Saturday, January 16, 2021

पाकिस्तान: हिंदू महिला टीचर को जबरन कबूल करवाया इस्लाम, कट्टरपंथियों ने नाम रखा आयशा

- Advertisement -


इस्लामाबाद
पाकिस्तान में रहने वाले हिंदू, सिख और ईसाई अल्पसंख्यकों पर धार्मिक अत्याचार की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। नया मामला पाकिस्तान के हिंसाग्रस्त सूबे बलूचिस्तान से आया है। जहां, कट्टरपंथियों ने एक हिंदू महिला टीचर एकता का अपहरण कर उसे जबरदस्ती इस्लाम कबूल करवाया है। इन कट्टरपंथियों ने महिला का नाम आयशा रखा है।

दुनिया में इस्लाम के पैरोकार इमरान ने साधी चुप्पी
पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदुओं, सिखों और ईसाइयों के लिए काम करने वाली संस्था वायस ऑफ मॉइनारिटी ने इस घटना पर चिंता जताई है। दुनिया भर में इस्लाम के पैरोकार बनने की कोशिश में जुटे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान भी जबरदस्ती धर्मपरिवर्तन के मुद्दे पर चुप्पी साध जाते हैं। वहीं, पाकिस्तानी पुलिस और स्थानीय प्रशासन भी इस मामले की लीपापोती करने में जुटा हुआ है।

लॉकडाउन में बढ़े धर्मांतकरण के मामले
पाकिस्तान में कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान हिंदू और ईसाई लड़कियों का जमकर धर्मांतरण हुआ है। पाकिस्तानी मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने चिंता जताते हुए कहा है कि इस कारण अल्पसंख्यकों के मन में असुरक्षा की भावना भी तेजी से बढ़ी है। इमरान खान की सरकार में पुलिस के ढुलमुल रवैये और सख्त कानून न होने के कारण कट्टरपंथियों के हौसले और बुलंद हुए हैं।

अमेरिका ने भी जताई है चिंता
अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने इस महीने पाकिस्तान को धार्मिक आजादी के उल्लंघन को लेकर खास चिंता वाला देश घोषित किया। हालांकि, अमेरिका के इस फैसले को पाकिस्तान ने खारिज किया है। पाकिस्तान में एक स्वतंत्र मानवाधिकार आयोग के अनुसार इन लड़कियों को आम तौर पर अगवा किया जाता है और फिर इनका निकाह करवाया जाता है। ऐसी लड़कियों में अधिकतर सिंध प्रांत से गरीब हिंदू लड़कियां होती हैं।

पाकिस्तानी हिंदुओं पर इमरान सरकार के बाद कट्टरपंथियों का कहर, हमला कर घरों से खदेड़ा
14 साल की ईसाई लड़की का अपहरण कर किया निकाह
अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में ही धर्म परिवर्तन के लिए बदनाम सिंध सूबे की राजधानी कराची में 13 साल की एक ईसाई लड़की आरजू राजा का 44 साल के एक अधेड़ ने अपहरण कर लिया था। जिसके बाद उसने जबरदस्ती लड़की का धर्म परिवर्तन करवाया और उससे निकाह रचाई। जिस शख्स से आरजू का निकाह हुआ है, उसके बच्चों की उम्र भी उससे दोगुनी है। आरजू का पति बाल विवाह और बलात्कार के आरोप में फिलहाल जेल में है, लेकिन वह डर से छिपी हुई है।

पाकिस्तान के इस सूबे में होता है सबसे ज्यादा धर्म परिवर्तन
अल्पसंख्यकों पर अत्याचार के लिए बदनाम सिंध में यह पहली घटना नहीं है। जून के अंतिम हफ्ते में आई रिपोर्ट के अनुसार, सिंध प्रांत में बड़े स्तर पर हिंदुओं का धर्म परिवर्तन कराकर उन्हें मुस्लिम बनाए जाने का मामला सामने आया था। सिंध के बादिन में 102 हिंदुओं को जबरन इस्लाम कबूल कराया गया।

पाक में लॉकडाउन के दौरान हिंदू-ईसाई लड़कियों का जमकर हुआ धर्मांतरण, इमरान सरकार खामोश
हर साल 1000 से ज्यादा लड़कियों का धर्म परिवर्तन
मानवाधिकार संस्था मूवमेंट फॉर सॉलिडैरिटी एंड पीस (MSP) के अनुसार, पाकिस्तान में हर साल 1000 से ज्यादा ईसाई और हिंदू महिलाओं या लड़कियों का अपहरण किया जाता है। जिसके बाद उनका धर्म परिवर्तन करवा कर इस्लामिक रीति रिवाज से निकाह करवा दिया जाता है। पीड़ितों में ज्यादातर की उम्र 12 साल से 25 साल के बीच में होती है।

पीड़ितों की पहुंच न होने के कारण नहीं होती है सुनवाई
मानवाधिकार संस्था ने यह भी कहा कि आंकड़े इससे ज्यादा भी हो सकते हैं क्योंकि ज्यादातर मामलों को पुलिस दर्ज नहीं करती है। अगवा होने वाली लड़कियों में से अधिकतर गरीब तबसे से जुड़ी होती हैं। जिनकी कोई खोज-खबर लेने वाला नहीं होता है। इस कारण प्रशासनिक स्तर पर भी लापरवाही दिखाई जाती है।

पाकिस्तान: 13 साल की ईसाई लड़की का अपहरण, 44 साल के शख्स ने धर्म परिवर्तन कर रचाया निकाह
पहले भी सामने आए हैं कई मामले
बता दें कि इससे पहले पंजाब के डेरा गाजी खान से 14 साल की एक ईसाई लड़की हुमा यूसूफ का अपहरण हो चुका है। जिसका धर्म परिवर्तन करवा कर एक मुस्लिम लड़के से निकाह करवा दिया गया था। इसके अलावा सना जॉन, महविश, फरजाना और सेहरिश नाम की लड़कियों के साथ भी ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं।



Source link

इसे भी पढ़ें

BSNL लाई शानदार ऑफर, 129 रुपये में मिलेगा कई OTT प्लैटफॉर्म का मजा

नई दिल्लीभारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने अपने ब्रॉडबैंड प्लान की खरीद पर OTT बेनफिट्स देना शुरू कर दिया है। सरकारी टेलिकॉम कंपनी...

रोहित शर्मा पर भड़के सुनील गावसकर, बोले यह गैर-जिम्मेदाराना शॉट है

ब्रिसबेनरोहित शर्मा (Rohit Sharma) ब्रिसबेन टेस्ट की पहली पारी में 44 रन बनाकर आउट हो गए। रोहित ने नाथन लायन की गेंद पर...
- Advertisement -

Latest Articles

BSNL लाई शानदार ऑफर, 129 रुपये में मिलेगा कई OTT प्लैटफॉर्म का मजा

नई दिल्लीभारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने अपने ब्रॉडबैंड प्लान की खरीद पर OTT बेनफिट्स देना शुरू कर दिया है। सरकारी टेलिकॉम कंपनी...

रोहित शर्मा पर भड़के सुनील गावसकर, बोले यह गैर-जिम्मेदाराना शॉट है

ब्रिसबेनरोहित शर्मा (Rohit Sharma) ब्रिसबेन टेस्ट की पहली पारी में 44 रन बनाकर आउट हो गए। रोहित ने नाथन लायन की गेंद पर...

नार्वे, फिनलैंड, नीदरलैंड…फाइजर की कोरोना वैक्‍सीन के साइड इफेक्‍ट से दुनियाभर में उठे सवाल

ओस्‍लो दुनियाभर में जैसे-जैसे कोरोना वायरस वैक्‍सीन को लगाने का अभियान गति पकड़ रहा है, अमेरिकी कंपनी फाइजर के टीके के दुष्‍प्रभाव के...

ऋचा चड्ढा ने ‘मैडम चीफ मिनिस्टर’ के झाड़ू वाले पोस्टर पर मांगी माफी, लिखा-लोगों का गुस्सा सही

अपनी अपकमिंग फिल्म 'शकीला' को लेकर सुर्खियों में हैं। उन्होंने रीसेंटली फिल्म 'मैडम चीफ मिनिस्टर' का पोस्टर भी डाला था। इस फिल्म...