Sunday, June 13, 2021

इजरायल का चौतरफा हमला, गाजा सीमा पर डटे हजारों सैनिक, लड़ाकू विमानों ने बरपाया कहर

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • हमास के खिलाफ इजरायली सेना ने चौतरफा हमले की तैयारी शुरू कर दी है
  • इजरायल के टैंक और हजारों सैनिक शुक्रवार को गाजा की सीमा पर पहुंच गए हैं
  • खबरों के मुताबिक इजरायली टैंक लगातार फलस्‍तीनी इलाकों में गोलाबारी कर रहे हैं

तेलअवीव
गाजा से करीब 1600 रॉकेट हमले करके इजरायल की नाक में दम करने वाले फलस्‍तीनी उग्रवादी गुट हमास के खिलाफ इजरायली सेना ने चौतरफा हमले की तैयारी शुरू कर दी है। इजरायल के टैंक और हजारों की तादाद में सैनिक शुक्रवार को गाजा की सीमा पर पहुंच गए हैं। खबरों के मुताबिक इजरायली टैंक लगातार फलस्‍तीनी इलाकों में गोलाबारी कर रहे हैं। वहीं इजरायल के फाइटर जेट हमास के ठिकानों को चुन-चुनकर तबाह कर रहे हैं।

हमास के खिलाफ जोरदार कार्रवाई के लिए इजरायल ने अपने 9 हजार रिजर्व सैनिकों को काम पर बुलाया है। इजरायली अधिकारियों ने सीमा पर रहने वाले अपने लोगों को बंकरों के अंदर चले जाने को कहा है। इजरायल को आशंका है कि हमास इसके जवाब में रॉकेट हमले कर सकता है। इजरायली सेना के फलस्‍तीनी इलाके में घुसने की आशंका से अब दोनों पक्षों के बीच पूर्ण युद्ध शुरू होने का खतरा मंडराने लगा है।
जानें क्यों यरुशलम की अल-अक्सा मस्जिद बनी है इजरायल-फलस्‍तीन के बीच जंग का मैदान
टैंकों के जरिए लगातार गोले बरसा रहे
इसके जवाब में हमास की ओर से भी रॉकेट हमले लगातार जारी हैं। बताया जा रहा है कि इजरायली सैनिक गाजा की सीमा पर मौजूद हैं और वहीं से लगातार टैंकों के जरिए लगातार गोले बरसा रहे हैं। वहीं इजरायल के फाइटर जेट भी लगातार हमास के ठिकानों पर बम बरसा रहे हैं। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने कहा है कि हमास को इसकी बहुत भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। उन्‍होंने कहा कि हमास के खिलाफ भीषण हमले जारी रहेंगे।

इस बीच हमास के सैन्‍य प्रवक्‍ता अबू ओबेइदा ने कहा है कि उनका समूह इजरायल के जमीनी हमले से डरता नहीं है। हमास के प्रवक्‍ता ने कहा कि इससे उनके पास इजरायल के जिंदा या मृत सैनिकों को पकड़ने का अवसर होगा। अभी तक यह स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि इजरायल की मंशा हमास के रॉकेट हमला करने की जगहों को नष्‍ट करने की है या हमास के नेताओं को मारने की है या गाजा पर धावा बोलने की है।
इजरायल पर हमले के समय पति से बात कर थीं केरल की सौम्या संतोष, बेटे को मां का इंतजार
इजरायल में यहूदियों और अरब मूल के लोगों के बीच दंगे
इस बीच लेबनान की तरफ से भी इजरायल पर तीन रॉकेट दागे गए हैं लेकिन वे सभी कथित रूप से भूमध्‍य सागर के अंदर गिर गए। इस बीच इजरायल के कई शहरों में यहूदियों और अरब मूल के लोगों के बीच दंगे शुरू हो गए हैं और लोग एक-दूसरे को मारने पर उतारू हो गए हैं। भीड़ ने कई वाहनों में भी आग लगा दी। बताया जा रहा है कि यह इजरायल में कई दशक बाद सबसे बड़ी अशांति है। इससे अब इजरायली प्रधानमंत्री को दोनों मोर्चों पर जूझना पड़ रहा है।

गाजा में लड़ाई बढ़ने के बीच संघर्ष विराम पर वार्ता के प्रयासों के तहत इजराइल के अधिकारियों के साथ बातचीत के लिए मिस्र का एक प्रतिनिधिमंडल तेल अवीव पहुंच गया है। इजराइल और गाजा के हमास शासकों के बीच संघर्ष 2014 की जंग से भी बड़े स्तर पर फैल चुका है। पहले संघर्ष फलस्तीन क्षेत्र और सीमा पर बसे इजराइली समुदायों वाले इलाके तक सीमित था लेकिन इस बार यह लड़ाई यरुशलम में शुरू हुई है।
फलस्तीन की बहुमंजिला इमारतों को क्यों नेस्तनाबूद कर रही है इजरायल की सेना?
109 फलस्तीनियों की मौत और 480 से ज्यादा लोग जख्मी
इजरायल में हिंसा के कारण देश के मुख्य हवाई अड्डे से उड़ानें भी निलंबित कर दी गयी है। संघर्ष के कारण फलस्तीन के लोगों के लिए मातम के साथ रमजान के पवित्र महीने का समापन हुआ है। सोमवार से रॉकेट दागे जाने के बाद से इजराइल ने गाजा में तीन बहुमंजिला इमारतों को जमींदोज कर दिया और कहा कि इसमें हमास के कई दफ्तर थे। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 17 बच्चों और सात महिलाओं समेत 109 फलस्तीनियों की मौत हुई है और 480 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं।

इस्लामी जेहादियों ने सात उग्रवादियों के मारे जाने की पुष्टि की है। हमास ने स्वीकार किया है कि उसके एक शीर्ष कमांडर और कई अन्य सदस्यों की मौत हुई है। वहीं, इजराइल ने कहा है कि हमास ने जितने लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है उससे ज्यादा की मौत हुई है। इजराइल में भी सात लोगों की मौत हुई है। टैंक रोधी मिसाइल के हमले में एक सैनिक की मौत हो गयी और रॉकेट के हमले में छह वर्षीय बच्चे की भी मृत्यु हो गयी।

Israel attack

इजरायल ने हमास के ठ‍िकानों पर बरसाए बम



Source link

इसे भी पढ़ें

VIDEO: जब सुशांत सिंह राजपूत की हुई थी पहली बार सुपरस्टार रजनीकांत से मुलाकात

सुशांत सिंह राजपूत सुपरस्टार रजनीकांत के बहुत बड़े फैन थे। अब एक पुराना वीडियो सामने आया है जिसमें सुशांत सिंह राजपूत एमएस धोनी...
- Advertisement -

Latest Articles

VIDEO: जब सुशांत सिंह राजपूत की हुई थी पहली बार सुपरस्टार रजनीकांत से मुलाकात

सुशांत सिंह राजपूत सुपरस्टार रजनीकांत के बहुत बड़े फैन थे। अब एक पुराना वीडियो सामने आया है जिसमें सुशांत सिंह राजपूत एमएस धोनी...

खत्म हुआ इंतजार ! अगले महीने लॉन्च हो रही 7 सीटर ‘देसी’ SUV

नई दिल्लीस्वदेशी कार निर्माता कंपनी महिंद्रा ऐंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) की 7 सीटर एसयूवी Mahindra XUV700 अब टेस्टिंग के आखिरी पेज में...