Home दुनिया Suez Canal Blockade: मिलिए इस वायरल फोटो में बुलडोजर चलाने वाले शख्स...

Suez Canal Blockade: मिलिए इस वायरल फोटो में बुलडोजर चलाने वाले शख्स से, जिसने बताई स्वेज नहर में फंसे जहाज की पूरी कहानी

0


काइरो
पिछले हफ्ते स्वेज नहर में एवर गिवेन नाम के एक कार्गो शिप के फंसने से समुद्र में लंबा जाम लग गया था। इस जहाज को निकालने के लिए लगे कर्मियों में एक आदमी ऐसा भी था जिसकी तस्वीर सोशल मीडिया में खूब वायरल हुई थी। यह कर्मचारी दरअसल स्वेज नहर की मेंटिनेंस टीम के साथ जुड़ा हुआ है और पीले रंग की बुलडोजर को ऑपरेट करता है। तेज हवा के थपेड़ों ने जब चीन से सामान लेकर आ रहे शिप को मोड़कर नहर के किनारे की मिट्टी में फंसा दिया, तब इसी शख्स ने सबसे पहले अपने बुलडोजर के जरिए जहाज के नीचे से मिट्टी हटाने का काम शुरू किया था।

बुलडोजर चलाते हैं अब्दुल्ला अब्देलवाड
द नेशनल वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, इस छोटे बुलडोजर के ऑपरेटर अब्दुल्ला अब्देलवाड है, जो इस दुर्घटना के बाद सबसे पहले जहाज को निकालने वाली टीम का हिस्सा बने थे। इस काम के लिए उन्हें 190 डॉलर प्रति महीने की तनख्वाह मिलती है। 26 साल के अब्दुल्ला अब्देलवाड ने बताया कि 23 मार्च 2021 को सुबह 7 बजे हमेशा की तरह मैं काम पर पहुंचा, लेकिन देखा कि गेट अभी बंद पड़े थे।

फोन कर कॉन्ट्रेक्टर ने बुलाया
अब्देलवाड स्वेज नहर का गेट बंद देखकर वहां से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अल अर्बैन में अपने घर लौट गए। जैसे ही वह अपने घर पहुंचे वैसे ही उनके पास उनके कॉन्ट्रैक्टिंग फर्म के मैनेजर का फोन आया। मैनेजर ने उन्हें जल्द से जल्द स्वेज नहर के पूर्वी तट पर पहुंचने के लिए कहा। आनन-फानन वे नहर के पूर्वी किनारे तक पहुंचे तो उनके लिए स्वेज नहर प्राधिकरण की कार खड़ी थी।

ब्रीफ करने के बाद फंसे शिप तक पहुंचे थे अब्दुल्ला
इस समय तक ऑपरेटर अब्दुल्ला अब्देलवाड को यह नहीं पता था कि पूरा मामला क्या है और उनको इतनी जल्दी क्यों बुलाया गया है। अब्दुल्ला ने पास में खड़े अपने मैनेजर को बताया कि जब मैं सुबह काम पर पहुंचा था तब नहर में किसी जहाज के फंसने के कारण प्रवेश नहीं दिया गया था। तब मैनेजर ने कहा कि हम उसी शिप को निकालने के लिए जा रहे हैं। अब्दुल्ला को उस स्थान पर अधिकारियों ने काम करने के तरीके को लेकर ब्रीफिंग दी। जिसके बाद उन्हें अपना बुलडोजर लेकर जाने की परमिशन मिल गई।


गाद खोदकर शिप के बो को बाहर निकाला
जैसे ही अब्दुल्ला उस फंसे हुए शिप के पास पहुंचे, तब उन्होंने देखा कि शिप का बो (आगे का हिस्सा) नहर की गाद में गहराई तक धंस गया था। इसलिए, वह जान गए कि कि उसे बाहर निकालने के लिए दोनों ओर से गहरी खुदाई करनी होगी। अब्दुल्ला की मालवाहक जहाज के चारों ओर खुदाई करते हुए कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। जबतक जहाज इस जगह से बाहर नहीं निकला तबतक वे इस मिशन में लगे रहे। समुद्र में आए ज्‍वार और शक्तिशाली जहाजों की मदद से स्‍वेज नहर में फंसे विशालकाय कंटेनर जहाज एवर गिवेन को गत सोमवार को निकाला गया था।



Source link