Friday, January 22, 2021

गुरुवार को कोरोना की उत्पत्ति का पता लगाने वुहान जाएगी WHO की टीम, क्या सामने आएगी सच्चाई?

- Advertisement -


पेइचिंग
दुनियाभर में 9 करोड़ से ज्यादा लोगों को अपना शिकार बनाने वाले कोरोना वायरस की उत्पत्ति संबंधी जांच के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन टीम 14 जनवरी में चीन के वुहान शहर का दौरा करेगी। 1 साल बाद इस वैश्विक महामारी की जांच के लिए डब्लूएचओ की टीम के वुहान जाने पर कई लोगों ने सवाल भी उठाए हैं। लोगों को संदेह है कि इस दौरे का कोई सार्थक परिणाम निकलेगा। उधर चीन, शुरू से ही वुहान से कोरोना की उत्पत्ति की आशंकाओं को निराधार बताता रहा है। चीन इन वैज्ञानिकों को 14 दिन के लिए क्वारंटीन भी कर सकता है।

विशेषज्ञों के वुहान इंस्टीट्यूट दौरे पर चीन की चुप्पी
डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों की यात्रा की पुष्टि करते हुए चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाऊ लिज़ान ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि चीन वायरस की उत्पत्ति और उसके फैलने के मार्ग का पता लगाने के विश्वभर के विशेषज्ञों के अध्ययन का समर्थन करता है। झाऊ ने हालांकि यात्रा से जुड़ी विस्तृत जानकारियां और उन्हें वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (डब्ल्यूआईवी) में जाने की अनुमति होगी या नहीं, इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सहित कई अन्य विशेषज्ञों ने आरोप लगाया था कि कोरोना की उत्पति वुहान इंस्टीट्यूट से ही हुई थी।

डब्लूएचओ की टीम को सही से जांच करने देगा चीन?
डब्ल्यूआईवी ने हालांकि इन आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताते हुए इन्हें खारिज कर दिया है। इससे पहले, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के उप प्रमुख जेंग यिशिन ने नौ जनवरी को मीडिया से कहा था कि वुहान में टीम के आने के वक्त पर अभी विचार किया जा रहा है। जेंग ने बताया कि चीन और डब्ल्यूएचओ के बीच चार वीडियो कॉन्फ्रेंस में जांच के विशेष बंदोबस्त को लेकर सहमति बनी है। जांच करने आ रहे दल के साथ चीन के विशेषज्ञ भी वुहान जाएंगे। हालांकि, उनके जांच पर चीनी सरकार के दखल की संभावनाएं भी जताई जा रही हैं।

दुनिया को नहीं पता 19 लाख लोगों का हत्यारा कोरोना कहां से आया
इससे पहले डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अधानोम गेब्रेयेसस ने विशेषज्ञों के दल को आवश्यक अनुमतियां नहीं देने पर बीजिंग की आलोचना की थी। इस विशेषज्ञ दल के वहां 14 दिनों तक क्वारंटीन में रहने की भी संभावना है। अभी तक इस घातक वायरस से दुनियाभर में 1,944,711 लोगों की मौत हो चुकी है सबकि संक्रमितों की तादात 90,768,716 पहुंच गई है। फिर भी लोगों को पुख्ता तौर पर यह नहीं पता है कि कोरोना वायरस का संक्रमण कहां से फैला है।

कहां पैदा हुआ कोरोना वायरस? आखिरकार जांच के लिए चीन तैयार
क्या चीन के पसंद के विशेषज्ञ जांच में हैं शामिल
डब्लूएचओ पर आरोप लगते रहे हैं कि वह चीन की गोद में खेल रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, जो टीम वुहान का दौरा करेगी, उसके चुनाव में भी चीन ने हस्तक्षेप करने का प्रयास किया था। डब्लूएचओ ने विशेषज्ञों की एक सूची चीन को सौंपी थी, जिसमें उन लोगों के नाम शामिल थे जो इस मामले की जांच करेंगे। संयुक्त राष्ट्र के इस संगठन को अब चीन की मंजूरी मिल चुकी है।


जांच से पहले चीन ने वुहान थ्योरी को किया खारिज
डब्ल्यूएचओ की जांच के पहले ही चीन ने दावा किया है कि वुहान में कोविड-19 का पहला मामला आने का यह मतलब नहीं है कि संक्रमण की शुरुआत चीन के इसी शहर से हुई थी। हाल में चीन सरकार के नियंत्रण वाले कई मीडिया संस्थानों ने ऐसी खबरें प्रसारित की है जिसमें कहा गया कि विदेश से आयातित खाद्य सामग्री के पैकेट पर कोरोना वायरस मिले। चीन ने दावा किया था कि भारत से आए समुद्री मछली के पैकेट पर भी कोरोना वायरस मिले। आरोप लगाया गया कि विदेश से आए इन्हीं पैकेटों के जरिए शायद वायरस चीन आया होगा।



Source link

इसे भी पढ़ें

लॉकडाउन में अगर आप हो गए हैं ‘मोटे’, तो ऐसे करें वेट लॉस– News18 Hindi

लॉकडाउन के कारण वर्क फ्रॉम होम हमारी लाइफ स्टाइल का एक अहम हिस्सा बन चुका है. आपके घर में भी कोई या आप...

यूक्रेन के नर्सिंग होम में आग लगने से 15 लोगों की मौत, करीब 11 लोग हैं घायल!

हाइलाइट्स:यूक्रेन के शहर खारकिव में एक निजी नर्सिंग होम में आग लगने से करीब 15 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई है। बताया...
- Advertisement -

Latest Articles

लॉकडाउन में अगर आप हो गए हैं ‘मोटे’, तो ऐसे करें वेट लॉस– News18 Hindi

लॉकडाउन के कारण वर्क फ्रॉम होम हमारी लाइफ स्टाइल का एक अहम हिस्सा बन चुका है. आपके घर में भी कोई या आप...

यूक्रेन के नर्सिंग होम में आग लगने से 15 लोगों की मौत, करीब 11 लोग हैं घायल!

हाइलाइट्स:यूक्रेन के शहर खारकिव में एक निजी नर्सिंग होम में आग लगने से करीब 15 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई है। बताया...

IPL 2021: ऑक्शन से पहले धोनी की CSK में शामिल हुए रॉबिन उथप्पा, राजस्थान ने किया ट्रेड

नई दिल्लीभारतीय दिग्गज खिलाड़ी रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स में नहीं खेलते दिखेंगे। उन्हें...

Microsoft Surface Laptop Go भारत में लॉन्च, देखें ‌‌वेरियंट और कीमत

नई दिल्ली।पॉप्युलर टेक कंपनी Microsoft ने भारत में नया लैपटॉप Microsoft Surface Laptop Go लॉन्च किया है, जो अपने प्राइस रेंज में शानदार...