Friday, May 14, 2021

डोनाल्ड ट्रंप के फेसबुक अकाउंट से प्रतिबंध हटाएंगे जुकरबर्ग? बुधवार को होगा बड़ा ऐलान

- Advertisement -


वॉशिंगटन
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फेसबुक अकाउंट पर से प्रतिबंध हटाने को लेकर बुधवार को बड़ा ऐलान हो सकता है। जनवरी की शुरुआत में अमेरिकी संसद (यूएस कैपिटल) पर हमले के बाद फेसबुक ने डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को सस्पेंड कर दिया था। अगर उनका अकाउंट फिर से रीस्टोर किया जाता है तो चार महीने बाद डोनाल्ड ट्रंप पहली बार किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फिर से दिखाई देंगे।

फेसबुक बुधवार को करेगा बड़ा ऐलान
फेसबुक का ओवरसाइट बोर्ड पहले अप्रैल के मध्य में अपने फैसले की घोषणा करने वाला था। अब सोमवार को बताया गया है कि बोर्ड डोनाल्ट ट्रंप के अकाउंट को लेकर बुधवार को फैसला सुना सकता है। दरअसल, फेसबुक पर अपने फैसले को बदलने को लेकर भारी दबाव है। अमेरिका के कई राज्य सोशल मीडिया कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का मन बना रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, जॉर्जिया में जल्दी ही एक कानून पेश किया जाएगा।

फेसबुक ने बैन किए ट्रंप के कई इंटरव्यू
फेसबुक ने ट्रंप के अकाउंट पर प्रतिबंध लगाने के बाद उनकी की बहु लारा ट्रंप के अकाउंट पर पोस्ट किए गए डोनाल्ड ट्रंप के इंटरव्यू को भी हटा दिया था। 20 जनवरी 2021 को राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद यह डोनाल्ड ट्रंप का पहला ऑन कैमरा इंटरव्यू था। लारा ट्रंप, डोनाल्ड ट्रंप के बेटे एरिक ट्रंप की पत्नी हैं। वह पेशे से पूर्व टीवी प्रोड्यूसर रह चुकी हैं। हालांकि, फेसबुक ने सीएनएन और फाक्स न्यूज पर प्रसारित ट्रंप के इंटरव्यू को नहीं हटाया था।

डोनाल्ड ट्रंप का फेसबुक-इंस्टाग्राम अकाउंट अनिश्चितकाल के लिए बैन, मार्क जुकरबर्ग ने किया ऐलान
फेसबुक के ओवरसाइट बोर्ड में ‘वामपंथी’ ज्यादा
फेसबुक के ओवरसाइट बोर्ड में 20 लोग शामिल हैं, जिसमें पांच अमेरिकी हैं। कहा जाता है कि इस बोर्ड में वामपंथी रूझान रखने वाले सदस्यों की संख्या ज्यादा है। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि पांच सदस्यों में से कौन ट्रंप के फेसबुक अकाउंट के भाग्य का फैसला करेगा। यह बोर्ड पिछले साल बनाया गया था जिसमें पहले चार सदस्य सीधे फेसबुक द्वारा चुने गए थे। उन शुरुआती सदस्यों ने सोशल मीडिया दिग्गज के साथ मिलकर दूसरों को चुनने का काम किया। ओवरसाइट बोर्ड के सदस्यों के वेतन का भुगतान फेसबुक करता है।

फेसबुक कर्मी ने जुकरबर्ग के खिलाफ किया ट्वीट तो नौकरी गई, ट्रंप से भी है इसका एक कनेक्शन
तब जुकरबर्ग ने कहा था- ट्रंप को अनुमति देना खतरनाक
फेसबुक के चीफ मार्क जुकरबर्ग ने ट्रंप के फेसबुक अकाउंट पर लगाए गए बैन का बचाव करते हुए कहा था कि ट्रंप को पोस्ट करने की अनुमति देने के जोखिम बस बहुत खतरनाक है। जुकरबर्ग ने कहा कि फेसबुक ने राष्ट्रपति ट्रंप के पोस्ट को हटा दिया है क्योंकि हमने फैसला किया है कि उनका प्रयोग आगे हिंसा को भड़काने के लिए हो सकता है।

US Capitol Violence पर ट्विटर का सख्त कदम, स्थायी रूप से बंद किया डोनाल्ड ट्रंप का Twitter अकाउंट
दंगाइयों से ट्रंप ने कहा था ‘आई लव यू’
फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर पोस्ट किए गए वीडियो में डोनाल्ड ट्रंप ने यूएस कैपिटल (संसद) पर हमला करने वाले दंगाइयों को घर जाने की अपील करने से पहले ‘आई लव यू’ कहा था। इतना ही नहीं, उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में धोखाधड़ी के अपने झूठे दावे भी दोहराए थे।



Source link

इसे भी पढ़ें

नोरा फतेही का इजरायल पर फूटा गुस्‍सा, सोशल मीडिया पर फिलिस्तीनियों के लिए छलका दर्द

बॉलिवुड ऐक्‍ट्रेस और मशहूर डांसर नोरा फतेही (Nora Fatehi) सोशल मीडिया पर काफी ऐक्‍टिव रहती हैं। अब उन्‍होंने फिलिस्तीन पर हमलों के खिलाफ...
- Advertisement -

Latest Articles

नोरा फतेही का इजरायल पर फूटा गुस्‍सा, सोशल मीडिया पर फिलिस्तीनियों के लिए छलका दर्द

बॉलिवुड ऐक्‍ट्रेस और मशहूर डांसर नोरा फतेही (Nora Fatehi) सोशल मीडिया पर काफी ऐक्‍टिव रहती हैं। अब उन्‍होंने फिलिस्तीन पर हमलों के खिलाफ...

मोनोकिनी में डोनल बिष्ट ने शेयर की ऐसी तस्वीर, यूजर्स बोले- मारने का इरादा है?

डोनल बिष्ट ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ब्लैक कलर की मोनोकिनी पहने हुए एक तस्वीर शेयर की है और इससे जुड़ी लॉकडाउन के...