Friday, May 14, 2021

इस देश में भारत की कोरोना जांच रिपोर्ट पर उठे सवाल, कहा- विश्वास के लायक नहीं है यहां का कोविड टेस्ट

- Advertisement -


मेलबर्न
ऑस्ट्रेलिया के एक राज्य ने भारत के कोविड टेस्ट की रिपोर्ट की विश्वसनीयता पर ही सवाल खड़ा कर दिया है। उसका दावा है कि भारत से कोरोना का टेस्ट कराकर लौट रहे यात्री उनके राज्य में किए गए टेस्ट में पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के प्रीमियर मार्क मैक्गोवन ने मंगलवार को आरोप लगाया कि लौट रहे यात्रियों की भारत में की गई कोविड-19 जांच या तो त्रुटिपूर्ण है या विश्वास योग्य नहीं है। उन्होंने तो भारत में व्यवस्था की ईमानदारी पर सवाल खड़े कर दिए।

भारत के निगेटिव सर्टिफिकेट वाले यात्री मिल रहे पॉजिटिव
मैक्गोवन ने कहा कि भारत के गलत रिपोर्ट से उनके यहां कुछ समस्या पैदा हो रही है। प्रीमियर की टिप्पणी तब आई जब पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में अधिकारियों ने कहा कि पर्थ में होटल में पृथक-वास में रखे गए चार लोग भारत से वापस आने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के अधिकारी इसलिए चिंतित हैं क्योंकि लौट रहे यात्रियों में से ज्यादातर ऐसे हैं जो भारत से वापस आ रहे हैं जहां महामारी की दूसरी लहर ने गंभीर स्थिति उत्पन्न कर दी है।

व्यवस्था की ईमानदारी पर खड़े किए सवाल
मैक्गोवन ने एक टीवी चैनल से कहा कि भारत से वापस आ रहे यात्रियों को लेकर हमें समस्या है। भारत में की गईं कुछ जांच या तो त्रुटिपूर्ण हैं या विश्वास योग्य नहीं हैं, और स्पष्ट है कि इससे यहां कुछ समस्या खड़ी हो रही है। उन्होंने कहा कि वायरस संक्रमण लेकर ऑस्ट्रेलिया पहुंच रहे लोगों की बड़ी संख्या से पता चलता है कि व्यवस्था विफल हो रही है।

भारत की यात्रा न करने का आग्रह किया
मैक्गोवन ने कहा कि यह बड़ा सवाल है कि विमानों में सवार होने से पहले लोगों द्वारा दिखाई जा रहीं जांच रिपोर्ट क्या पूरी तरह सही हैं। यदि जांच त्रुटिपूर्ण हैं या उनमें थोड़ी धोखेबाजी है जिससे कि लोग उड़ानों में सवार हो सकें तो इससे व्यवस्था की ईमानदारी पर सवाल खड़ा होता है और हमें इन समस्याओं से क्यों पीड़ित होना पड़ रहा है। मैक्गोवन ने लोगों से भारत की यात्रा न करने का भी आग्रह किया।

भारत को मदद भेजने पर विचार कर रहा ऑस्ट्रेलिया
इस बीच, ऑस्ट्रेलिया के गृह मंत्री कारेन एंड्रूज ने कहा कि भारत में स्थिति बहुत भयावह है जहां रोजाना संक्रमण के हजारों मामले आ रहे हैं और अनेक लोगों की मौत हो रही है।उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि सरकार ऑस्ट्रेलिया से भारत को दी जा सकने वाली मानवीय सहायता पर विचार कर रही है।



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

गुजरात: CM रुपाणी का मीम बनाना पड़ा भारी, छवि खराब करने के आरोप में हिरासत में

अहमदाबादगुजरात में मुख्यमंत्री विजय रुपाणी पर मीम बनाना एक डीजे (डिस्क जॉकी) को भारी पड़ गया। रुपाणी के भाषण के कुछ हिस्सों को...

Good News! इंतजार खत्म, Battlegrounds Mobile India के प्री-रजिस्ट्रेशन 18 मई से शुरू, मिलेंगे ढेरों Rewards

हाइलाइट्स:Battlegrounds Mobile India के प्री-रजिस्ट्रेशन की घोषणापहले प्री-रजिस्ट्रेशन कराने वाले प्लेयर्स को दिए जाएंगे रिवॉर्ड्स18 मई से शुरू होंगे प्री-रजिस्ट्रेशननई दिल्ली। PUBG Mobile...