Saturday, May 15, 2021

तो ईरानी कूटनीति में विदेश मंत्री जरीफ से भी ज्यादा ताकतवर थे जनरल कासिम सुलेमानी? लीक ऑडियो ने खोली पोल

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • कासिम सुलेमानी की आलोचना करते ईरानी विदेश मंत्री का ऑडियो वायरल
  • ईरानी विदेश नीति में सेना के दखल की आधिकारिक आलोचना दुर्लभ मामला
  • विदेश मंत्रालय ने कहा- ऑडियो को छेड़छाड़ कर पेश किया गया

तेहरान
ईरानी विदेश मंत्री जवाद जरीफ की एक ऑडियो रिकॉर्डिंग ने इन दिनों तहलका मचाया हुआ है। इस ऑडियो में जरीफ ईरानी कूटनीति में इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स (IRGC) के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी के प्रभुत्व की आलोचना करते सुनाई दे रहे हैं। उन्होंने इस बातचीत में यह भी स्वीकारा है कि ईरानी कूटनीति में उनका उनका प्रभाव लगभग शून्य है। बता दें कि अमेरिका ने बगदाद में 3 जनवरी 2020 को कासिम सुलेमानी की ड्रोन हमले में हत्या कर दी थी।

सऊदी के न्यूज चैनल ने जारी की रिकॉर्डिंग
ईरानी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह ऑडियो रिकॉर्डिंग जवाद जरीफ के एक इंटरव्यू का हिस्सा है, जिसे उन्होंने पिछले साल मार्च में दिया था। जरीफ का यह इंटरव्यू एक सुधारवादी अर्थशास्त्री और पत्रकार सईद लैलाज ने किया था। हालांकि, मंत्रालय का यह दावा है कि इस रिकॉर्डिंग में जरीफ के बयान को तोड़ मरोड़कर पेश किया गया है। इस ऑडियो लीक की जिम्मेदारी ईरान इंटरनेशनल टेलिविजन नेटवर्क ने ली है। लंदन में स्थित यह न्यूज चैनल गल्फ देशों में देखा जाता है, जिसका मालिकाना हक सऊदी अरब के पास है।

ईरानी विदेश नीति में सेना की आलोचना दुर्लभ
ईरानी विदेश नीति पर IRGC के प्रभाव की आधिकारिक आलोचना अत्यंत दुर्लभ है। इसलिए, जवाद जरीफ के बयान की पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है। कुछ लोगों का दावा है कि इस ऑडियो लीक को जानबूझकर जवाद जरीफ को बदनाम करने के लिए किया गया है। वहीं, बड़ी संख्या में ऐसे भी लोग हैं, जिनका मानना है कि जरीफ ने इस बयान के जरिए ईरानी विदेश नीति की विफलताओं को लेकर अपने आलोचकों को जवाब देने की कोशिश की है।

ईरान ने फिर अमेरिका को दी चेतावनी, कहा- किसी भी सैन्य दबाव का जवाब देने को हम तैयार
ईरान ने स्वीकारी इंटरव्यू की बात, ऑडियो को बताया गलत
ईरानी विदेश मंत्रालय ने स्वीकार किया है कि जरीफ ने पिछले साल मार्च में सात घंटे का एक इंटरव्यू दिया था, लेकिन इसे एक आंतरिक रिकॉर्ड के तौर पर रखा गया था। इस इंटरव्यू को जून में हसन रूहानी के नेतृत्व में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव तक जारी नहीं किया गया था। मंत्रालय ने यह भी दावा किया कि उनके इंटरव्यू के अंशों को तोड़ मरोड़कर यह दिखाने का प्रयास किया जा रहा है कि जरीफ ने कासिम सुलेमानी की आलोचना की थी।

अमेरिका-ईरान में होगी जंग? ईरानी कमांडर की बरसी से पहले फारस की खाड़ी में मंडराए युद्ध के बादल
चार दिन में दूसरी बार मीडिया कवरेज की निंदा
पिछले चार दिनों में यह दूसरा मौका है, जब ईरानी विदेश मंत्रालय ने गलत मीडिया करवेज की निंदा की है। इससे पहले वियना वार्ता को लेकर ईरानी सरकार के एक मीडिया कवरेज को लेकर भी मंत्रालय ने कड़ी नाराजगी जताई थी। इसमें दावा किया गया था कि वियना में ईरान के मुख्य वार्ताकार अब्बास अर्घची ने ईरानी संसद को बताया था कि बैंकिंग, तेल बीमा और ऑटोमोबाइल जैसे कुछ क्षेत्रों में प्रतिबंध हटाने पर अमेरिका के साथ एक समझ बन गई है।

डोनाल्ड ट्रंप से कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेगा ईरान? B-2 परमाणु बॉम्बर के नीचे गोल्फ खेलते हुए दिखाया
ट्रंप के आदेश पर मारे गए थे कासिम सुलेमानी
3 जनवरी 2020 को तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश पर अमेरिकी सेना ने ईरानी सेना के जनरल कासिम सुलेमानी को एक ड्रोन हमले में मार दिया था। सुलेमानी उस समय इराक की राजधानी बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से निकलकर कार के जरिए कहीं जा रहे थे। अपने जनरल की मौत से बौखलाए ईरान ने इराक में स्थित अमेरिका के कई सैन्य ठिकानों पर हमले किए थे।



Source link

इसे भी पढ़ें

बॉयफ्रेंड ने गर्लफ्रेंड से पूछा मजेदार सवाल

बॉयफ्रेंड - तुम्हारी बहन का क्या नाम है?नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:May 15, 2021, 06:00AM ISTबॉयफ्रेंड - तुम्हारी बहन का क्या नाम है? गर्लफ्रेंड - तमन्ना... बॉयफ्रेंड...
- Advertisement -

Latest Articles

बॉयफ्रेंड ने गर्लफ्रेंड से पूछा मजेदार सवाल

बॉयफ्रेंड - तुम्हारी बहन का क्या नाम है?नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:May 15, 2021, 06:00AM ISTबॉयफ्रेंड - तुम्हारी बहन का क्या नाम है? गर्लफ्रेंड - तमन्ना... बॉयफ्रेंड...

बंगाल के खेल मंत्री बने मनोज तिवारी को हरभजन सिंह ने दी तंज भरी बधाई, विवाद बढ़ा तो ट्वीट करना पड़ा डिलीट

नई दिल्लीभारतीय क्रिकेटर मनोज तिवारी (Manoj Tiwary) अपने राजनीतिक करियर का शानदार आगाज कर चुके हैं। उन्हें वेस्ट बंगाल (West Bengal) की नवनिर्मित...

अनुष्का और विराट ने कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए जुटाए 11 करोड़ रुपये

बॉलिवुड ऐक्ट्रेस अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) ने अपने पति और भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली (Virat Kohli) ने कोविड से प्रभावित...