Monday, June 14, 2021

मेहुल चोकसी के भाई ने डोमिनिका में विपक्षी सांसद को दी घूस, मुद्दा दबाने के बदले चुनाव में मदद करने का वादा: रिपोर्ट

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • मेहुल चोकसी के भाई ने डोमिनिका में विपक्षी सांसद को दी घूस
  • मुद्दा दबाने के बदले चुनाव में आर्थिक मदद देने का वादा किया
  • टोकन मनी भी पहुंचाया, बाद में और रकम देने का प्रस्ताव दिया

रोसेउ
करेबियन मीडिया आउटलेट असोसिएट टाइम्स के मुताबिक मेहुल चोकसी के बड़े भाई चेतन चीनूभाई चोकसी ने डोमिनिका में विपक्षी पार्टी के नेता लेनक्स लिंटन से दो घंटे के लिए मुलाकात की थी। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीनूभाई ने लिंटन को ऑफर दिया था कि अगर विपक्ष संसद में इस मामले को दबाने में मदद करेगा तो चुनाव में उसे चंदा दिया जाएगा। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चेतन न लिंटन को दो लाख डॉलर टोकन मनी भी दिया और आगे और ज्यादा पैसे देने का वादा किया।

नेताओं पर उठे सवाल
चेतन चोकसी Diminco NV नाम की हीरों और जेवरों की एक कंपनी चलाता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चेतन को 2019 में नीरव मोदी की लंदन के कोर्ट में सुनवाई के दौरान भी देखा गया था। वहीं, लिंटन ने हिंदुस्तान टाइम्स से बातचीत में प्रधानमंत्री रूजवेल्ट स्केरिट के ऊपर मेहुल चोकसी की गिरफ्तारी को लेकर निशाना साझा है। उन्होंने सवाल किया है कि डोमिनिका का प्रशासन इस केस में क्यों संलिप्त है। स्केरिट के अलावा ऐंटीगा के प्रधानमंत्री गैस्टॉन ब्राउने की भी आलोचना की गई है। उन्होंने कहा है कि डोमिनिका को चोकसी को ऐंटीगा नहीं भारत भेजना चाहिए।


जांच टीम डोमिनिका रवाना
उधर, जांच एजेंसी सीबीआई के एक उप महानिरीक्षक (डीआईजी) के नेतृत्व में विभिन्न एजेंसियों के अधिकारियों की एक टीम डोमिनिका गई है और यदि इस कैरिबियन द्वीप देश की अदालतें फरार हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को भारत निर्वासित करने की अनुमति देती हैं तो उसे वापस लाया जा सकेगा। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इस टीम में सीबीआई के दो सदस्य हैं। अधिकारियों की टीम डोमिनिका पहुंच गई है जहां चोकसी का मामला कल (स्थानीय समयानुसार) डोमिनिका के उच्च न्यायालय के समक्ष सुनवाई के लिए लाया जाएगा।


ऐंटीगा से हुआ था गायब
चोकसी 23 मई को ऐंटीगा से रहस्यमय तरीके से लापता हो गया था जहां वह 2018 से एक नागरिक के रूप में रह रहा है। उसे पड़ोसी डोमिनिका में अवैध रूप से प्रवेश करने पर हिरासत में लिया गया था। चोकसी को वापस लाने और स्थानीय अभियोजकों के साथ समन्वय के लिए अधिकारियों की टीम डोमिनिका पहुंच गई है। टीम स्थानीय अभियोजकों के साथ समन्वय कर रही है ताकि उच्च न्यायालय के समक्ष अपना पक्ष बेहतर तरीके से पेश किया जा सके। टीम का यह भी तर्क है कि चोकसी अब भी भारतीय नागरिक है और उसके खिलाफ इंटरपोल रेड नोटिस जारी है।



Source link

इसे भी पढ़ें

French Open: जोकोविच ने जीत के बाद युवा फैन को गिफ्ट किया रैकेट, रिऐक्शन हुआ वायरल

हाइलाइट्स:जोकोविच ने सितसिपास को फ्रेंच ओपन के फाइनल में हराकर जीता 19वां ग्रैंड स्लैम52 साल के इतिहास में जोकोविच सभी ग्रैंड स्लैम दो...
- Advertisement -

Latest Articles

French Open: जोकोविच ने जीत के बाद युवा फैन को गिफ्ट किया रैकेट, रिऐक्शन हुआ वायरल

हाइलाइट्स:जोकोविच ने सितसिपास को फ्रेंच ओपन के फाइनल में हराकर जीता 19वां ग्रैंड स्लैम52 साल के इतिहास में जोकोविच सभी ग्रैंड स्लैम दो...