसके लिए सबसे पहले यूजर्स को अपने बिल को चुकाना होगा। अगर आपका बिल बाकी है तो आपको नंबर पोर्ट करने की अनुमित नहीं दी जाएगी और जब तक प्रोसेस पूरा नहीं होता आपका नंबर चलता रहेगा। इसके अलावा आपको पूरी प्रक्रिया को ठीक से करने के लिए यूनिक पोर्टिंग कोड को साथ ले जाना होगा।

Skullcandy Dime True Wireless Earbuds हुए लॉन्च, कीमत 2249 रुपये और 12 घंटे की बैटरी लाइफ

Reliance Jio SIM को कैसे करें एक्टिवेट: सिम को BSNL से पोर्ट करने के बाद आपको Jio नंबर से 1977 पर कॉल करना होगा। इसके बाद आपको आपके फोन पर रिसीव हुए पिन को और आपक आधार कार्ड के आखिरी डिजिट को एंटर करना होगा। इसके बाद आपकी Jio SIM को 2 घंटे के अंदर एक्टिवेट कर दिया जाएगा। इसके बाद आप Jio के सभी बेनिफिट्स को इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके लिए आपको एक वैध प्रीपेड प्लान को रिचार्ज कराना होगा।

Infinix Smart 5 Unboxing and Review: 7,199 रुपये वाले फोन में 6000mAh बैटरी



Source link

इसे भी पढ़ें

पप्पू ने बनवाया गर्ल्स हॉस्टल का पास

मास्टर जी - अगर कोई लड़का गर्ल्स हॉस्टल की तरफ गया...नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:Apr 15, 2021, 06:00AM ISTमास्टर जी - अगर कोई लड़का गर्ल्स...
- Advertisement -

Latest Articles

पप्पू ने बनवाया गर्ल्स हॉस्टल का पास

मास्टर जी - अगर कोई लड़का गर्ल्स हॉस्टल की तरफ गया...नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:Apr 15, 2021, 06:00AM ISTमास्टर जी - अगर कोई लड़का गर्ल्स...