Monday, June 14, 2021

Jeff Bezos: अंतरिक्ष की सैर, आलीशान महल, 500 फुट की घड़ी, जानें कहां खजाना लुटा रहे अरबपति जेफ बेजोस

- Advertisement -


करीब 190 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे रईस अरबपति का ख‍िताब अपने नाम रखने वाले ऐमजॉन कंपनी के मालिक जेफ बेजोस अब अंतरिक्ष की सैर पर निकलने वाले हैं। जेफ बेजोस अपनी कंपनी ‘ब्लू ओरिजिन’ के न्‍यू शेफर्ड अंतरिक्षयान की उड़ान से 20 जुलाई को अंतरिक्ष के लिए रवाना होंगे। जेफ के साथ उनके भाई मार्क बेजोस भी अंतरिक्ष में जा रहे हैं। 20 जुलाई वही दिन है जब अमेरिका के अपोलो-11 मिशन ने चांद की सतह पर कदम रखा था। बेजोस ने अपनी अंतरिक्ष यात्रा के बारे में लिखा, ‘धरती को अंतरिक्ष से देखना, आपको बदल देता है, इस ग्रह से आपके रिश्ते को बदल देता है। मैं इस उड़ान में सवार होना चाहता हूं क्योंकि यह एक ऐसी चीज है, जिसे मैं हमेशा से ही अपने जीवन में करना चाहता था। यह एक रोमांच है। यह मेरे लिए बेहद अहम है।’ जेफ बेजोस का पूरा जीवन रोमांच से ही भरा रहा है और वह अब ऐमजॉन के सीईओ के पद से इस्‍तीफा देकर अंतरिक्ष की गहराइयों को नापने का मन बना चुके हैं। आइए जानते हैं कि दुनिया का यह शीर्ष उद्योगपति अब कहां-कहां पर अपना खजाना लुटा रहा है…..

​अमेरिका में 4,20,000 एकड़ जमीन, अरबों रुपये के महल

अनंत अंतरिक्ष की उड़ान भरने जा रहे जेफ बेजोस ने अपने करिएर की शुरुआत साल 1994 में एक ऑनलाइन बुकशॉप से की थी। इस बुक शॉप की स्‍थापना उन्‍होंने अपने गैरेज में की थी। जेफ बेजोस का यह पेड़ अब ऐमजॉन रूपी विशाल वटवृक्ष बन चुका है और इसकी शाखाएं पूरी दुनिया में फैली हुई हैं। करीब 190 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक जेफ बेजोस इस रेकॉर्डतोड़ सफलता के बाद अब एक-एक करके अपने सपने को पूरा कर रहे हैं। अरबपति जेफ बेजोस अब अमेरिका में जमीन के मामले में 28वें नंबर पर पहुंच गए हैं। उनके पास कुल 4,20,000 एकड़ जमीन है। इसमें से ज्‍यादातर जमीन टेक्‍सास में है। बेजोस के पास दो विशाल महल जैसे घर सिएटल के पास हैं। इनकी कीमत करीब 63 मिलियन डॉलर है। माइक्रोसॉफ्ट के संस्‍थापक बिल गेट्स उनके पड़ोसी हैं। बेजोस ने अमेरिका के बेवरली हिल्‍स इलाके में वर्ष 2007 में एक महल 25 मिल‍ियन डॉलर में खरीदा था। बाद में उन्‍हें लगा कि यह उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्‍त नहीं है। इसके बाद उन्‍होंने पास में ही 13 मिलियन डॉलर में एक और घर खरीदा। हाल ही में उन्‍होंने 165 मिलियन डॉलर में लॉस एंजिलिस शहर का सबसे महंगा महल रूपी घर खरीदा है।

​बराक ओबामा, इवांका ट्रंप के पड़ोसी बने जेफ बेजोस

जेफ बेजोस वॉशिंगटन में अमेरिकी सत्‍ता के करीब रहना चाहते हैं। इसके लिए उन्‍होंने 27 हजार वर्गफुट इलाके में फैले वॉशिंगटन टेक्‍सटाइल म्‍यूजियम को 230 लाख डॉलर में खरीदा है। बेजोस की योजना अब इस म्‍यूजियम को विशाल घर बनाने की है। इसमें उन्‍हें अब 120 लाख डॉलर खर्च करना होगा। जेफ बेजोस के नए घर के सामने एक अन्‍य घर आ रहा था जिससे उसकी शोभा मर रही थी। ऐमजॉन के मालिक ने उस घर को भी 50 लाख डॉलर देकर खरीद लिया है। अब इस इलाके में जेफ बेजोस के पड़ोसी पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा, अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप हो गई हैं। बताया जाता है कि पूर्व राष्‍ट्रपति ओबामा के घर की कीमत करीब 53 लाख डॉलर है। अपनी पत्‍नी से 38 अरब डॉलर के तलाक के बाद जेफ बेजोस ने पास में ही स्थित तीन अपार्टमेंट खरीदे हैं ताकि उसे एक सुपर फ्लैट बनाया जा सके। जब यह भी छोटा लगा तो उन्‍होंने एक चौथा अपार्टमेंट भी 16 मिल‍ियन डॉलर में खरीद लिया। इस 5000 फुट में फैले सुपरफ्लैट में दुनिया की सभी अत्‍याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। इसमें कुल 6 बेडरूम हैं।

​महाविशालकाय लग्‍जरी याट, सबसे तेज प्‍लेन

अरबपति जेफ बेजोस समुद्र की लहरों पर राज करने के लिए एक महाविशालकाय याट बनवा रहे हैं। यह याट इतना विशाल होगा कि उसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकेगा। बताया जा रहा है कि जेफ बेजोस 50 करोड़ डॉलर की मदद से 417 फुट लंबा सुपरयाट बनवा रहे हैं। इसका अपना एक अन्‍य सपोर्ट याट भी होगा। इसमें हेल‍िपैड भी बना रहेगा। जेफ बेजोस अपना समय बचाने के लिए दुनिया के सबसे तेज विमान गल्‍फस्‍ट्रीम G-650ER प्राइवेट जेट का इस्‍तेमाल करते हैं। इसकी कीमत करीब 6.5 करोड़ डॉलर है। वर्ष 2017 में जेफ बेजोस ने फूड ग्रोसरी चेन को 13.7 अरब डॉलर में खरीदा था। दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी चलाने वाले बेजोस अब अंतरिक्ष की यात्रा पर रवाना होने जा रहे हैं। बेजोस ने साल 2000 में ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) की स्थापना की थी।

​500 फुट की घड़ी, 10 हजार साल तक बताएगी समय

500-10-

ऐसे में लोग यह कल्‍पना ही लगा सकते हैं कि उनके पास कितना फ्री टाइम होगा। बेजोस यही पर नहीं रुके हैं, वह अब टेक्‍सास में 500 फुट लंबी घड़ी बनवा रहे हैं जो हवा से चलेगी और अगले 10 हजार साल तक काम करती रहेगी। जेफ बेजोस अमेरिका के चर्चित अखबार वॉशिंगटन पोस्‍ट के मालिक हैं। अरबपति जेफ बेजोस दान में भी काफी आगे हैं और अब तक 10 अरब डॉलर जलवायु परिवर्तन के खतरे से निपटने के लिए दे चुके हैं। बेघर लोगों के कल्‍याण के लिए भी उन्‍होंने 2 अरब डॉलर द‍िया है। जेफ बेजोस को पत्‍नी से अलग होने के बाद 38 अरब डॉलर देना पड़ा था। इसके बाद भी वह दुनिया के सबसे अमीर इंसान बने हुए हैं।



Source link

इसे भी पढ़ें

French Open: जोकोविच ने जीत के बाद युवा फैन को गिफ्ट किया रैकेट, रिऐक्शन हुआ वायरल

हाइलाइट्स:जोकोविच ने सितसिपास को फ्रेंच ओपन के फाइनल में हराकर जीता 19वां ग्रैंड स्लैम52 साल के इतिहास में जोकोविच सभी ग्रैंड स्लैम दो...
- Advertisement -

Latest Articles

French Open: जोकोविच ने जीत के बाद युवा फैन को गिफ्ट किया रैकेट, रिऐक्शन हुआ वायरल

हाइलाइट्स:जोकोविच ने सितसिपास को फ्रेंच ओपन के फाइनल में हराकर जीता 19वां ग्रैंड स्लैम52 साल के इतिहास में जोकोविच सभी ग्रैंड स्लैम दो...