Wednesday, August 4, 2021

Watch Video: रूस में दिखा मच्छरों का ‘चक्रवात’, दहशत में आए लोग

- Advertisement -


मॉस्को
अगर आपको लगता है कि मच्छरों का आतंक सिर्फ आपने ही करीब से झेला है तो रूस का यह वीडियो देख लीजिए। यहां जैसे मच्छरों का चक्रवात ही आ गया हो। कुछ सौ या हजार नहीं, लाखों मच्छर रूस के पूर्वी तट पर कमचटका में दिखाई दिए। यहां तक कि इससे स्थानीय लोग बुरी तरह से डर गए। यह ‘हमला’ कितना भयानक था, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दूर से देखने पर यह तूफान धूल से बना हुआ ही लगता है लेकिन करीब से देखने पर पता चलता है कि इसमें तो मच्छर चक्कर खा रहे हैं।

डेलीमेल की एक रिपोर्ट में स्थानीय लोग बता रहे हैं गाड़ी चलाते वक्त सड़क तक नहीं दिखती। साइबेरियन टाइम्स ने इसका एक वीडियो भी शेयर किया है। एक गाड़ी के अंदर से लिए गए फुटेज में यह नजारा साफ समझ आता है। इसमें अनगिनत मच्छर गाड़ी का चक्कर काट रहे हैं और थोड़ी दूर पर इनका चक्रवात उठ रहा है।

एक्सपर्ट्स ने कमचटका इन्फॉर्म मीडियो को बताया है कि यह दरअसल, मच्छरों के प्रजनन का तरीका होता है और लोगों को इससे परेशान नहीं होना चाहिए। कीड़ों की विशेषज्ञ ल्युडमिला लोबकोवा के मुताबिक ये नर मच्छर प्रजनन के लिए मादा मच्छरों के इर्द-गिर्द घूमते हैं। ये इंसानों को नहीं काटते। वहीं, स्थानीय लोगों का कहना है कि इस तरह के नजारे आम होते हैं लेकिन इस बार ये काफी ज्यादा बढ़ गए हैं। इन पर रिपेलेंट भी काम नहीं करते।

पिछले साल अमेरिका में भी इस तरह के दृश्य देखे गए थे। लुइजियाना में हर्रिकेन लॉरा से भारी बारिश के बाद मच्छरों की संख्या बढ़ गई थी। यहां तक कि किसानों ने बताया था कि इन मच्छरों ने मवेशियों का तब तक खून पिया जब तक वे गिर नहीं गए और इस तरह कम से कम 300-400 के बीच मवेशियों को मार डाला।



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

भव्य स्वागत देख बोले पीवी सिंधु के कोच कोच पार्क ताइ सांग- मुझे ‘गुरु’ बनाने के लिए शुक्रिया

नई दिल्लीतोक्यो ओलिंपिक में इतिहास रचने वाली भारत की बेटी पीवी सिंधु के विदेशी कोच पार्क ताइ सांग भव्य स्वागत से अभिभूत दिखे।...