Wednesday, August 4, 2021

चीन के हमले का खतरा, अमेरिका ने ऑस्‍ट्रेलिया में पहली बार दागी पैट्रियट मिसाइल

- Advertisement -


मेलबर्न
चीन की ओर से लगातार ऑस्‍ट्रेलिया को मिल रही हमले की धमकी के बीच अमेरिका ने पहली बार अपने पैट्रियट मिसाइल सिस्‍टम का ऑस्‍ट्रेलियाई सरजमीं पर परीक्षण किया है। अमेरिका और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तलिसमान साबरे 21 युद्धाभ्‍यास शुरू हुआ है। इससे पहले 16 जुलाई को जापान और गुआम में तैनात सतह से हवा में मार करने वाली पैट्रियट मिसाइलों ने ड्रोन विमानों को मार गिराने का अभ्‍यास किया था।

इस बीच चीन ने अमेरिका और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच चल रहे अभ्‍यास पर नजर रखने के लिए अपना जासूसी युद्धपोत भेजा है। अमेरिकी सेना ने एक बयान जारी करके कहा, ‘अमेरिकी सेना के प्रशांत हवाई और मिसाइल डिफेंस यूनिट ने अपने ऑस्‍ट्रेलियाई डिफेंस फोर्स के समकक्षों के साथ मिलकर ऑस्‍ट्रेलिया की जमीन पर पहली बार सतह से हवा में मार करने वाली पैट्रियट मिसाइल का परीक्षण किया है।’

चीन की बढ़ती चुनौती के बीच इस साल तलिसमान साबरे 21 युद्धाभ्‍यास में ऑस्‍ट्रेलिया और अमेरिका ने कनाडा, जापान, न्‍यूजीलैंड, ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया के साथ अभ्‍यास किया है। इन अभ्‍यास में 17 हजार सैनिक हिस्‍सा ले रहे हैं। वहीं भारत, फ्रांस, जर्मनी और इंडोनेशिया को पर्यवेक्षक देश के रूप में न्‍यौता दिया गया है। यह तलिसमान साबरे 21 युद्धाभ्‍यास हर दो साल में होता है।

कितनी खतरनाक है अमेरिका की पैट्रियॉट मिसाइल
अमेरिका की पैट्रियॉट एडवांस्ड कैपेबिलिटी – 3 (PAC-3) मिसाइल दुनिया के सबसे बेहतरीन डिफेंस सिस्टम में से एक है। यह मिसाइल डिफेंस सिस्टम दुश्मन की बैलेस्टिक मिसाइल, क्रूज मिसाइल और लड़ाकू जहाजों को पल भर में मार गिराने में सक्षम है। सभी मौसम में दागे जाने वाली इस मिसाइल का निर्माण लॉकहिड मॉर्टिन ने किया है। पैट्रियॉट एडवांस्ड कैपेबिलिटी – 3 मिसाइल इस समय पूरे अमेरिका, जर्मनी, ग्रीस, इजरायल, जापान, कुवैत, नीदरलैंड, सऊदी अरब, कोरिया, पोलैंड, स्वीडन, कतर, संयुक्त अरब अमीरात, रोमानिया, स्पेन और ताइवान की सेना में शामिल है।

ऑस्ट्रेलिया और चीन में तनाव चरम पर
कोरोना वायरस को लेकर ऑस्ट्रेलिया के सवालों से नाराज चीन ने आर्थिक रूप से शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। चीनी सरकार ने अपने नागरिकों को ऑस्ट्रेलिया न जाने की सलाह जारी की थी। इतना ही नहीं चीन ने ऑस्ट्रेलिया से आयात होने वाले कई सामानों पर बैन भी लगाया है। ऑस्‍ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की कैबिनेट ने राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखकर चीन की महत्वकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के दो समझौते को रद्द कर दिया है। जिन दो समझौतों को रद्द किया गया है, उनमें चीनी कंपनियां ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत में दो बिल्डिंग इंफ्रास्ट्रक्टर को तैयार करने वाली थीं।



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles