Friday, January 22, 2021

WhatsApp privacy policy 2021 क्या है और इससे यूजर्स को क्या फायदा-नुकसान?

- Advertisement -


नई दिल्ली।
इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी (WhatsApp privacy policy 2021) पेश कर दी है। इस नई पॉलिसी के तहत यूजर्स को लेटेस्ट टर्म एंड कंडीशंस पर सहमति जतानी होगी। अगर यूजर ऐसा नहीं करते हैं तो उनका अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा। कंपनी ने जो नई प्राइवेसी पॉलिसी पेश की है, उसमें यह भी बताया गया है कि वॉट्सऐप Facebook और Instagram के साथ कैसे काम करता है और कंपनी में इंटिग्रेशन ऑफर देता है।

ये भी पढ़ें-लॉन्च से पहले OnePlus band की प्राइस और स्पेसिफिकेशंस लीक, ऐमजॉन पर दिखा टीजर

8 फरवरी 2021 तक है आखिरी तारीख
WhatsApp ने जो नई पॉलिसी पेश की है, उसे यूजर्स को 8 फरवरी 2021 तक एक्सेप्ट करना होगा। भारतीय यूजर्स के पास नई पॉलिसी का पॉपअप आएगा, जिसे उन्हें एक्सेप्ट करना होगा। इसके लिए आप Agree पर टैप करते हैं तो आप कंपनी की नई पॉलिसी को अपनी सहमति देंगे। जैसा कि हमने आपको बताया कि यह पॉलिसी 8 फरवरी 2021 से लागू होंगी। अगर आपने इस तारीख तक प्राइवेसी पॉलिसी को सहमति नहीं दी तो आपका WhatsApp अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। ज्यादा जानकारी के लिए आप कंपनी के हेल्प सेंटर पर जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें-Aadhaar कार्ड में नाम या अड्रेस बदलना आसान, आप खुद मोबाइल पर ऐसे करें बदलाव

वॉट्सऐप की नई पॉलिसी को जानना जरूरी

यूजर की WhatsApp डीटेल्स Facebook के साथ होंगी शेयर
वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी के तहत जानकारी शेयर करने को लेकर डीटेल्स उपलब्ध कराई गई हैं। इसमें बताया गया है कि किसी तरह WhatsApp, Facebook के साथ जानकारी शेयर करता है। यह पहले के वर्जन में नहीं था। थर्ड पार्टी सर्विस प्रोवाइडर्स में अब फेसबुक कंपनियों का नाम भी दर्ज है। कंपनी ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कहा था, ‘कई बिजनेस अपने ग्राहकों और ग्राहकों के साथ कम्यूनिकेशन करने के लिए वॉट्सऐप पर भरोसा करते हैं। हम उन व्यवसायों के साथ काम करते हैं जो वॉट्सऐप पर आपके साथ कम्यूनिकेशन को बेहतर बनाने के लिए फेसबुक या थर्ड पार्टी का इस्तेमाल करते हैं।’ इसके लिए ग्राहकों को लेन-देन डाटा, सेल गैजेट इंफो, आईपी डील और डाटा शेयर करने के लिए सहमित देनी होगी।

ये भी पढ़ें-10 हजार से कम में धांसू फोन Samsung Galaxy M02s भारत में लॉन्च, देखें कीमत

WhatsApp privacy policy 2021 User Data Facebook 2

नई पॉलिसी में वॉट्सऐप यूजर्स की सहमति जरूरी

भारत के लिए वॉट्सऐप का महत्व
वैश्विक स्तर पर करीब दो बिलियन WhatsApp यूजर्स हैं और भारत में 40 करोड़ से ज्यादा लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। भारतीय मार्केट में ही कंपनी ने WhatsApp पेमेंट सर्विस लॉन्च की है। कंपनी ने भारतीय नियामकों से अब तक 20 मिलियन ग्राहकों के साथ रहने की अनुमति प्राप्त की है। WhatsApp ने कहा कि वह रोबॉटिक तकनीक के इस्तेमाल से यूटीलाइजेशन और लॉग-इन इन्फर्मेशन इकट्ठा करेगा। इसके साथ ही WhatsApp ग्रुप इंफो और प्रोफाइल फोटोग्राफ भी एकत्रित करेगा। यह रोबॉट के अलावा गैजेट, कनेक्शन और प्लेसमेंट की जानकारी भी एकत्र करता है।

ये भी पढ़ें-Amazon Sale में इन Redmi Mobiles पर डिस्काउंट और ऑफर्स, देखें प्राइस डीटेल

WhatsApp privacy policy 2021 User Data Facebook

भारत में करोड़ों वॉट्सऐप यूजर्स के पास 8 फरवरी तक का समय

आप भी पढ़ लें प्राइवेसी पॉलिसी
WhatsApp ने ब्लॉगपोस्ट के जरिये यूजर्स को यह निर्देश दिया गया है कि वह एंटरप्राइमस प्राइवेसी पॉलिसी को अच्छे से पढ़ लें, जिससे वो यह जान पाएं कि उनकी जानकारी कैसे प्रोसेस की जाती है। साथ ही यह भी कहा है कि इसके लिए कंपनियों को फेसबुक और अलग-अलग थर्ड पार्टी सर्विसेज सप्लायर्स के साथ किसी भी जानकारी को साझा करते समय विनियमन के अनुसार काम करने की जरूरत होती है।

ये भी पढ़ें-20 हजार से भी कम में लॉन्च हुआ Realme V15 5G, लुक और खूबियां धांसू

WhatsApp और Facebook के बीच डाटा शेयर करने की बातचीत काफी लंबी चली। वर्ष 2018 मे यूके के सूचना आयुक्त कार्यालय (ICO) ने WhatsApp को निर्देश दिया कि वो बताए कि प्राइवेट डाटा को सार्वजनिक रूप से Facebook के साथ साझा नहीं करेगी, जब तक कि दोनों कंपनियां जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेग्यूलेशन के प्रावधानों के अंतर्गत इसे न कर सकें।

ये भी पढ़ें-Lava Z Series के 4 मेड इन इंडिया स्मार्टफोन्स और स्मार्टबैंड लॉन्च, देखें प्राइस और खूबियां



Source link

इसे भी पढ़ें

Offers! iPhone 12, iPhone 11 सीरीज समेत कई मोबाइल्स पर 17000 तक की छूट

नई दिल्ली।भारत में स्मार्टफोन्स पर इन दिनों ऑफर्स और डिस्काउंट की भरमार चल रही है और लोग हजारों की छूट के साथ अपना...
- Advertisement -

Latest Articles

Offers! iPhone 12, iPhone 11 सीरीज समेत कई मोबाइल्स पर 17000 तक की छूट

नई दिल्ली।भारत में स्मार्टफोन्स पर इन दिनों ऑफर्स और डिस्काउंट की भरमार चल रही है और लोग हजारों की छूट के साथ अपना...

BSafe Express: वैक्सीन की डिलीवरी के लिए भारतबेंज और मदरसन ग्रुप ने पेश किया नया ट्रक

नई दिल्ली।डायमलर इंडिया कॉमर्शियल व्हीकल्स (Daimler India Commercial Vehicles-DICV) ने मदरसन ग्रुप (Motherson Group) के साथ साझेदारी में शुक्रवार को भारतबेंज ‘बीसेफ एक्सप्रेस’...