Monday, June 14, 2021

कोरोना पर ऐक्‍शन में बाइडन, गरीब देशों के लिए फाइजर वैक्‍सीन की 50 करोड़ डोज खरीदेगा अमेरिका

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • कोरोना वायरस महासंकट में अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ऐक्‍शन में आ गए हैं
  • अमेरिका कम आय वाले 92 देशों के लिए फाइजर के टीके की 50 करोड़ खुराकें खरीदेगा
  • बाइडन जी7 शिखर सम्मेलन के शुरू होने से ठीक पहले इस बाबत घोषणा करेंगे

वॉशिंगटन
कोरोना वायरस महासंकट में गरीब देशों की मदद नहीं करने के आरोपों से घिरे अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ऐक्‍शन में आ गए हैं। अमेरिका वैश्विक कोवैक्स गठबंधन के जरिए कम आय वाले 92 देशों और अफ्रीकी संघ को अगले साल कोविड रोधी टीका दान करने के लिए फाइजर के टीके की 50 करोड़ खुराकें खरीदेगा। मामले की जानकारी रखने वाले शख्स ने यह सूचना दी है।

व्यक्ति ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडन समूह सात शिखर सम्मेलन के शुरू होने से पहले एक भाषण में गुरुवार को इस बाबत घोषणा करेंगे। टीके की 20 करोड़ खुराकें इस साल दान दी जाएंगी जबकि शेष खुराकें 2022 के पहले छह महीनों के दौरान दान दी जाएंगी। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन ने बुधवार को पत्रकारों से कहा कि बाइडन टीका साझा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं क्योंकि यह अमेरिका के सार्वजनिक स्वास्थ्य और रणनीतिक हित में है।

कोविड 19 आंकड़ा 17.43 करोड़ के पार पहुंचा

अमेरिका को टीका साझा करने की वैश्विक योजना की रूपरेखा तैयार करने के लिए दबाव का सामना करना पड़ा है। कुल मिलाकर वाइट हाउस ने जून के अंत तक दुनिया भर में आठ करोड़ खुराकें साझा करने की घोषणा की है जिनमें से अधिकतर कोवैक्स के जरिए दी जाएंगी। बाइडन यह ऐलान ऐसे समय पर करने जा रहे हैं जब दुनिया में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, समग्र वैश्विक कोविड-19 आंकड़ा 17.43 करोड़ के पार पहुंच चुका है, जबकि मौतें 37.5 लाख से अधिक हो चुकी हैं। वर्तमान में वैश्विक आंकड़ा और मरने वालों की संख्या क्रमश 174,311,218 और 3,754,914 है। सीएसएसई के अनुसार, दुनिया के सबसे अधिक मामलों और मौतों की संख्या क्रमश 33,413,999 और 598,760 के साथ अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना हुआ है। संक्रमण के मामले में भारत 29,089,069 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर है। मौतों के मामले में ब्राजील 479,515 मौतों के साथ दूसरे नंबर पर है और भारत (353,528) तीसरे स्‍थान पर है।



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

जोकोविच जैसा कोई नहीं: हर ग्रैंडस्लैम दो बार जीतने वाले ओपन ऐरा के पहले खिलाड़ी

हाइलाइट्स:नोवाक जोकोविच फ्रेंच ओपन के नए चैंपियन4 घंटे चले फाइनल में सितसिपास को हराया52 साल में चारों ग्रैंड स्लैम दो बार जीतने वाले...