Thursday, April 15, 2021

जॉर्डन के शाही परिवार में मचा बवाल, तख्तापलट के आरोप में पूर्व क्राउन प्रिंस हमजा बिन हुसैन घर में नजरबंद

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • जॉर्डन के राजपरिवार में सामने आई कलह, पूर्व क्राउन प्रिंस नजरबंद
  • प्रिंस हमजा बिन हुसैन पर लगा तख्तापलट का आरोप, घर में कैद किए गए
  • प्रिंस ने वीडियो जारी कर जॉर्डन में भ्रष्टाचार और राजनीतिक अक्षमता का लगाया आरोप

अम्मान
खाड़ी देश जॉर्डन के शाही परिवार में आजतक अंदरूनी तौर पर चल रहा घमासान अब खुलकर सामने आ गया है। किंग अब्दुल्ला द्वितीय के सौतेले भाई और जॉर्डन ने पूर्व क्राउन प्रिंस हमजा बिन हुसैन ने आरोप लगाया है कि उन्हें घर में नजरबंद कर दिया गया है। हमजा ने बीबीसी को भेजे पांच मिनट के वीडियो में देश में जारी भ्रष्टाचार, राजनीतिक अक्षमता और उत्पीड़न जैसे आरोप लगाए हैं।

पहले से ही गिरफ्तार किए जा चुके हैं 19 लोग
बताया जा रहा है कि जॉर्डन में राजशाही और सरकार के खिलाफ बोलने वाले कम से कम 19 लोगों को पहले ही हिरासत में लिया जा चुका है। वहीं पूर्व क्राउन प्रिंस हमजा बिन हुसैन पर तख्तापलट की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है। उनसे कहा गया है कि वे केवल परिवार से मिलने के अलावा किसी भी काम के लिए घर से बाहर न निकलें। प्रिंस हमजा ने आरोप लगाया है कि उनके घर के सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस को भी बंद कर दिया गया है।

राजा की आलोचना करने की मिली सजा
अपने वकील के जरिए साझा किए गए पांच मिनट के वीडियो में कहा कि आज सुबह जॉर्डन के सशस्त्र बलों के प्रमुख ने मुझसे एक मुलाकात की। जिसमें उन्होंने मुझे सूचित किया कि मुझे घर से बाहर जाने और लोगों के साथ बातचीत करने की अनुमति नहीं है। क्योंकि, मैं जिन बैठकों में शामिल हुआ या सोशल मीडिया पर जो कुछ भी लिखा उससे सरकार या राजा की आलोचना हुई थी।

गिरफ्तारी के आरोपों का किया गया खंडन
यह आदेश कथित तौर पर प्रिंस हमजा की उस यात्रा के बाद आया है, जिसमें उन्होंने राजधानी अम्मान के बाहर एक जनजाति के नेता से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने उस ट्राइब को समर्थन दिए जाने का ऐलान भी किया था। हालांकि, प्रिंस हमजा का कहना है कि ऐसा कर उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है। वहीं, सेना प्रमुख जनरल युसेफ ह्यूनिटी ने उन रिपोर्टों का खंडन किया कि प्रिंस हमजा को गिरफ्तार कर लिया गया है।

जॉर्डन के आर्मी चीफ ने बताया देश के लिए खतरा
जॉर्डन के सेना प्रमुख ने कहा कि प्रिंस से उन मूवमेंट और एक्टिविटी को रोकने के लिए कहा गया है, जिससे देश की सुरक्षा को खतरा हो सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि एक जांच अभी भी जारी है और इसके परिणामों को पारदर्शी और स्पष्ट रूप में सार्वजनिक किया जाएगा। उन्होंने पेट्रा समाचार एजेंसी के साथ बातचीत में कहा कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है और जॉर्डन की सुरक्षा और स्थिरता सभी से ऊपर है।

कौन हैं प्रिंस हमजा बिन हुसैन?
प्रिंस हमजा बिन हुसैन किंग हुसैन की दूसरी पत्नी क्वीन नूर के सबसे बड़े बेटे हैं। प्रिंस हमजा ने ब्रिटेन के रॉयल मिलिट्री एकेडमी और अमेरिका के हॉर्वर्ड से पढ़ाई की है। उन्होंने काफी समय तक जॉर्डन की सेना में भी काम किया है। साल 1999 में हमजा को जॉर्डन के क्राउन प्रिंस की पदवी दी गई थी। पिता की मौत के बाद पसंदीदा होने के बावजूद किंग अब्दुल्ला द्वितीय को सत्ता दी गई और 2004 में प्रिंस हमजा से क्राउन प्रिंस की उपाधि छीन ली गई।



Source link

इसे भी पढ़ें

Poco X3 Pro स्मार्टफोन पर 1 हजार रुपये की छूट, दोपहर 12 बजे सेल

हाइलाइट्स:पोको X3 प्रो की सेल दोपहर 12 बजे सेमिलेगा 1 हजार रुपये का इंस्टैंट डिस्काउंट8जीबी रैम, स्नैपड्रैगन 860 से लैस है फोननई दिल्लीPoco...
- Advertisement -

Latest Articles

Poco X3 Pro स्मार्टफोन पर 1 हजार रुपये की छूट, दोपहर 12 बजे सेल

हाइलाइट्स:पोको X3 प्रो की सेल दोपहर 12 बजे सेमिलेगा 1 हजार रुपये का इंस्टैंट डिस्काउंट8जीबी रैम, स्नैपड्रैगन 860 से लैस है फोननई दिल्लीPoco...

पति पत्नी ने किया समझौता!

पति - पत्नी की लड़ाई हो गई...नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:Apr 15, 2021, 08:00AM ISTपति - पत्नी की लड़ाई हो गई। आधा दिन चुपचाप गुजरने के...