Thursday, February 25, 2021

राजस्थान सीमा के पास पाकिस्तानी टैंकों ने बरसाये बम, थार के रेगिस्तान में किया जंग का अभ्यास

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • राजस्थान सीमा के नजदीक पाकिस्तानी सेना कर रही युद्धाभ्यास
  • पाकिस्तानी सेना के टैंक थार रेगिस्तान में जमकर दाग रहे गोले
  • 35 दिनों में 4 मिसाइलों का भी टेस्ट कर चुका है पाकिस्तान

इस्लामाबाद
भारत के साथ सीमा पर जारी तनाव के बीच पाकिस्तान इन दिनों अपनी सैन्य ताकत को लगातार बढ़ा रहा है। पाकिस्तानी सेना की एक टुकड़ी भारत के राजस्थान से सटी सीमा के पास थार के रेगिस्तान में जिदर उल हदीस नाम का एक सैन्य युद्धाभ्यास कर रही है। पाकिस्तानी सेना की प्रॉपगैंडा विंग इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने इसे रेगिस्तान में रण कौशल को सुधारने की तैयारियां बताया है। बता दें कि पिछले एक महीने के अंदर पाकिस्तानी सेना ने 4 मिसाइलों का परीक्षण भी किया है।

लगातार युद्धक तैयारियों को बढ़ा रहा पाकिस्तान
यह युद्धाभ्यास 28 जनवरी से थार रेगिस्तान में जारी है, जिसमें पाकिस्तानी सेना के कराची कॉर्प हिस्सा ले रही है। पाकिस्तानी सेना ने अपने बयान में कहा है कि इस युद्धाभ्यास का उद्देश्य रेगिस्तानी इलाके में रक्षात्मक तैयारियों को परखना है। दरअसल, पाकिस्तान को भारतीय सेना के शौर्य से काफी डर है। पाकिस्तान को डर है कि भारत कहीं उसके किसी इलाके में सर्जिकल स्ट्राइक न कर दे। इसलिए वर अपनी रक्षा तैयारियों को लगातार मजबूत कर रहा है।

राजस्थान के पास पाकिस्तान कर रहा युद्धाभ्यास
पाकिस्तान छोर कैंटोनमेंट (Chor Cantonment) से लगभग 74 किलोमीटर आगे युद्धाभ्यास कर रहा है। यह इलाका राजस्थान से लगी भारतीय सीमा के बेहद नजदीक है। इसी के पास से होकर खाररापार मुनाबाओ रेललाइन भी गुजरती है। जो भारत को पाकिस्तान से रेल रूट के जरिए जोड़ती है। ऐसे में भारतीय सीमा के इतने नजदीक पाकिस्तान के इस युद्धाभ्यास पर भारत की भी नजर बनी हुई है।

यहां युद्धाभ्यास कर रहा पाकिस्तान

पाकिस्तानी सेना प्रमुख ने किया दौरा
इस युद्धाभ्यास में पाकिस्तानी सेना के टैंक और तोप के अलावा इंफैंट्री यूनिट के जवान भी हिस्सा ले रहे हैं। रेगिस्तान की तपती गर्मी में पाकिस्तानी तोप फायरिंग का अभ्यास भी कर रहे हैं। 8 फरवरी को पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने भी इस इलाके का दौरा कर युद्धाभ्यास का जायजा लिया था। पाकिस्तानी सेना प्रमुख को सेंट्रल कमांड के कमांडर फ्टिनेंट जनरल शाहीन मजहर महमूद ने खारीन गैरिसन कैंटोनमेंट इलाके का दौरा भी करवाया था।

पाकिस्तान ने 35 दिन में दागी 4 मिसाइलें
पाकिस्तानी सेना इन दिनों लगातार मिसाइलों की ताकत को आजमा रही है। गुरुवार को पाकिस्तानी सेना की स्ट्रैटजिक कमांड ने 450 किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाली बाबर-1ए क्रूज मिसाइल का टेस्ट किया था। 7 जनवरी के बाद से यह पाकिस्तान की चौथी मिसाइल है जिसका टेस्ट फायर किया गया है। इससे पहले पाकिस्तान फतह-1, शाहीन-3 और हफ्त-3 (गजनवी) मिसाइल को फायर कर चुका है।



Source link

इसे भी पढ़ें

भारत-पाकिस्तान में सीजफायर वाले समझौते में डोभाल का हाथ नहीं? पाकिस्तानी NSA का दावा

हाइलाइट्स:पाकिस्तानी एनएसए ने भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ हुई बैठक से किया इनकारभारत और पाकिस्तान के बीच हुए सीजफायर समझौते...
- Advertisement -

Latest Articles

भारत-पाकिस्तान में सीजफायर वाले समझौते में डोभाल का हाथ नहीं? पाकिस्तानी NSA का दावा

हाइलाइट्स:पाकिस्तानी एनएसए ने भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ हुई बैठक से किया इनकारभारत और पाकिस्तान के बीच हुए सीजफायर समझौते...

WTC Final Latest Updates: करारी हार के बाद इंग्लैंड फाइनल की दौड़ से बाहर, भारत टॉप पर पहुंचा

अहमदाबादभारत ने डे-नाइट तीसरे टेस्ट में 10 विकेट की जीत से इंग्लैंड को जून में होने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल...