Sunday, April 11, 2021

Video: समुद्री तट पर अचानक से बहकर आए लाखों रहस्‍यमय कीड़े, काला हुआ साफ पानी

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • फ‍िलीपीन्‍स के इलोकोस सुर प्रांत में एक समुद्री बीच पर लाखों रहस्‍यमय कीड़े पहुंच गए
  • इससे समुद्र का साफ पानी काला हो गया, वहां खेल रहे बच्‍चों ने सबसे पहले इन्‍हें देखा
  • ये कीड़े नीले और भूरे रंग के थे और समुद्री तट के छिछले पानी में छटपटा रहे थे

मनीला
दक्षिणी पूर्वी एशियाई देश फ‍िलीपीन्‍स के इलोकोस सुर प्रांत में एक समुद्री बीच पर लाखों रहस्‍यमय कीड़े बहकर पहुंच गए। इससे समुद्र का साफ पानी काला हो गया। बताया जा रहा है कि यह घटना 30 मार्च को शाम करीब सात बजे हुई। वहां खेल रहे बच्‍चों ने सबसे पहले इन कीड़ों को समुद्र तट पर देखा। ये कीड़े नीले और भूरे रंग के थे और कुछ मीटर तक फैले समुद्री तट के छिछले पानी में छटपटा रहे थे।

इनमें से कुछ कीड़े तो लहरों के साथ बहकर तट पर आ गए। कीड़ों को देखने वाले एक बच्‍चे के अंकल कार्ल रोबोगिओ ने कहा कि हम नहीं जानते हैं कि ये कीड़े कहां से आए हैं लेकिन पानी ने उन्‍हें तट की ओर ढकेल दिया। उन्‍होंने कहा, ‘जो बच्‍चे वहां खेल रहे थे, उन्‍होंने सबसे पहले कीड़ों का पता लगाया और हमें जांच करने के लिए बुलाया। हमारे इलाके में ऐसा पहली बार हुआ है।’

ये कीड़े कम से कम 10 इंच लंबे हैं और ऐसा लग रहा है जैसे अनेक पैरों वाले कीड़े हैं। कार्ल ने बताया कि ये कीड़े करीब 3 घंटे बाद तट से गायब हो गए। उन्‍हें यह पता नहीं है कि ये कीड़े कहां पर गए। उन्‍होंने कहा, ‘रात में करीब 10 बजे जब हमने कीड़ों की जांच की तो वे जा चुके थे।’ उधर, मछुआरों ने आशंका जताई कि इन कीड़ों के आने से उनकी आजीविका संकट में पड़ सकती है।

स्‍थानीय अधिकारियों ने मत्‍यपालन के विशेषज्ञों से मदद मांगी है। एक अधिकारी ने कहा, ‘कुछ स्‍थानीय लोगों ने इन कीड़ों में से कुछ को पकड़ लिया था और उसे जांच के लिए दिया है ताकि उनका पता लगाया जा सके।’ अभी तक विशेषज्ञों की ओर से जांच रिपोर्ट नहीं आई है। इस बीच स्‍थानीय लोगों को सलाह दी गई है कि वे इन कीड़ों को छूए नहीं क्‍योंकि ये नुकसान पहुंचाने वाले हो सकते हैं।



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

बड़ी स्क्रीन और धांसू फीचर्स के साथ लॉन्च हुए Samsung Smart Monitor M5 और M7, देखें कीमत

हाइलाइट्स:स्मार्ट मॉनिटर सेगमेंट में सैमसंग की नई पेशकश60 Hz डिस्प्ले रिफ्रेश रेट समेत कई खास फीचर्सHDR10 सपोर्ट और प्री-इंस्टॉल्ड OTT Apps नई दिल्ली।भारत...