Thursday, April 15, 2021

वीडियो: दु‍कान की दीवार पर चढ़ गई 9 फुट लंबी ‘छिपकली’, दहशत में आए लोग

- Advertisement -


बैंकाक
एक दुकान में घुसी 9 फुट लंबी छिपकली का वीडियो सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बन गया है। इस वीडियो में यह विशालकाय जीव दुकान की दीवार पर चढ़ते दिखाई रहा है। छिपकली के दीवार पर चढ़ने से वहां रखा काफी सामान गिर गया। वीडियो को देखकर कई लोग दहशत में आ गए। बताया जा रहा है कि यह छिपकली एशियन वॉटर मॉनिटर है। यह विशाल छिपकली थाइलैंड और फिलीपीन्‍स में बड़े पैमाने पर पाई जाती है।

इस वायरल वीडियो को Pol Comaposada नामक यूजर ने ट्विटर पर शेयर किया है। छिपकली के दीवार पर चढ़ने के वीडियो को अब तक डेढ़ लाख से ज्‍यादा बार देखा जा चुका है। करीब 4 हजार लोगों ने इस वीडियो को रीट्वीट किया है और 5000 हजार लोग लाइक चुके हैं। हालांकि यह अभी स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि वीडियो कहां का है। पोल कोमापोसादा ने बताया कि यह छिपकली बैंकाक और उसके पास अन्‍य हिस्‍सों में आसानी से देखी जा सकती है।

एक छिपकली की कीमत करीब दो लाख रुपये
पोल ने कहा कि ये छिपकलियां सड़ी हुई चीजों को खाती हैं। थाइलैंड की जनता इस जीव के नाम को गाली के रूप में लेती है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह छिपकली नौ फीट तक लंबी हो सकती है। यह छिपकलियां अब अमेरिका तक पहुंच चुकी हैं और फ्लोरिडा के कई इलाकों में पाई जाती हैं। अमेरिकी वन्‍यजीव विभाग को डर है कि ये विशाल छिपकलियां अन्‍य जीवों के लिए बड़ा खतरा बन सकती हैं।

इन छिपकलियों की फिलीपीन्‍स से अमेरिका में बड़े पैमाने पर तस्‍करी भी होती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक एक छिपकली की कीमत करीब 70 हजार रुपये से लेकर दो लाख रुपये तक हो सकती है। ये छिपकलियां पानी पर निर्भर होती हैं और बहुत दूर तक तैर सकती हैं। इसी वजह ये छिपकलियां कई दूर-दूर‍ स्थित द्वीपों पर भी पाई जाती हैं।



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

पप्पू ने बनवाया गर्ल्स हॉस्टल का पास

मास्टर जी - अगर कोई लड़का गर्ल्स हॉस्टल की तरफ गया...नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:Apr 15, 2021, 06:00AM ISTमास्टर जी - अगर कोई लड़का गर्ल्स...