Sunday, February 28, 2021

इजरायली इंजीनियरों ने चीन को बेचा आर्मीनिया में तबाही मचाने वाला ड्रोन? भारत के लिए बड़ा खतरा

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • इजरायल से अरबों डॉलर के हथियार खरीदने वाले भारत के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है
  • इजरायल के 20 इंजीनियरों के खिलाफ एक एशियाई देश को सूइसाइड ड्रोन बेचने का आरोप लगा
  • इजरायल ने इस एशियाई देश का नाम नहीं बताया है लेकिन यह खबर भारत के लिए चिंताजनक है

यरूशलम
इजरायल से अरबों डॉलर के अत्‍याधुनिक हथियार खरीदने वाले भारत के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है। इजरायल के 20 इंजीनियरों के खिलाफ एक एशियाई देश को बेहद घातक सूइसाइड ड्रोन हारोप की तकनीक बेचने का आरोप लगा है। इजरायल ने इस एशियाई देश का नाम नहीं बताया है। यह खबर भारत के लिए दो तरीके से चिंताजनक है। दरअसल, भारत भी इसी ड्रोन को इजरायल से खरीद रहा है, वहीं इजरायल पर कड़ी नजर रखने वाले राजनरीतिक ब्‍लॉगर तिकून ओलम का दावा है कि यह एशियाई देश कोई और नहीं भारत का दुश्‍मन चीन है।

इजरायली मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक 20 लोगों के खिलाफ जांच शुरू हुई है। इन पर ए‍क एशियाई देश के लिए आर्म्‍ड लोटेरिंग ड्रोन मिसाइल या सूइसाइड ड्रोन का अवैध तरीके से डिजाइन बनाने, उसका उत्‍पादन करने और बेचने का आरोप लगा है। बताया जा रहा है कि इजरायल ने अपने हथियारों के धंधे में सेंध लगने के डर से इस देश का नाम नहीं बताया है। इस खबर के सामने आने से ठीक पहले इजरायल ने ऐलान किया था कि उसने तीन देशों को यह घातक ड्रोन मिसाइल देने का सौदा किया है। इसमें एक एशियाई देश भी शामिल है। यह देश भारत भी हो सकता है।

अजरबैजान ने इजरायली क‍िलर ड्रोन से उड़ाया आर्मीनिया का S-300

‘इजरायली अधिकारियों को काफी पैसा और कई अन्‍य सुविधाएं दी गईं’
इजरायल की पुलिस ने इस जांच की पुष्टि की है और पूरे मामले की जांच में सहयोग कर रही है। इजरायली पुलिस ने अपने बयान में कहा कि संदिग्‍ध लोगों को उस देश की कंपनियों से गुप्‍त रूप से निर्देश मिल रहा था। इन मिसाइलों के बदले में इजरायली अधिकारियों को काफी पैसा और कई अन्‍य सुविधाएं दी गई हैं। बता दें कि हारोप ड्रोन का निर्माण इजरायल की कंपनी इजरायल एयरोस्‍पेस इंडस्‍ट्रीज कर रही है।

बताया जाता है कि हारोप वही ड्रोन है जिसने अजरबैजान की ओर से आर्मीनिया में जमकर तबाही मचाई थी। हारोप के सामने आर्मीनिया के एयर डिफेंस‍ सिस्‍टम और टैंक बेदम साबित हुए और अजरबैजान की सेना ने जमकर तबाही मचाई। इजरायली मीडिया ने आशंका जताई है कि सूइसाइड ड्रोन की तकनीक अब उसके दुश्‍मनों के हाथों में पहुंच सकती है। इससे पहले इजरायल चीन को निगरानी ड्रोन बेचना चाहता था लेकिन अमेरिका ने उसे रोक दिया था।


भारत ने इजरायल से 15 हारोप अटैक ड्रोन खरीदने का फैसला किया
विश्‍लेषकों का कहना है कि अगर यह तकनीक सच में चीन के हाथ में गई है तो भारत और अमेरिका के लिए बड़ा खतरा पैदा हो सकता है। वहीं इजरायली भी इस बात से डरे हुए हैं कि कहीं यह तकनीक उसके दुश्‍मन ईरान और अमेरिका के दुश्‍मन नॉर्थ कोरिया के हाथों में न चली जाए। इजरायली अखबार यरूशलम पोस्‍ट के मुताबिक भारत ने वर्ष 2019 में इजरायल से 15 हारोप अटैक ड्रोन खरीदने का फैसला किया था।

भारत की स्पेशल फोर्स पहले से ही इस ड्रोन का उपयोग करती है। जिसमें एनएसजी और दूसरी स्पेशल फोर्सेज शामिल हैं। हालांकि सेना के लिए इसकी खरीद को लेकर अभी भी बातचीत चल रही है। भारत ने इस ड्रोन को लेकर रिकवेस्ट फॉर इंफॉर्मेशन भी जारी कर चुका है। चीन और पाकिस्तान से बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत आने वाले दिनों में इस ड्रोन को इजरायल से खरीद सकता है। यह ड्रोन चीन के खिलाफ भी ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बहुत कारगर होगा।


बहुत घातक है यह इजरायली ड्रोन
इजरायली Harop Kamikaze Drones को कई नाम से जाना जाता है। इसे हीरो-120 या किलर ड्रोन भी कहा जाता है। इसे इजरायली एयरोस्पेस इंडस्ट्री के एमबीटी डिविजन ने विकसित किया है। इस ड्रोन का उपयोग अजरबैजान की सेना 2016 की झड़प के दौरान भी कर चुकी है। इस ड्रोन में अलग से कोई मिसाइल नहीं होती है, बल्कि यह ड्रोन खुद में एक मिसाइल है। इसमे लगा हुआ एंटी-रडार होमिंग सिस्टम दुश्मन के रडार को भी जाम कर सकता है। जिससे अगर कोई इस मार नहीं गिराता या अगर इसे अपना लक्ष्य नहीं मिलता है तो यह वापस अपने बेस पर आ जाएगा। लेकिन, अगर इसे अपना लक्ष्य दिख गया तो यह ड्रोन उससे टकराकर खुद को उड़ा लेगा।

harop attack drones

इजरायल के इंज‍िन‍ियरों ने एक एश‍ियाई देश को सूइसाइड ड्रोन की तकनीक बेची



Source link

इसे भी पढ़ें

होश उड़ा देंगी ईशा गुप्ता की ये लेटेस्ट तस्वीरें, लुक्स ऐसे कि दीवाने हो जाएंगे आप

बॉलिवुड ऐक्ट्रेस ईशा गुप्ता अपनी फिल्मों से ज्यादा सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरों के लिए चर्चा में रहती हैं। एक बार फिर ईशा...

अमेरिका में Johnson & Johnson की वैक्सीन को भी मिली मंजूरी, एक खुराक ही होगी काफी

हाइलाइट्स:अमेरिका में कोरोना वायरस की तीसरी वैक्सीन को मंजूरीजॉनसन ऐंड जॉनसन की वैक्सीन एक खुराक में देगी सुरक्षातेजी से फैल रहे वायरस वेरियंट्स...
- Advertisement -

Latest Articles

होश उड़ा देंगी ईशा गुप्ता की ये लेटेस्ट तस्वीरें, लुक्स ऐसे कि दीवाने हो जाएंगे आप

बॉलिवुड ऐक्ट्रेस ईशा गुप्ता अपनी फिल्मों से ज्यादा सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरों के लिए चर्चा में रहती हैं। एक बार फिर ईशा...

अमेरिका में Johnson & Johnson की वैक्सीन को भी मिली मंजूरी, एक खुराक ही होगी काफी

हाइलाइट्स:अमेरिका में कोरोना वायरस की तीसरी वैक्सीन को मंजूरीजॉनसन ऐंड जॉनसन की वैक्सीन एक खुराक में देगी सुरक्षातेजी से फैल रहे वायरस वेरियंट्स...