Wednesday, August 4, 2021

तस्वीरों में देखें Jeff Bezos की ऐतिहासिक उड़ान…जब अंतरिक्ष छूने पहुंचा दुनिया का सबसे अमीर शख्स

- Advertisement -


ऐमजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस के पास दुनिया में सबसे ज्यादा संपत्ति है। अब उनके नाम धरती ही नहीं, अंतरिक्ष में भी रेकॉर्ड दर्ज हो गया है। बेजोस अपनी कंपनी Blue Origin के बनाए New Shepard स्पेसक्राफ्ट में बैठकर स्पेस को छूकर लौट आए हैं। जाने से पहले बेजोस ने कहा था कि वह नर्वस नहीं है, उत्सुक हैं इस सफर के लिए और जब वह लौटे तो उनका रोमांच भी देखते ही बन रहा था। इस फ्लाइट के दौरान कई इतिहास रचे गए। तस्वीरों में देखें, इस खास दिन की झलकियां…

Blue Origin का स्पेसक्राफ्ट

बेजोस ने अपनी कंपनी Blue Origin के बनाए रॉकेट और स्पेसक्राफ्ट New Shepard में यह इतिहास रचा। यह कंपनी की पहली फ्लाइट थी जिसमें इंसानों को ले जाया जा रहा था। 20 जुलाई को चारों ऐस्ट्रोनॉट- जेफ, उनके भाई मार्क, एक्सपर्ट पायलट वॉली फंक और स्टूडेंट ऑलिवर डेमन इस फ्लाइट में सवार हुए और भारतीय समयानुसार 6:42 पर यह टेक्सस से लॉन्च हुआ।

…और स्पेस को निकले बेजोस

न्‍यू शेफर्ड रॉकेट सबऑर्बिटल फ्लाइट है और यह ध्‍वनि की तीन गुना रफ्तार से अंतरिक्ष की ओर अपने कदम बढ़ा। यह तब तक सीधा अंतरिक्ष में जाता रहा जब तक कि उसका ज्‍यादातर ईंधन खत्‍म नहीं हो गया। यह लॉन्च चांद पर इंसान के पहले कदम की 52वीं सालगिरह पर किया गया था। इसी दिन 1969 में नील आर्मस्ट्रॉन्ग चांद पर कदम रखने वाले पहले शख्स बने थे।

अंतरिक्ष में रखा कदम

चारों ऐस्ट्रोनॉट्स को ले जा रहा कैप्सूल रॉकेट से अलग हो गया। बूस्टर धरती पर लौट आया और अगली बार जाने के लिए सही-सलामत लैंड हो गया। वहीं, ऊपर कैप्सूल ने कुछ देर बिना ग्रैविटी के बिताई। बेजोस और उनके साथियों के स्पेस को छूने का ऐलान तब किया गया जब वे Karman Line पार कर गए। यह वही सीमा है जिसे धरती के वायुमंडल और बाहरी अंतरिक्ष की लिमिट माना जाता है।

धरती पर लौटे

कुछ देर जीरो ग्रैविटी में रहने के बाद कैप्सूल धरती को लौटा। इसमें लगे पैराशूट खुले जिसने इसकी गति को कंट्रोल किया और फिर यह कैप्सूल सफलतापूर्वक लैंड हो गया। पूरी उड़ान 10 मिनट 18 सेकंड की रही। लैंडिंग के बाद कैप्सूल के अंदर से ही बेजोस एक्साइटमेंट से चिल्ला पड़े, ‘यह अविश्वसनीय था।’ उन्होंने कहा, ‘मैं हैरान था कि जीरो ग्रैविटी कितनी आसान थी, एकदम प्राकृतिक।’

गर्लफ्रेंड को लगाया गले

लैंडिंग के बाद जब उन्हें स्टेटस चेक करना था तो उन्होंने इसे अपनी जिंदगी का सबसे बेहतरीन दिन बताया। कैप्सूल से बाहर निकलते ही बेजोस ने गर्लफ्रेंड लॉरेन को गले से लगाकर किस कर लिया। बेजोस काफी स्टाइल में स्पेस की यात्रा के लिए गए थे और वह लौटे भी काऊबॉय हैट में ही।

सबसे बुजुर्ग ऐस्ट्रोनॉट का स्वैग

बेजोस भले ही स्पेस में जाकर लौटने वाले पहले अरबपति न हों, उन्होंने न सिर्फ एक्सपर्ट पायलट वॉली फंक का सपना पूरा किया बल्कि दुनिया को दीं सबसे उम्रदराज ऐस्ट्रोनॉट। वॉली ने यह साबित भी कर दिया कि उम्र सिर्फ एक नंबर है। करीब 60 साल पहले 1961 में कैंसल किए गए अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के Mercury 13 प्रोग्राम में फंक भी शामिल होने वाली थीं। स्पेस में जाने का उनका सपना तब तो पूरा नहीं हुआ लेकिन आज जब वह पल आया तो वॉली के चेहरे की खुशी भी सारी दुनिया ने देखी।

सबसे युवा ऐस्ट्रोनॉट

इस फ्लाइट ने दुनिया को सबसे युवा ऐस्ट्रोनॉट भी दिया और वह है 18 साल का एक स्टूडेंट। हाल ही में ग्रैजुएट हुए ऑलिविर डेमन के पिता ने Blue Origin की दूसरी फ्लाइट का टिकट खरीदा था लेकिन किस्मत शायद इतिहास रचने को बेकरार थी। पहली फ्लाइट पर जिस शख्स को जाना था, उसने अपना नाम इससे वापस ले लिया और ऑलिवर को मौका मिला है सबसे बुजुर्ग ऐस्ट्रोनॉट और सबसे अमीर शख्स के साथ यादगार सफर पर जाने का।



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles