Wednesday, June 16, 2021

Pfizer Coronavirus Vaccine कम कारगर लेकिन नए स्ट्रेन पर प्रभावी: स्टडी

- Advertisement -


पेरिस
फ्रांस में हुई एक स्टडी में सामने आया है कि Pfizer की कोरोना वैक्सीन कम प्रभावी है लेकिन भारत में फैले कोरोना के स्ट्रेन से बचाव करने में सक्षम है। फ्रांस का पाश्चर संस्थान ने यह स्टडी की है। संस्थान के निदेशक और स्टडी के सह-लेखक ओलिवियर श्वार्ट्ज ने कहा, ‘थोड़ी कम प्रभावकारिता के बावजूद, Pfizer वैक्सीन भारत में मिले वैरिएंट के खिलाफ रक्षा करता है।’

इस स्टडी के लिए ऑरलियंस शहर के 28 स्वास्थ्यकर्मियों का सैंपल लिया गया। इनमें से 16 को Pfizer वैक्सीन की दो खुराक मिली थी, जबकि 12 को AstraZeneca वैक्सीन की एक खुराक मिली थी। स्टडी के मुताबिक जिन लोगों ने Pfizer की दो खुराक प्राप्त की थी उनमें कोरोना के बी.1.617 वैरिएंट के खिलाफ एंटीबॉडी में तीन गुना कमी देखी गई, लेकिन फिर भी वे सुरक्षित थे।


स्टडी में कहा गया है, ‘AstraZeneca वैक्सीन के साथ स्थिति अलग थी, इसने विशेष रूप से बी.1.617 वैरिएंट को बेअसर करने के लिए एंटीबॉडी के निम्न स्तर को प्रेरित किया।’ श्वार्ट्ज ने कहा कि जिन मरीजों को पिछले एक साल के भीतर कोविड-19 था और जिन लोगों का Pfizer की दो खुराक के साथ टीकाकरण किया था उनमें बी.1.617 वैरिएंट के खिलाफ पर्याप्त एंटीबॉडी थीं लेकिन ब्रिटेन में मिले वैरिएंट के खिलाफ तीन से छह गुना कम एंटीबॉडी मिलीं।

श्वार्ट्ज ने कहा कि स्टडी से पता चलता है कि इस वैरिएंट ने एंटीबॉडी के लिए आंशिक प्रतिरोध हासिल कर लिया है। चीन में 2019 के आखिर में पहली बार उभरने के बाद से SARS-CoV-2 वायरस ने कोरोना के कई वैरिएंट बना लिए हैं।



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

Supreme Court News: राज्यों में बोर्ड एग्जाम कैंसल करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्लीसुप्रीम कोर्ट उस याचिका पर 17 जून को सुनवाई करेगा जिसमें याचिकाकर्ता ने कहा है कि राज्यों के बोर्ड एग्जाम कैंसल किया...