Wednesday, August 4, 2021

व्हेल निकली पीछे और आगे दिखने का इंतजार कर रहे थे नाव में सवार लोग, कैमरे में कैद हुआ नजारा

- Advertisement -


मेक्सिको सिटी
एडवेंचर के शौकीन लोगों का सपना एक बार अपनी आंखों से व्हेल को नजदीक से देखने का जरूर होता है। ऐसे ही लोगों का एक समूह मेक्सिको के सैन इग्नासियो लगून में व्हेल देखने के लिए पहुंचा था। इस दौरान नाव में सवार लोग आगे की तरफ व्हेल के दिखाई देने का इंतजार कर रहे थे। लेकिन, तभी यह दैत्याकार शिकारी उनकी बोट के ठीक पीछे अपना सिर पानी से बाहर निकालकर खड़ा हो गई। पीछे के बोट पर सवार लोगों के चिल्लाने के बाद उन लोगों ने यह दुर्लभ नजारा देखा।

नाव के आगे देख रहे थे लोग
डेलीमेल की रिपोर्ट के अनुसार, एक नाव में सवार ये लोग थोड़ी देर पहले ही दिखाई देकर पानी में गायब हुई व्हेल को फिर से देखने के लिए उल्टी दिशा की ओर टकटकी लगाए हुए थे। इस दौरान अधिकतर लोग अपने कैमरे के लेंस भी आगे की तरफ फोकस कर उस दुर्लभ घटना की तस्वीर खींचने के लिए तैयार बैठे थे। लेकिन, वह व्हेल सामने न निकलकर बोट के ठीक पीछे आ गई।

दूसरे जहाज से ली गई तस्वीरों में दिखी यह घटना
एक दूसरे शिप से ली गई तस्वीरों में दिखता है कि पर्यटकों की नाव के ठीक पीछे एक विशाल हंप व्हेल अपना सिर निकालकर लगभग खड़ी हो गई है। उस समय सामने की नाव पर सवार लोग आगे की तरफ उस जीव के निकलने का इंतजार करते हुए दिख रहे हैं। जब पीछे के नाव के लोगों ने शोर मचाकर उन्हें यह नजारा देखने को कहा। तब वे लोग मुड़कर इस व्हेल को इतनी करीब से देख पाए।

लोगों के पीछे मुड़ते ही गायब हुई व्हेल
इन लोगों के घूमने के आधे सेकेंड के अंदर ही यह व्हेल फिर से पानी में गायब हो गई। तस्वीरों में नाव पर खड़ी एक महिला को जश्न मनाने के लिए अपनी बाहों को हवा में फैलाते हुए दिखाया गया है, जबकि अन्य दर्शक आश्चर्य में मुंह खोलकर बैठे हैं और अपने कैमरों को क्लिक कर रहे हैं। इन पर्यटकों और व्हेल के नाव के पीछे निकलने की तस्वीरें निर्देशक और फोटोग्राफर एरिक जे स्मिथ ने ली हैं।

फोटोग्राफर ने बताया क्या हुआ था?
49 साल के इस फोटोग्राफर ने डेलीमेल से बातचीत में कहा कि व्हेल ने चारों ओर देखने के लिए अपना सिर धीरे-धीरे पानी से बाहर निकाला। इस जीव ने यह सब इतना धीरे किया कि पास ही नाव पर उसके दिखाई देने का इंतजार कर रहे लोगों को भनक तक नहीं लगी। मैं कुछ फीट दूर एक दूसरी नाव में सवार था और उस क्षण को कैमरे में कैद कर लिया। जब आगे की नाव के लोगों ने पीछे मुड़कर देखा तो वह वापस पानी में गायब हो गई।



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

भव्य स्वागत देख बोले पीवी सिंधु के कोच कोच पार्क ताइ सांग- मुझे ‘गुरु’ बनाने के लिए शुक्रिया

नई दिल्लीतोक्यो ओलिंपिक में इतिहास रचने वाली भारत की बेटी पीवी सिंधु के विदेशी कोच पार्क ताइ सांग भव्य स्वागत से अभिभूत दिखे।...

India vs Germany Head to Head in Hockey: भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल नहीं होगा आसान, जानें जर्मनी के खिलाफ कैसा है रेकॉर्ड

तोक्योतोक्यो ओलिंपिक में 130 करोड़ भारतीयों की गोल्डन उम्मीद ने उस वक्त दम तोड़ दिया, जब पुरुष हॉकी टीम को बेल्जियम से सेमीफाइनल...