Monday, June 14, 2021

New IT Rules: Google, Facebook और WhatsApp ने सरकार के आगे टेके घुटने, Twitter की मनमानी जारी

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • Google, Facebook और WhatsApp ने माने नए नियम
  • शेयर की सरकार द्वारा मांगी गई ऑफिसर्स की डिटेल्स
  • Twitter ने नहीं दिया कोई जवाब

नई दिल्ली। सोशल मीडिया कंपनियों Google, Facebook, WhatsApp, Instagram और Twitter को हाल ही में भारत सरकार ने नए IT नियमों को स्वीकार करने के निर्देश दिए थे। इन कंपनियों के लिए इसकी डेडलाइन 26 मई, 2021 निर्धारित की गई थी। हालांकि, इस दिन कंपनियों ने नियमों को स्वीकार नहीं किया था जिसके चलते यह कहा जा रहा था कि इन कंपनियों को भारत में बैन किया जा सकता है। अब लेटेस्ट जानकारी के अनुसार, यह बताया जा रहा है कि इन कंपनियों ने भारत में नए आईटी नियमों के लिए अपनी सहमति प्रस्तुत की है।

क्या सोशल मीडिया कंपनियों ने नए IT नियमों को स्वीकार लिया है?

एक रिपोर्ट के अनुसार, Google, Facebook और WhatsApp ने नए IT नियमों को लागू कर दिया है। इन कंपनियों ने अपनी डिटेल्स भेज दी हैं जो IT नियमों के लिए आवश्यक थीं। जहां एक तरफ इन कंपनियों ने नए दिशानिर्देशों को स्वीकार कर लिया है, वहीं Twitter ने अभी तक इस मामले को लेकर कुछ नहीं कहा है। Twitter ने अभी तक सरकार के साथ कोई डिटेल्स शेयर नहीं की हैं। बल्कि कंपनी ने एक शिकायत अधिकारी जो एक वकील हैं, का नाम शेयर किया है।

BSNL का कमाल! बिना उचित 4G सर्विस ही दे रही है 4G VoLTE सर्विस का लाभ, जानें क्या है मामला
बता दें कि नए आईटी दिशानिर्देशों के लिए सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स को किसी भी पोस्ट या न्यूज के मुख्य सोर्स यानी जहां से मैसेज शुरू हुआ है, पता लगाने के लिए एक कंप्लायंस ऑफिसर को नियुक्ति करनी थी। इस ऑफिसर की डिटेल्स कंपनियों को सरकार के साथ शेयर भी करनी थीं। Google, Facebook और WhatsApp के अलावा Telegram, Sharechat, Linkedin और Koo ने भी अपने चीफ कंप्लायंस ऑफिसर, नोडल कॉन्टैक्ट पर्सन और शिकायत अधिकारी की डिटेल्स शेयर की हैं। ऐसे में इन कंपनियों पर सरकार कोई एक्शन नहीं लेगी।

क्या Twitter मानेगा सरकार के नए नियम:

Twitter ने एक वकील की डिटेल्स शेयर की हैं जो नोडल कॉन्टैक्ट पर्सन और शिकायत अधिकारी है। कंपनी ने सरकार के नए नियमों को गलत ठहराया है। कंपनी सरकार से कानूनी लड़ाई चाहती है। हालांकि, इस समय भारत सरकार किसी भी तर्क पर विचार नहीं कर रही है और कहा है कि कंपनी स्वयं यूजर्स के अकाउंट्स को निलंबित कर रही है। साथ ही अपारदर्शी नीतियों का उपयोग करके ट्वीट हटा रही है। Twitter अपनी शर्तों पर ही यह सब करने की कोशिश कर रही है। हालांकि, सरकार इसका अनुपालन नहीं करेगी। बल्कि Twitter को सरकार के नए IT नियमों को मानना होगा।

खत्म हुआ इंतजार! 50W SuperDart चार्जिंग सपोर्ट और 5G से लैस Realme X7 Max 5G आज देगा भारत में दस्तक
Twitter और भारत सरकार दोनों ही अपनी नीतियों को लेकर किसी के आगे नहीं झुकेंगे। ऐसे में यह कहा जाना थोड़ा मुश्किल है कि अगर Twitter ने सरकार के नियमों का पालन नहीं किया तो सरकार की तरफ से क्या कदम उठाया जा सकता है।



Source link

इसे भी पढ़ें

जोकोविच जैसा कोई नहीं: हर ग्रैंडस्लैम दो बार जीतने वाले ओपन ऐरा के पहले खिलाड़ी

हाइलाइट्स:नोवाक जोकोविच फ्रेंच ओपन के नए चैंपियन4 घंटे चले फाइनल में सितसिपास को हराया52 साल में चारों ग्रैंड स्लैम दो बार जीतने वाले...
- Advertisement -

Latest Articles

जोकोविच जैसा कोई नहीं: हर ग्रैंडस्लैम दो बार जीतने वाले ओपन ऐरा के पहले खिलाड़ी

हाइलाइट्स:नोवाक जोकोविच फ्रेंच ओपन के नए चैंपियन4 घंटे चले फाइनल में सितसिपास को हराया52 साल में चारों ग्रैंड स्लैम दो बार जीतने वाले...

भारत ने पिछले 3 साल में बांग्लादेश को को सौंपे 577 घुसपैठिए , इस साल अब तक 100 को वापस भेजा गया

नई दिल्लीभारत ने साल 2018 से अपने पड़ोसी देश बांग्लादेश को अधिकतम 577 घुसपैठिए सौंपे हैं, जो दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग...