Wednesday, April 14, 2021

Facebook के इतिहास की सबसे बड़ी डाटा चोरी! यूजर्स का डाटा सेल के लिए ऑनलाइन उपलब्ध

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • Facebook के 533 मिलियन यानी करीब 53.30 करोड़ यूजर्स का निजी डाटा हैकर्स फोरम पर लीक
  • यह डाटा करीब 106 देशों के यूजर्स का
  • 6 मिलियन भारतीय यूजर्स के डाटा शामिल

Facebook अपनी प्राइवेसी को लेकर लगातार चर्चा में बना रहता है। हाल ही में एक ऐसा खबर सामने आई है जिसने यूजर्स को सकते में डाल दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, Facebook के 533 मिलियन यानी करीब 53.30 करोड़ यूजर्स का निजी डाटा हैकर्स फोरम पर लीक किया गया है। यह डाटा करीब 106 देशों के यूजर्स का बताया जा रहा है। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि Facebook के इतिहास के यह सबसे बड़ा डाटा ब्रीच है। रिपोर्ट के अनुसार, Facebook के यूजर्स का हैक किया गया सभी डाटा ऑनलाइन फ्री में उपलब्ध करवाया गया था।

Flipkart TV Days पर धमाका ऑफर, सिर्फ 3000 रुपये में मिल रहा स्मार्ट टीवी
रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इस डाटा लीक में 106 देशों के Facebook यूजर्स का डाटा शामिल है जिनमें 32 मिलियन डाटा अमेरिकी यूजर्स, 11 मिलियन ब्रिटेन के यूजर्स और 6 मिलियन भारतीय यूजर्स के डाटा शामिल हैं। इस निजी डाटा में यूजर्स की जन्म तिथि, पूरा नाम, बायो, लोकेशन और ई-मेल आदि शामिल हैं। वहीं, कई यूजर्स के तो फोन नंबर भी शामिल हैं। वहीं, कई रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि सिर्फ यूजर्स का ही नहीं बल्कि Facebook के सीईओ मार्क जकरबर्ग का फोन नंबर और निजी जानकारी भी इस डाटा लीक में शामिल हैं। एक रिसर्चर के अनुसार, यह डाटा ब्रीच लो-लोवल हैकिंग फॉरम के जरिए किया गया है।

साइबर रिसर्चर डेव वॉकर के अनुसार, 533 मिलियन यूजर्स में मार्क जकरबर्ग और कंपनी के को-फाउंडर्स क्रिस ह्यूस और डस्टिन मॉस्कोविट्ज भी शामिल हैं जिनकी निजी जानकारी हैक की गई है। Facebook के प्रवक्ता के अनुसार, यह एक पुराना डाटा है जिसे वर्ष 2019 में रिपोर्ट किया गया था। कंपनी ने इसे संज्ञान में लेकर अगस्त 2019 में ही ठीक कर दिया था। हालांकि, अभी हुए डाटा ब्रीच को लेकर कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है।
CoVID-19 वैक्सीनेशन सेंटर को ढूंढने में हो रही है परेशानी तो फॉलो करें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

साइबरक्राइम इंटेलिजेंस हडसन रॉक के सीटीओ Alon Gal का कहना है कि चाहें डाटा कितने भी वर्ष पहले क्यों न लीक किया गया है लेकिन आज भी हैकर्स के लिए यह अत्यंत अहम जानकारी है। इनका गलत उपयोग किया जा सकता है। साथ ही यह भी कहा है कि जो डाटा हैकर्स के पास सर्कुलेट हो रहा है वो वही Facebook लिंक्ड फोन नंबर वाला डाटा है जनवरी माह से ही सर्कुलेट हो रहा था।
Rs 5000 से कम में मिल रहे ये शानदार 4G स्मार्टफोन, 5000mAh की बैटरी और दमदार कैमरा

इस वर्ष जनवरी में करीब 42 करोड़ Facebook यूजर्स का डाटा लीक किया गया था। इसे ऑनलाइन बिक्री के लिए भी उपलब्ध कराया गया था। Facebook यूजर्स का यह डाटा टेलीग्राम एप के बॉट के जरिए लीक हुआ था। रिपोर्ट के मुताबिक, जो Facebook डाटा लीक किया गया है तो उसमें मौजूद मोबाइल नंबर की बिक्री 1,400 रुपये में की जा रही थी। इसी तरह से दूसरे डाटा की कीमत भी तय की गई थी।

Infinix Smart 5 Unboxing and Review: 7,199 रुपये वाले फोन में 6000mAh बैटरी



Source link

इसे भी पढ़ें

सावधान! Google कर रहा है आपकी जासूसी, चेक कर लें नहीं तो हो सकता है नुकसान

हाइलाइट्स:Google चोरी-छिपे आपकी जासूसी भी करता हैGoogle यूजर के ब्राउजिंग पैटर्न की जानकारी इकट्ठा करता हैजानें FLoC के जरिए कैसे लोगों की जासूसी...
- Advertisement -

Latest Articles

सावधान! Google कर रहा है आपकी जासूसी, चेक कर लें नहीं तो हो सकता है नुकसान

हाइलाइट्स:Google चोरी-छिपे आपकी जासूसी भी करता हैGoogle यूजर के ब्राउजिंग पैटर्न की जानकारी इकट्ठा करता हैजानें FLoC के जरिए कैसे लोगों की जासूसी...

Hero Destini को अब स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकेंगे ग्राहक, शामिल हुआ Hero Connect फीचर

नई दिल्ली।हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) ने अपने Hero Destini में Hero Connect फीचर शामिल कर दिया है। ऐसे में जो ग्राहक इस सर्विस...