Wednesday, August 4, 2021

Video: चीन के माल की तरह से ‘बेकार’ निकला बांध, ताश के पत्‍तों की तरह से बहा

- Advertisement -


पेइचिंग
चीन के सामानों की गुणवत्‍ता अक्‍सर दुनियाभर में सवालों के घेरे में रहती है। इसका एक ताजा उदाहरण चीन के इनर मंगोलिया इलाके में देखने को मिला। मंगोलिया में भीषण बारिश के बाद एक बांध बह गया और दूसरे को काफी नुकसान पहुंचा है इन बांधों के बहने का वीडियो सोशल मीडिया में जमकर शेयर किया जा रहा है। इस बांध की बह जाने से चीन के बांधों की सुरक्षा को लेकर सवालिया निशान बन गया है। यह वही चीन है जो ब्रह्मपुत्र नदी पर महाविशालकाय बांध बना रहा है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक चीन का यह बांध मंगोलिया के हूलूनबुइर शहर में स्थित है। यह बांध रविवार को दोपहर में बह गया था। इस बांध में कुल 4 करोड़ 50 लाख क्‍यूबिक मीटर पानी जमा करने की क्षमता है। बांध टूटने की वजह से निचले इलाकों में बाढ़ आ गया है और चीन ने स्‍थानीय लोगों को वहां से निकाल लिया है। अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। यहां वीडियो देखें….

80 फीसदी बांध एक दशक पुराने
चीन के जल मंत्रालय ने बताया कि शहर में इस सप्‍ताह में 87 मिलीमीटर बारिश हुई है। बता दें कि खराब मौसम दुनियाभर के लिए इन दिनों चिंता का विषय बन गया है। यूरोप में जहां भारी बारिश से बाढ़ आई हुई है, वहीं अमेरिका में भीषण गर्मी पड़ रही है। हूलूनबुइर शहर के प्रशासन ने बताया कि 16 हजार से ज्‍यादा लोग बाढ़ की वजह से प्रभावित हुए हैं। 53 हजार 800 एकड़ फसल डूब गई है।

वायरल वीडिया में नजर आ रहा है कि एक बांध पूरी तरह से बह गया। इससे आसपास के इलाकों में पानी भर गया। चीन में बाढ़ से बचाने के लिए 98 हजार से ज्‍यादा जलस्रोत हैं। इसका इस्‍तेमाल बिजली बनाने के लिए भी किया जाता है। इनमें से 80 फीसदी बांध एक दशक पुराने हैं। इनमें से कई बांधों की सुरक्षा को लेकर खतरा है और सरकार भी इसे मानती है। हालांकि इसे सुरक्षित बनाने के लिए अभी कोई खास कदम नहीं उठाए गए हैं।



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

भव्य स्वागत देख बोले पीवी सिंधु के कोच कोच पार्क ताइ सांग- मुझे ‘गुरु’ बनाने के लिए शुक्रिया

नई दिल्लीतोक्यो ओलिंपिक में इतिहास रचने वाली भारत की बेटी पीवी सिंधु के विदेशी कोच पार्क ताइ सांग भव्य स्वागत से अभिभूत दिखे।...