Saturday, May 15, 2021

Gavin Newsom: बिना मास्क लगाए रेस्टोरेंट में खाने का नतीजा, कैलिफोर्निया गवर्नर को हटाने की वोटिंग

- Advertisement -


वॉशिंगटन
कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजोम को कोरोना पाबंदियों को तोड़ने और लापरवाही बरतने की भारी कीमत चुकानी पड़ रही है। विपक्षी दलों ने गवर्नर के पद से हटाने के लिए राज्य के 16 लाख लोगों के सिग्नेचर हासिल कर लिया है। अब अमेरिका के इस राज्य में लोग अपना गवर्नर दोबारा चुनने के लिए वोट करेंगे। हालांकि, उन्हें जो मतपत्र दिया जाएगा उसमें वर्तमान गवर्नर गेविन न्यूजोम को पद पर बनाए रखने का विकल्प भी शामिल होगा। बताया जा रहा है कि कैलिफोर्निया में गवर्नर को पद से हटाने के लिए कम से कम 10 लाख लोगों के सिग्नेचर की जरूरत थी, लेकिन विपक्षी पार्टियों ने इससे 6 लाख ज्यादा लोगों का समर्थन जुटा लिया।

न्यूजोम को पद से क्यों हटाआ जा रहा?
कैलिफोर्निया के इस गवर्नर पर आरोप है कि उन्होंने कोरोना वायरस महामारी के दौरान काफी लापरवाही बरती हैं। नवंबर 2020 में जब अमेरिका कोरोना संक्रमण से बुरी तरह जूझ रहा था, तब न्यूजॉम अपने राजनीतिक सलाहकार के जन्मदिन के लिए एक फैंसी रेस्तरां में भोजन करते हुए दिखाई दिए थे। वे खुद तो बाहर घूमकर लोगों को घर में रहने की अपील कर रहे थे।

फरवरी 2020 से शुरू हुई मुहिम
न्यूजोम को गवर्नर पद से हटाने की मुहिम दरअसल फरवरी 2020 में शुरू हुई थी। तब अमेरिका में कोरोना का इतना ज्यादा प्रभाव नहीं था। इस मुहिम को कैलिफोर्निया के पैट्रियट गठबंधन नामक एक रूढ़िवादी राजनीतिक समूह ने शुरू किया था। इस समूह ने न्यूजोम को गवर्नर पद से हटाने के लिए जून 2020 में हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत की थी। इस संगठन का आरोप था कि गवर्नर विदेशी नागरिकों के पक्ष में हैं और देश के कानून की खिलाफत कर रहे हैं। इसके अलावा उनके ऊपर राज्य का विकास न करने और टैक्स बढ़ाने का भी आरोप लगाया गया है।

बाइडन की पार्टी के सदस्य हैं कैलिफोर्निया के गवर्नर
गेविन न्यूजोम राष्ट्रपति जो बाइडन की डेमोक्रेटिक पार्टी के नए नवेले सदस्य हैं। उनका कार्यकाल 2022 में पूरा हो रहा था। लेकिन, इस सिग्नेचर कैंपेन के बाद अब कैलिफोर्निया के लोग इसी साल नए गवर्नर के लिए वोट डालेंगे। बड़ी बात यह है कि इस चुनाव में न्यूजोम के सामने रियलिटी टीवी स्टार कैटिलिन जेनर विपक्षी उम्मीदवार की भूमिका निभा सकती हैं। जेनर एक पूर्व ओलंपिक एथलीट और एक ट्रांसजेंडर सेलिब्रिटी हैं, जिनका अमेरिका में बड़ा नाम है।

अमेरिकी इतिहास में चौथी बार हटाए जाएंगे कोई गवर्नर
अमेरिकी इतिहास में यह कुल मिलाकर चौथा मौका होगा जब कोई राज्य समय से पहले अपने गवर्नर को हटाने के लिए वोटिंग करेगा। हालांकि, कैलिफोर्निया स्टेट में यह दूसरा मौका होगा। इस चुनाव में मतदाताओं से पूछा जाएगा कि क्या वे चाहते हैं कि न्यूजोम गवर्नर बने रहें या कोई अन्य उम्मीदवार इस पदभार को संभाले। अगर लोग न्यूजॉम के प्रति समर्थन दिखाते हैं तो उनकी कुर्सी को कोई खतरा नहीं होगा।

रिपब्लिकन पार्टी के आसान नहीं कैलिफोर्निया पर कब्जा
कैलिफोर्निया की राजनीति पर नजर रखने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी के लिए इस राज्य पर कब्जा करना कठिन हो सकता है। क्योंकि, 2018 में जब न्यूजोम गवर्नर बने थे तो उन्हें 60 फीसदी से भी ज्यादा मत मिला था। दूसरी बात यह है कि कैलिफोर्निया को डेमोक्रेटिक पार्टी का गढ़ माना जाता है। यहां से रिपब्लिकन पार्टी के अंतिम गवर्नर हॉलीवुड स्टार अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर थे, जिन्हें 2003 में ऐसी ही रिकॉल वोटिंग के दौरान चुना गया था।



Source link

इसे भी पढ़ें

बॉयफ्रेंड ने गर्लफ्रेंड से पूछा मजेदार सवाल

बॉयफ्रेंड - तुम्हारी बहन का क्या नाम है?नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:May 15, 2021, 06:00AM ISTबॉयफ्रेंड - तुम्हारी बहन का क्या नाम है? गर्लफ्रेंड - तमन्ना... बॉयफ्रेंड...
- Advertisement -

Latest Articles

बॉयफ्रेंड ने गर्लफ्रेंड से पूछा मजेदार सवाल

बॉयफ्रेंड - तुम्हारी बहन का क्या नाम है?नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:May 15, 2021, 06:00AM ISTबॉयफ्रेंड - तुम्हारी बहन का क्या नाम है? गर्लफ्रेंड - तमन्ना... बॉयफ्रेंड...

बंगाल के खेल मंत्री बने मनोज तिवारी को हरभजन सिंह ने दी तंज भरी बधाई, विवाद बढ़ा तो ट्वीट करना पड़ा डिलीट

नई दिल्लीभारतीय क्रिकेटर मनोज तिवारी (Manoj Tiwary) अपने राजनीतिक करियर का शानदार आगाज कर चुके हैं। उन्हें वेस्ट बंगाल (West Bengal) की नवनिर्मित...