Tuesday, January 19, 2021

फ्लोरिडा: विलुप्तप्राय जीव की पीठ पर लिख दिया ‘TRUMP’, तस्वीरें देख गुस्साए लोग

- Advertisement -


फ्लोरिडा
अमेरिका में पिछले कुछ वक्त में ऐसी कई घटनाएं घटी हैं जिन्हें देश बिल्कुल याद नहीं रखना चाहेगा। खासकर राष्ट्रपति चुनाव के बाद ऐसी शर्मसार कर देने वाली घटनाओं की संख्या बढ़ती जा रही है। करीब एक हफ्ते पहले देश की संसद पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने चढ़ाई कर दी थी और अब पानी के नीचे अमानवीयता उजागर हुई है। फ्लोरिडा में एक मानाती (Sea cow, एक तरह का स्तनपायी जीव) का वीडियो सामने आया है जिसमें उसकी पीठ पर अंग्रेजी में ‘ट्रंप’ (TRUMP) लिखा हुआ दिख रहा है। यह अपने आप में एक जानवर के साथ क्रूरता का कृत्य तो है ही, मानाती के विलुप्तप्राय जीव होने के कारण इसकी गंभीरता और बढ़ जाती है।

जांच के आदेश
वीडियो सामने आने के बाद अमेरिकी फिश ऐंड वाइल्डलाइफ सर्विस ने जांच के आदेश दिए हैं। स्थानीय अखबार सिट्रस काउंटी क्रॉनिकल के तस्वीरें शेयर करने के बाद सोमवार को घटना का खुलासा हुआ है। इसके बाद लोग भी गुस्से में हैं। अखबार के मुताबिक होमोससा नदी में यह जीव इस अवस्था में पाया गया है। मामले की जांच कर रहे अधिकारी क्रेग कवाना का कहना है कि यह हैरान करने वाला है। सिट्रस काउंटी में वन्यजीव संरक्षण एक अहम मूल्य है और इसीलिए इसे नेचर कोस्ट भी कहते हैं।

‘काई से लिखा गया’
एक महिला ने नाव पर बैठे-बैठे इस जीव को देखा तो वह हैरान रह गईं। उन्होंने इसकी तस्वीरें लीं और वीडियो बनाया। फिर प्रशासन को दे दिया। उनका कहना है कि जीव की हालत देखकर उन्हें बेहद दुख हुआ है। हालांकि, न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक जानवर गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ होगा क्योंकि ऐसा लग रहा है कि ‘ट्रंप’ कई से उसकी पीठ पर लिखा गया है।

हो सकती है एक साल जेल
वहीं, सेंटर फॉर बायलॉजिकल डायवर्सिटी ने घटना के बारे में जानकारी देने वाले को 5 हजार डॉलर का ईनाम देने का ऐलान किया है। CBS मायामी के मुताबिक विलुप्तप्राय प्रजाति ऐक्ट के तहत मानाती संरक्षित हैं और उन्हें प्रताड़ित करने पर 50 हजार डॉलर का जुर्माना और एक साल जेल की सजा हो सकती है। वहीं, लोगों ने घटना पर गुस्सा जाहिर करते हुए मासूम जानवरों को राजनीति में घसीटने की निंदा की है और दोषियों को कड़ी सजा देने की मांग की है।



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

साली ने जीजा से मांगी सैलरी

सोनू- औरतें बड़ी चालाक हो गई हैं मोनू- क्यों क्या हुआ बता सोनू- कल मैंने अपनी साली से मजाक में कहा कि साली तो आधी...