Wednesday, April 14, 2021

Recep Tayyip Erdogan News: एर्दोगन को सता रहा तख्‍तापलट का डर, तुर्की की नौसेना के पूर्व अधिकारियों को खूब कोसा

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • एर्गोदन को तुर्की में सैन्य तख्तापलट का डर सता रहा, पूर्व नौसैनिक अधिकारियों को कोसा
  • मॉन्ट्रियाक्स कन्वेंशन को तोड़कर कनाल इस्तांबुल प्रोजक्ट को पूरा करना चाहते हैं एर्दोगन
  • रविवार को 103 एडमिरल्स ने विरोध में लिखी थी चिट्ठी, एर्दोगन ने बताया था तख्तापलट का प्रयास

अंकारा
दुनियाभर में इस्लाामिक देशों का आका बनने की कोशिश में जुटे तुर्की के ‘तानाशाह’ राष्ट्रपति रेचप तैयप एर्दोगन अपने ही देश में घिरते जा रहे हैं। अपनी सरकार के खिलाफ उठते हर आवाज से उन्हें देश में तख्तापलट का डर भी सताने लगा है। यही कारण है कि कनाल इस्तांबुल प्रोजक्ट की आलोचना करने वाले नौसेना के अधिकारियों को उन्होंने खूब कोसा है। दरअसल कनाल इस्तांबुल प्रोजक्ट के जरिए एक समुद्री मार्ग बनाया जाना है, जो इस्तांबुल के काला सागर को दक्षिण में मरमारा सागर से जोड़ेगा।

103 एडमिरल्स ने विरोध में लिखी थी चिट्ठी
इसी परियोजना के विरोध में तुर्की की नौसेना के 103 रिटायर्ड एडमिरल्स ने पिछले हफ्ते कनाल इस्तांबुल परियोजना की आलोचना करते हुए एक खुले पत्र पर हस्ताक्षर किए थे। जिसके जबाव में तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने कहा कि मॉन्ट्रियाक्स कन्वेंशन समुद्री समझौते के समर्थन में पूर्व नौसैनिकों का बयान तख्तापलट का समर्थन है। उन्होंने कहा कि मध्य रात्रि का यह कार्यक्रम उस देश में अस्वीकार्य है जहां सैन्य तख्तापलट हुए हैं। कोई भी सेवानिवृत्त सैन्य व्यक्ति राजनीतिक मुद्दों में हस्तक्षेप नहीं कर सकता है।

एर्दोगन ने इसे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता नहीं माना
एर्दोगन यहीं नहीं रुके, उन्होंने देश की सेवा करने वाले पूर्व नौसैनिकों को धमकाते हुए कहा कि इसका अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि अगर वे एडमिरल्स भी थे तो उन्हें हमारे शानदार सशस्त्र बलों की निंदा करने का अधिकार नहीं है। एर्दोगन ने इस परियोजना के खिलाफ खड़े लोगों से भी समर्थन देने की अपील की। उन्होंने कहा कि उनका देश मॉन्ट्रियाक्स कन्वेंशन का समर्थन करता रहेगा।

मॉन्ट्रियाक्स कन्वेंशन को तोड़ने पर तुले एर्दोगन
तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा कि हम इतिहास से जानते हैं कि मॉन्ट्रियाक्स कन्वेंशन अपने समय की एक महत्वपूर्ण जीत है। हम इस समझौते के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि इस समझौते से इस्तांबुल नहर को जोड़ना पूरी तरह से गलत है। यह ऐसी परियोजना है, जिससे हमारी सुरक्षा मजबूत होगी। रविवार को तुर्की के 103 नौसैनिक अधिकारियों ने पत्र लिखकर देश को इस समझौते से जुड़े रहने का आग्रह किया था।

इस्लाम और राष्ट्रवाद को ढाल बना रहे एर्दोगन
एर्दोगन धर्म और देशप्रेम की बातें लोगों का ध्यान असली मुद्दों से भटकाने के लिए भी कर रहे हैं। पिछले कुछ महीनों से तुर्की की आर्थिक स्थिति लगातार खराब होती जा रही है। उसकी मुद्रा का मूल्य रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया है। देश में बेरोजगारी और महंगाई के आंकड़े रोज नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। तुर्की में पहले भी विद्रोह हो चुका है, जिसको एर्दोगन ने सेना के दम पर कुचल दिया था। ऐसे में वह इन मुद्दों के सहारे लोगों का ध्यान दूसरे मुद्दों पर केंद्रित करने की कोशिश कर रहे हैं।

तुर्की में 4 बार हो चुका है तख्तापलट
1960 से अब तक 4 बार सेना ने अराजकता और इस्लामवाद से तुर्की के लोकतंत्र की रक्षा के नाम पर तुर्की सरकार का तख्ता पलट किया है। लेकिन हर बार सेना ने देश को लोकतांत्रिक व्यवस्था वापस की। 1960 में सरकार ने सेना के बनाए सख्त नियम दरकिनार कर दिए, इस्लामिक गतिविधियां बढ़ गईं। तब पहली बार सेना प्रमुख कमाल गुर्शेल ने तख्ता पलट कर दिया। दूसरी बार 1970 में जब देश के आर्थिक हालात बिगड़ते जा रहे थे तब मिलिट्री जनरल के दबाव में पीएम सुलेमान दिमेरल ने इस्तीफा दे दिया। सेना ने सत्ता हाथ में नहीं ली, लेकिन 1973 तक सरकार पर नजर रखती रही।

1973 के बाद भी देश के हालात ठीक नहीं हुए। तब सेना ने सभी काम अपने हाथ में ले लिए। सितंबर, 1980 को देश में पूरी तरह तख्तापलट कर दिया गया। साल 1997 में सेना ने एक बार फिर नेकमेट्टिन एरबाकन को इस्तीफा देने पर मजबूर किया। उन पर देश में धार्मिक कानूनों को लागू करने का आरोप था। हालांकि उस वक्त सेना ने सत्ता नहीं संभाली। इसके बाद धर्मनिरपेक्ष माने जाने वाले राजनेताओं को सरकार बनाने का मौका दिया गया।



Source link

इसे भी पढ़ें

स्नैपड्रैगन 855+ प्रोसेसर के साथ Samsung Galaxy Quantum 2 लॉन्च, जानें खूबियां और कीमत

Samsung Galaxy Quantum 2 Price: हैंडसेट निर्माता कंपनी Samsung ने अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन गैलेक्सी क्वांटम 2 को लॉन्च कर दिया है। बता दें...

सावधान! Google कर रहा है आपकी जासूसी, चेक कर लें नहीं तो हो सकता है नुकसान

हाइलाइट्स:Google चोरी-छिपे आपकी जासूसी भी करता हैGoogle यूजर के ब्राउजिंग पैटर्न की जानकारी इकट्ठा करता हैजानें FLoC के जरिए कैसे लोगों की जासूसी...
- Advertisement -

Latest Articles

स्नैपड्रैगन 855+ प्रोसेसर के साथ Samsung Galaxy Quantum 2 लॉन्च, जानें खूबियां और कीमत

Samsung Galaxy Quantum 2 Price: हैंडसेट निर्माता कंपनी Samsung ने अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन गैलेक्सी क्वांटम 2 को लॉन्च कर दिया है। बता दें...

सावधान! Google कर रहा है आपकी जासूसी, चेक कर लें नहीं तो हो सकता है नुकसान

हाइलाइट्स:Google चोरी-छिपे आपकी जासूसी भी करता हैGoogle यूजर के ब्राउजिंग पैटर्न की जानकारी इकट्ठा करता हैजानें FLoC के जरिए कैसे लोगों की जासूसी...