Saturday, May 15, 2021

Social Media पर COVID-19 से जुड़ी मदद तलाश रहे हैं तो सावधान! कहीं आपके साथ न हो जाएं ये सब

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • Cyber Dost ने ट्वीट कर लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा
  • सोशल मीडिया पर फोन नंबर और पर्सनल डिटेल शेयर करने के बचे
  • कई ठग एक्टिव हैं जो मदद का झांसा देकर पैसे ऐंठ रहे हैं

देशभर में कोरोना महामारी ने हाहाकार मचा रखा है। कोई रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए परेशान है, कई ऑक्सीजन सिलेंडर जुगाड़ने के लिए हाथ-पांव मार रहा है तो मरीज को अस्पताल में भर्ती कराने के लिए जद्दोजहद कर रहा है। स्थिति बिगड़ता देख कुछ नेता-अभिनेता और सामाजिक संस्थाएं लोगों की मदद के लिए आगे आए हैं। सोशल मीडिया की मदद से जरूरतमंदों को जरूरी सेवाएं दी जा रही हैं।

लेकिन ठग है कि इस संकट की घड़ी में भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। कई नामी सामाजिक संस्थाओं और लोगों के नाम का इस्तेमाल कर लोगों को चूना लगाने वाले गैंग एक्टिव हैं। ये ठग दवा, अस्पताल में बेड, ऑक्सीजन सिलेंडर देने के नाम लोगों से पैसे ले रहे हैं और उसके बाद मोबाइल नंबर बंद करके गायब हो जा रहे हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि Cyber Dost ने किस तरह सतर्क रहने के लिए कहा हैं…

1. नंबर और पर्सनल डिटेल करते समय सावधान रहें
गृह मंत्रायल के अधीन काम कर रहे साइबर ब्रांच Cyber Dost ने ट्वीट करके इस संबंध में लोगों को अलर्ट किया है। साइबर दोस्त ने ट्वीट में बताया कि सोशल मीडिया पर COVID-19 में मदद करने या लेने के लिए आपना फोन नंबर और पर्सनल डिटेल शेयर करते समय थोड़ा सावधान रहें। साइबर क्रिमिनल्स इसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं और कोई फाइनेंशियल फ्रॉड भी कर सकते हैं।

अनूठी पहल! अब Twitter पर मिलेगी ऑक्सीजन सिलेंडर, बेड और रेमडेसिविर की जानकारी, जानिए कैसे

2. अस्पताल में बेड और दवा अरेंज कराने का झांसा
अगर आप सोशल मीडिया पर मदद की गुहार लगा रहे हैं तो ये ठग आपसे संपर्क करेंगे और कहेंगे कि वे आपकी मदद करना चाहते हैं। वे कहेंगे कि आपको अस्पताल में बेड मिल जाएगा और तमाम दवाइयां भी मिल जाएंगी जिनकी आपको जरूरत है।

मदद करने आगे आईं ये चीनी टेक कंपनियां, किसी ने ऑक्सीजन के लिए दिया करोड़ों का दान, किसी ने चलाया कैंपेन

3. फेक चैरिटी के नाम पर धोखाधड़ी

  • इसके अलावा कुछ ठग ऐसे भी हैं जो खुद को किसी सामाजिक संस्था और एनजीओ का अधिकारी बताते हैं और फिर लोगों से पैसे ले लेते हैं। ये लोग डोनेशन के नाम पर लोगों से ठगी करते हैं। साइबर दोस्त ने लोगों को फर्जी दवा के बारे में भी आगाह किया है।
  • Cyber Dost ने इससे बचने के लिए कुछ टिप्स भी बताए हैं। Cyber Dost ने एक ट्वीट में बताया कि कोरोना मरीजों को फर्जी दवा उपलब्ध कराने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल हो सकता है। ऐसे में किसी भरोसेमंद दुकान से ही दवा लें। साथ ही पेमेंट करते समय भी पूरा ख्याल रखें।
  • साइबर दोस्त ने साफतौर पर कहा है कि सोशल मीडिया के जरिए मिल रही मदद पर आंख बंद करके भरोसा ना करें। मोबाइल नंबर, आधार नंबर जैसी जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर करने से बचें।

वॉट्सऐप स्टीकर शेयर करने से रुकेगा कोरोना! जानिए भारत सरकार की इस अनूठी पहल का राज

4. टेलीग्राम ग्रुप पर भी एक्टिव हैं ठग

  • कुछ टेलीग्राम ग्रुप की भी जानकारी मिली है जहां पर लोगों को मदद के नाम पर चूना लगाया जा सकता है। महाराष्ट्र पुलिस ने भी ऑनलाइन रेमडेसिविर उपलब्ध कराने को लेकर अलर्ट किया है।
  • महाराष्ट्र पुलिस की साइबर सेल ने ट्वीट करके कहा है कि ऑनलाइन रेमडेसिविर देने का दावा करने वालों से सतर्क रहें। ये लोग आपसे पैसे लेकर गायब हो सकते हैं। ऑक्सीजन, बेड और दवा की होम डिलीवरी के लिए एडवांस पेमेंट लेने वालों से सावधान रहें।



Source link

इसे भी पढ़ें

बॉयफ्रेंड ने गर्लफ्रेंड से पूछा मजेदार सवाल

बॉयफ्रेंड - तुम्हारी बहन का क्या नाम है?नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:May 15, 2021, 06:00AM ISTबॉयफ्रेंड - तुम्हारी बहन का क्या नाम है? गर्लफ्रेंड - तमन्ना... बॉयफ्रेंड...
- Advertisement -

Latest Articles

बॉयफ्रेंड ने गर्लफ्रेंड से पूछा मजेदार सवाल

बॉयफ्रेंड - तुम्हारी बहन का क्या नाम है?नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:May 15, 2021, 06:00AM ISTबॉयफ्रेंड - तुम्हारी बहन का क्या नाम है? गर्लफ्रेंड - तमन्ना... बॉयफ्रेंड...

बंगाल के खेल मंत्री बने मनोज तिवारी को हरभजन सिंह ने दी तंज भरी बधाई, विवाद बढ़ा तो ट्वीट करना पड़ा डिलीट

नई दिल्लीभारतीय क्रिकेटर मनोज तिवारी (Manoj Tiwary) अपने राजनीतिक करियर का शानदार आगाज कर चुके हैं। उन्हें वेस्ट बंगाल (West Bengal) की नवनिर्मित...

अनुष्का और विराट ने कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए जुटाए 11 करोड़ रुपये

बॉलिवुड ऐक्ट्रेस अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) ने अपने पति और भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली (Virat Kohli) ने कोविड से प्रभावित...