Wednesday, April 14, 2021

पति-पत्नी की गलतफहमी से बर्बाद हुई 3 करोड़ की पेंटिंग, आर्ट गैलरी ने मानवीय भूल बताकर किया माफ

- Advertisement -


सिओल
दक्षिण कोरिया में एक पति-पत्नी की गलतफहमी से 3 करोड़ रुपये की पेंटिंग बर्बाद हो गई। दरअसल, एक आर्ट गैलरी का मुआयना करते हुए उन्हें लगा कि भागीदारी कला (participatory art) के रूप में उन्हें पेंटिंग पर कलर लगाने की छूट है। उन्हें यह अंदाजा नहीं था कि इस पेंटिंग को मशहूर अमेरिकी भित्तिचित्र कलाकार जॉन ओने ने बनाया है।

3 करोड़ रुपये की थी यह पेंटिंग
इस ऑर्ट गैलरी के चीफ ने बताया कि 240 सेंटीमीटर लंबे और 700 सेंटीमीटर चौड़े इस पेंटिंग की अनुमानित कीमत 500,000 डॉलर है। इस पेंटिंग को साल 2016 में जॉन ओने ने सियोल में दर्शकों के सामने पेंट किया था। ऐसा प्रचलन है कि जब कोई कलाकार लाइव पेंटिंग करता है तो उसके साथ ब्रश और पेंट के डिब्बे को भी प्रदर्शित किया जाता है। इसे भी कलाकृति का हिस्सा माना जाता है।

पेंटिंग के साथ ब्रश-डिब्बे को लगाने से हुआ कंफ्यूजन
सिओल के लोटे वर्ल्ड मॉल में एक गैलरी में प्रदर्शनी के दौरान इस पेंटिंग के साथ पेंट के डिब्बे और ब्रश को भी लगाया गया था। इस दंपती ने आर्ट गैलरी का मुआयना करते समय यह समझा कि इस डिब्बे और ब्रश को दर्शकों के उपयोग के लिए रखा गया है। उन्होंने झटपट ब्रश से तीन करोड़ की उस पेंटिंग पर लीपापोती शुरू कर दी। प्रदर्शनी के कर्मचारियों ने सीसीटीवी कैमरे में जब इनकी हरकत को देखा तो वो दौड़े आए और उन्हें पकड़ लिया।

आर्ट गैलरी ने मानवीय भूल बताते हुए नहीं दर्ज करवाया केस
तीन करोड़ की पेंटिंग के बर्बाद करने के आरोप में आर्ट गैलरी के कर्मचारियों ने पुलिस को बुला लिया। पुलिस ने भी इस दंपती को गिरफ्तार करने से पहले पूरी घटना का सीसीटीवी फुटेज देखा। बाद में इस आर्ट गैलरी के प्रमुख कांग वुक ने कहा कि हमने दंपती के खिलाफ केस दर्ज नहीं करवाने का फैसला किया है, क्योंकि उन्होंने यह गलती अनजाने में की है।

कलाकार से संपर्क कर रही आर्ट गैलरी
कांग वुंग ने यह कहा कि पेंटिंग का हिस्सा मानते हुए हमने ब्रश और डिब्बे को सजाया था, लेकिन इस जोड़े को यह बात मालूम नहीं थी। उन्होंने सोचा कि उन्हें भागीदारी कला के रूप में पेंटिंग करने की अनुमति दी गई है, जो एक मानवीय चूक है। हम वर्तमान में कलाकार के साथ चर्चा कर रहे हैं कि इस पेंटिंग के साथ क्या करना है। बाद में गैलरी ने सावधानी के लिए पेंटिंग के पास डू नॉट टच का बोर्ड लगा दिया।



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

Xiaomi Mi 11 को मिला MIUI 12.5 अपडेट, जुड़े कई शानदार फीचर

हाइलाइट्स:शाओमी मी 11 को मिला MIUI 12.5 अपडेटनए फीचर्स के साथ कई ऑप्टिमाइजेशन भीदिया जा रहा मार्च 2021 का सिक्यॉरिटी पैचनई दिल्लीXiaomi Mi...

Covid-19 By Touching Surface: बेवजह पोछा मत लगाइए, सतह को छूने से कोरोना संक्रमित होने का अबतक नहीं मिला कोई सबूत

हाइलाइट्स:सतह को छूने से नहीं फैलता है कोरोना का संक्रमण, अमेरिकी सीडीसी ने बतायाविशेषज्ञ बोले- सतह से नहीं, बल्कि हवा के जरिए फैलता...